संवाद सहयोगी, कतरास-गोमो बाजार: रेलनगरी गोमो में नवनिर्मित ओवर ब्रिज पर आवाजाही से लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे। गुरुवार को रेललाइन पर बने आरओबी से गुजरने बेहद खुश नजर आए। कई लोग बाल बच्चों के साथ उसपर पैदल चलते भी देखे गए। ब्रिज से ही लोगों ने रेल नगरी का नजारा देखा। स्टेशन के पूर्वी छोर से गुजरने वाली तीन रेल मार्ग पर यह आरओबी बना है। इन तीनों मार्ग पर फाटक बंदी का सामना लोगों को करना पड़ता था। फाटक बंद रहने के चलते कभी कभार ट्रेन छूट जाया करती थी। आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों को भी रुकना पड़ता था। अब फाटक जाम से लोगों को मुक्ति मिल गई। इस ब्रिज के निर्माण की योजना स्वीकृत कराने व धरातल पर उतारने में पूर्व सांसद रवींद्र कुमार पांडेय और स्थानीय विधायक मथुरा प्रसाद महतो का अहम योगदान रहा है।

विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा इसके निर्माण में आई लागत में केंद्र व राज्य सरकार दोनों का योगदान है। उद्घाटन के बगैर ट्रायल के लिए ब्रिज पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि रेल प्रशासन इसकी जांच करे। हमने डीआरएम को मामले से अवगत कराया है। मालूम हो बुधवार की शाम से ब्रिज पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने ट्रायल के तौर पर ब्रिज पर वाहनों की आवाजाही की बात बुधवार को मीडिया को बताया था। मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि ब्रिज चालू हो जाने से जनता को काफी राहत मिली है। जनता की सुविधा के लिए ही इसका निर्माण कराया गया है।

दिसंबर 2020 के अंत में गोमोवासियों को विश्वास हो गया था, कि नए साल में नवनिर्मित ब्रिज सरकार जनता को सौंप देगी। भले ही अधिकारिक तौर पर इसके उद्घाटन की तिथियों की घोषणाएं नहीं हुई, लेकिन इसकी तैयारी जरूर होती रही। स्थानीय विधायक व वरीय रेल अधिकारी की मौजूदगी में केंद्र के मंत्री व राज्य के सुप्रीमों द्वारा ऑनलाइन उद्घाटन की बात कही जा रही थी। पहले 8 जनवरी फिर 18 या 23 को उद्घाटन का जनता इंतजार करती रही लेकिन उद्घाटन नहीं हुआ।

ब्रिज को चालू कर दिए जाने से एक बार फिर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। यह सच है कि उद्घाटन की पहली संभावित तिथि के समय से हीं राजनीतिक गलियारे में हलचल शुरू हो गयी थी। रेल प्रशासन भी मान रहा है कि ट्रायल के तौर पर चालू हुआ है। अब देखना है कि कब इसका विधिवत उद्घाटन होगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप