जागरण संवाददाता, धनबाद। कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई बीसीसीएल के मुख्यालय कोयला भवन में अगलगी की घटना हुई है। इस घटना में अकाउंट सेक्शन को काफी नुकासन हुआ है। बड़ी संख्या में फाइलें जलकर खाक हो गई हैं। इसे साजिश के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर फिलहाल कंपनी के अधिकारी माैन हैं। आधिकारिक रूप से बयान जारी नहीं की गई है। वैसे आग की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। जांच के बाद ही साफ होगा कि आग का कारण क्या है?

पांचवीं मंजिल पर कामर्शियल ब्लाक के अकाउंट सेक्शन में भड़की आग

बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन में मंगलवार की देर रात दो से तीन के बीच कामर्शियल विभाग के अकाउंट सेक्शन में आग लग गई। यह सेक्शन पूरी तरह जल गया। अकाउंट सेक्शन कमर्शियल ब्लॉक की पांचवी मंजिल पर है। आग पर्चेज विभाग के कमरा नंबर 19 के अकाउंट सेक्शन में लगी। देखते ही देखते कमरा नंबर 20 तक पहुंच गई। इससे वहां रखी गई कई महत्वपूर्ण फाइल जल गई। वहां मौजूद सुरक्षा बीसीसीएल और सीआइएसएफ के सुरक्षा गार्डों ने अग्निशमन उपकरणों की मदद से आग पर काबू पाया। 

बीसीसीएल के अधिकारी माैन

आग लगने के बारे में बीसीसीएल का कोई भी अधिकारी कुछ भी बताने को तैयार नहीं है। कहां जा रहा है कि कमरे में लगे एसी में शार्ट सर्किट से आग लगी। आग लगने के कुछ देर बाद ही फायर अलार्म बज उठा। वहां तैनात गार्ड मौके पर पहुंच गए। आग तेजी से फैल रही थी। घटना में फाइलों के अलावा वहां रखे कंप्यूटर और फर्नीचर भी जलकर नष्ट हो गए आग बगल के 20 नंबर कमरे तक पहुंच गई। इस कमरे में लगे पर्दे जलने लगे तब तक गार्डों ने अग्निशमन उपकरणों की मदद से काबू पा लिया। अगलगी में हुए नुकसान का बुधवार को दिन भर अधिकारी जायजा लेते देखे गए। 

घोटालों के साक्ष्य मिटाने की साजिश तो नहीं

जानकार इसे किसी गड़बड़ी को छुपाने की साजिश के रूप में देख रहे हैं। कंपनी द्वारा अब तक की गई कुछ बड़ी खरीदारी में बड़े घोटाले की बात सामने आ चुकी है। इसमें टीपर खरीद घोटाला भी शामिल है। इस घोटाले में सीबीआई ने पूर्व सीएमडी टीके खिलाड़ी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। सवाल उठ रहा है कि कहीं यह आग इस तरह की खरीदारी से संबंधित साक्ष्य मिटाने की साजिश तो नहीं है। 

Edited By: Mritunjay