Move to Jagran APP

DMC Ward 6 Scan: यहां प्रदूषण सबसे बड़ी लाइलाज बामारी, उड़ते धूलकण से हर शख्स परेशान

जलसंकट का स्थायी समाधान नहीं निकल पाया है। टाटा सिजुआ एक नंबर में अवस्थित जलमीनार से पांच दिनों के अंतराल पर दस मिनट के लिए पानी चलता है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 02:15 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 02:15 PM (IST)
DMC Ward 6 Scan: यहां प्रदूषण सबसे बड़ी लाइलाज बामारी, उड़ते धूलकण से हर शख्स परेशान
DMC Ward 6 Scan: यहां प्रदूषण सबसे बड़ी लाइलाज बामारी, उड़ते धूलकण से हर शख्स परेशान

सिजुआ, जेएनएन। Dhanbad Municipal Corporation (DMC) के कतरास अंचल अंर्तगत Ward 6 है। इस वार्ड में राजस्व गांव सहित बीसीसीएल व टाटा स्टील की आवासीय कॉलोनी है। इनमें टाटा सिजुआ छह नंबर, टाटा सिजुआ 12 नंबर, शहरपुरा, भेलाटांड़ बस्ती, भेलाटांड़ कॉलोनी, भदरीचक, फतेहपुर, मोदीडीह, टाटा सिजुआ एक नंबर व तीन नंबर, नीमतल्ला, कसियाटांड़, श्यामबाजार, जोगता का कुछ हिस्सा शामिल है।

loksabha election banner

वार्ड की कुल आबादी लगभग 35 हजार है। वार्ड में सड़क, नाली, शौचालय, इंदिरा आवास का निर्माण तो हुआ है, लेकिन सफाई, पानी, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत समस्याओं के स्थायी समाधान के लिए ठोस कदम नहीं उठाया गया है। कोयला लदे वाहनों के परिचालन से उड़ते धूलकण से भी नागरिक अधिक परेशान रहते हैं। 

जलसंकट : इस वार्ड में जलसंकट का स्थायी समाधान नहीं निकल पाया है। टाटा सिजुआ एक नंबर में अवस्थित जलमीनार से पांच दिनों के अंतराल पर दस मिनट के लिए जलापूर्ति होने से पर्याप्त मात्रा में लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। 

स्वास्थ्य : वार्ड में सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल है। वर्ष 2005-06 में भेलाटांड़ व भदरीचक में जिला योजना मद से प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन बना है, लेकिन आजतक न तो इसका उद्घाटन हुआ है और न ही चिकित्सक के बैठने की व्यवस्था हो पाई है। टाटा स्टील व बीसीसीएल कर्मी कंपनी की ओर से मिलने वाली चिकित्सकीय सुविधा का लाभ ले लेते हैं, लेकिन गैर कर्मियों को इधर उधर भटकना पड़ता है। विडंबना है कि जोगता स्वास्थ्य केंद्र इस वार्ड के बजाय कतरास के रानी बाजार में संचालित है। 

प्रदूषण : भेलाटांड़ से जोगता और नया मोड़ तक सड़क के किनारे रहने वाले लोग भयंकर प्रदूषण की चपेट में हैं। सड़क पर कोयला लदे वाहनों के तेज परिचालन के दौरान उड़ते धूलकण से वायुमंडल प्रदूषित हो जाता है। इससे लोग बीमार पड़ रहे हैैं। 

साफ-सफाई: वार्ड के विभिन्न टोला-मोहल्ला में सफाई की व्यवस्था मुकम्मल नहीं है। कई जगहों पर कूड़ादान की व्यवस्था नहीं है। नालियों की सफाई नहीं होने से लोग परेशान रहते हैं। 

जनता की सुनिए 

कुछ इलाकों में सफाई होता है लेकिन मोदीडीह दो नंबर, छह, शबरी नगर आदि जगहों पर ध्यान नहीं दिया जाता है। नालियां गंदगी से बजबजा रही है। निगम की ओर से पाइप लाइन के जरिए जलापूर्ति की व्यवस्था है, लेकिन वह नाकाफी है। 

-इंद्रदेव भुइयां, बीसीसीएलकर्मी, श्याम बाजार। 

कुछ जगहों पर लाइट लगी है और अधिकतर जगह पर बाकी है। लोगों की अपेक्षा व उम्मीद के अनुरुप विकास नहीं हुए हैं। पानी कनेक्शन के लिए निगम में रकम जमा करना पड़ रहा है। किसान व मजदूर होल्डिंग टैक्स देने में असमर्थ है। गांव को निगम से हटाने का मामला अधर में लटका हुआ है। 

-शिवनाथ महतो, शिक्षक, भेलाटांड़।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान का निर्माण हुआ है। प्रकाश की व्यवस्था नहीं है। पेयजल की समस्या है। राजस्व गांवों को निगम से हटाने की मांग पूरा नहीं होने का मलाल है।

-रशीद अंसारी, कसियाटांड़। 


  • पार्षद धर्मेंद्र महतो के बोलः पूरे वार्ड में सड़कों का जाल बिछाने का काम किया है। खुले में शौच मुक्त अभियान के तहत भदरीचक, श्याम बाजार, सिजुआ छह नंबर, बारह नंबर, नीमतल्ला में शौचालय का निर्माण हुआ है। पानी निकासी के लिए जगह-जगह नाली का निर्माण करवाया है। गरीब व जरूरतमंद परिवार की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहयोग कर रहे हैं। कई मुहल्लों में प्रकाश की व्यवस्था करवाई गई है। कुछ जगहों पर बाकी है, जिसे जल्द पूरा करने की योजना है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.