धनबाद, जेएनएन। जून तक चलने वाले कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को रेलवे ने जुलाई से अगले आदेश तक चलाने की हरी झंडी दे दी गई। इनमें 52 ट्रेनें शामिल हैं जिन्हें अगले आदेश तक चलने की अनुमति मिली है। ये ट्रेनों हावड़ा, कोलकाता और सियालदह एरिया से पटना, धनबाद, भोपाल, आगरा, नई दिल्ली, देहरादून रूट आदि की हैं। इन सभी ट्रेनों में जुलाई और उसके बाद से टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई। अगर आपको भी कहीं जाना है तो टिकट बुक करा सकते हैं। रेलवे ने जिन 52 ट्रेनों को ग्रीन सिगनल दिखाया है। उनमें ऐसी कई ट्रेनें भी हैं जो हॉलीडे स्पेशल बन कर चल रही हैं और जुलाई व उसके बाद भी हॉलीडे स्पेशल बनकर ही चलेंगी।

स्पेशल के कारण चुकाना होगा अधिक किराया

ऐसी ट्रेनों में दूसरी नियमित ट्रेनों की तुलना में किराया ज्यादा चुकाना होगा। सेकंड सेटिंग से सेकंड एसी तक अधिक किराया चुका कर ही यात्री सफर कर सकेंगे। इनमें कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं जिनमें सिर्फ सामान्य कोटे से ही टिकट बुक कराए जा सकेंगे। हॉलीडे स्पेशल ट्रेन में तत्काल टिकट बुकिंग की भी अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही हर तरह की रियायत भी बंद है। रेलवे कर्मचारियों को भी वातानुकूलित श्रेणियों में इन ट्रेनों में दूसरी नियमित ट्रेनों की तुलना में एसी की सीटें सीमित संख्या में ही पास पर बुक करने की अनुमति मिलेगी। 

धनबाद के साथ-साथ आसनसोल जसीडीह से चलने वाली ट्रेनें भी शामिल

जून के बाद चलने वाली ट्रेनों में धनबाद से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के साथ-साथ आसनसोल मधुपुर और जसीडीह रूट से चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं। धनबाद होकर चलने वाली ट्रेनों में सियालदह आनंदविहार संपर्क क्रांति, हावड़ा लाल कुआं एक्सप्रेस, हावड़ा बीकानेर एक्सप्रेस, हावड़ा भोपाल, कोलकाता आगरा कैंट, हावड़ा योग नगरी ऋषिकेश दून एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं। दूसरी ओर, आसनसोल, मधुपुर और जसीडीह होकर चलने वाली हावड़ा अमृतसर अकाल तख्त एक्सप्रेस, हावड़ा नांगल डैम एक्सप्रेस, हावड़ा काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस, हावड़ा जम्मूतवी हिमगिरि एक्सप्रेस के साथ-साथ जसीडीह से तांबरम और गोड्डा से नई दिल्ली जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस भी शामिल हैं।

Edited By: Mritunjay