Move to Jagran APP

मायानगरी में चमक रहे कोयला नगरी के हीरे

करियर के ताैर पर मॉडलिंग का इस कदर चलन बढ़ा है कि महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक सपनों की सुनहरी रेखा देखी जा सकती है। धनबाद भी इससे अछूता नहीं है।

By mritunjayEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 07:23 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 11:24 AM (IST)
मायानगरी में चमक रहे कोयला नगरी के हीरे
मायानगरी में चमक रहे कोयला नगरी के हीरे

धनबाद, आशीष सिंह।शहर के हर कोने में लगने वाली होर्डिंग्स में चमकते और मुस्कुराते अदाओं से लबरेज, बरबस अपनी ओर निगाहें मोड़ने को मजबूर करते हसीन चेहरों को हर कोई देखता है और चाहता है कि उसके पास भी वह चमक हो। यकीनन उनकी तरह बनने का सपना बहुत से युवा देखते हैं और कोशिश करते हैं कि इन विज्ञापनों का उजाला उनसे होकर गुजरे। मॉडल बनना न तो कोई अजूबा है और न ही किसी खास का विशेषाधिकार। करियर के ताैर पर मॉडलिंग का इस कदर चलन बढ़ा है कि महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक सपनों की सुनहरी रेखा देखी जा सकती है। धनबाद भी इससे अछूता नहीं है। मॉडलिंग बॉलीवुड में करियर आजमाने वालों के लिए एक लांचिंग पैड बन गया है। आज धनबाद के युवा मॉडलिंग, ग्लैमर और फैशन की चमक बालीवुड में बिखेर रहे हैं। 

loksabha election banner

मधुरिमा तुलीः अक्षय कुमार की फिल्म बेबी में महत्वपूर्ण किरदार अदा कर चर्चा में मधुरिमा तुली आज टीवी जगह में नाम कमा रही हैं। छोटे पर्दे पर चर्चित धारावाहिक कयामत की रात में मधुरिमा अपने अभिनय का जलवा बिखेर रही हैं। मधुरिमा जल्द ही उल्लू एप पर रिलीज होने वाली शॉर्ट फिल्म 26 जनवरी में अभिनय करती नजर आएंगी। मधुरिमा का जन्म धनबाद में हुआ, यहां बचपन बीता, डिनोबिली स्कूल डिगवाडीह से पढ़ाई की। मधुरिमा के पिता टाटा में कार्यरत थे, इसके बाद देहरादून शिफ्ट हो गए। टीवी धारावाहिक झांसी की रानी, रंग बदलती ओढऩी, फिल्म टॉस, सिगरेट की तरह, वार्निंग, क्या करें क्या ना करें, बेबी, हमारी अधूरी कहानी, नाम शबाना आदि में जलवा बिखेर चुकी हैं और धारावाहिक चंद्रकांता और कयामत की रात में अभिनय कर रही हैं। मधुरिमा कहती हैं कि युवाओं के लिए हर दिन युवा होता है, बस उस दिन सकारात्मक सोच के साथ शुरुआत करें। आज टीवी और बालीवुड में छोटे शहरों के कलाकारों की भरमार है। इसमें धनबाद भी प्रमुख जगह रखता है। यहां के ढेरों सितारे आज चमक रहे हैं।

म्यांग चांगः गायक, डांसर, अभिनेता और डेंटिस्ट म्यांग चांग आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। बॉलीवुड फिल्म बदमाश कंपनी से फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाले म्यांग आज कई शो में एंकङ्क्षरग की दमदार भूमिका में नजर आते हैं। कलर्स चैनल पर प्रसारित हो चुके पहले लाइव शो राइजिंग स्टार में बतौर एंकर अभिनय का लोहा मनवाया। फिलहाल जी पर प्रसारित हो रहे टैलेंट शो लव मी इंडिया को भी होस्ट कर रहे हैं। हॉलीवुड फिल्म ऐंट मैन एंड द वैस्प में अपनी आवाज दी। म्यांग चांग के डेंटिस्ट पिता डॉ.चांग और मां ब्यूटीशियन गाइचिन चांग बैंक मोड़ में रहते हैं। फुटबॉल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया पर भी बायोपिक बनाने की तैयारी चल रही है। इसमें म्यांग चांग की दावेदारी सबसे प्रबल मानी जा रही है। म्यांग फिल्म डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी और सुल्तान समेत वेब सीरीज उटांग में भी अभिनय कर चुके हैं। म्यांग कहते हैं कि उनका धनबाद से गहरा लगाव है। अब आना कम हो पाता है, लेकिन मां-पापा से अक्सर बातचीत होती रही है। धनबाद की वजह से ही मेरी पहचान है, यहां के लिए काफी कुछ सोच कर रखा है। युवाओं के लिए बस एक बात, शिद्दत से किसी चीज के पीछे लग जाइए जरूर मिलेगी। 

किरण सिंहः फेमिना मिस इंडिया के लिए हजारीबाग की स्टेफी पटेल ने मिस झारखंड के रूप में सूबे का प्रतिनिधित्व किया था। यहां के एक और खूबसूरत चेहरे ने इस प्रतियोगिता में सीधी एंट्री पाई थी। ब्यूटी कांटेस्ट फेमिना मिस इंडिया के सेकेंड राउंड में आइआइटी आइएसएम धनबाद की एमटेक इन्वायरमेंट साइंस की छात्रा किरण सिंह की सीधी एंट्री हुई थी। आइएसएम में सृजन कार्यक्रम में कैंपस प्रिंसेस प्रतियोगिता में किरण सिंह के सिर क्राउन सजा था। बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड की 28 लड़कियों को पीछे छोड़ते हुए किरण ने यह खिताब अपने नाम किया। बता दें मिस वल्र्ड 2017 मानुषी छिल्लर भी कैंपस प्रिंसेस के जरिए ही मिस वल्र्ड के खिताब तक पहुंची थीं। इस लिहाज से भिलाई की रहने वाली किरण सिंह ने आइआइटी आइएसएम के मंच से फैशन की दुनिया में कदम रखा। किरण सिंह कहती हैं कि बचपन से ही मिस इंडिया बनने का सपना रहा है। दिल्ली पब्लिक स्कूल से 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद एसजेबीआइटी बेंगलुरु से सिविल इंजीनियङ्क्षरग में बीटेक किया। इसी बीच फैशन शो में हिस्सा लेने का मौका मिला और इसमें सफल हुई। इससे उत्साहित होकर मिस इंडिया का ऑडिशन दिया। किरण कहती हैं कि हमें विफलताओं के डर से कोशिश से मुंह नहीं मोडऩा चाहिए। जीवन आपको कई अवसर देता हैं। आप हर दिन हर पल नई चीजें सीख सकते हैं। नई सीख आत्मविश्वास को विकसित करने में सहायता करती हैं। धनबाद ने मुझे इंजीनियर बनाया और फैशन की दुनिया में कदम रखने का रास्ता भी दिखाया।

अश्विनी लालाः धनबाद की बहू अश्विनी लाला ने 2014 में मिसेज एशिया इंटरनेशनल का खिताब जीत कर अपने देश, शहर और परिवार का नाम रोशन किया था। यह प्रतियोगिता मलेशिया के क्वालालंपुर में आयोजित की गई थी। धनबाद क्लब के सदस्य व व्यवसायी रोहित लाला की पत्नी अश्विनी ने एशिया के विभिन्न देशों की 27 प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए खिताब अपने नाम किया था। एशिया इंटरनेशनल खिताब से पहने अश्विनी ने मिसेज इंडिया एशिया इंटरनेशनल का खिताब जीता था। अश्विनी लाला अपनी कसामाजिक कार्यों के लिए जानी जाती हैं। हाल ही में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता के लिए निकाली गई रैली में लोगों को संदेश दिया कि बेटियां किसी से कम नहीं, इन्हें मौका दीजिए ताकि कुछ बेहतर करके दिखा सकें। कई फैशन में बतौर जज शामिल हुईं। धनबाद की होने के नाते अश्विनी का यहां से गहरा जुड़ाव है। अश्विनी बताती हैं कि धनबाद और यहां के यूथ के लिए कुछ अच्छा कर सकूं, बस मन में यही हमेशा चलता रहता है। यहां के यूथ हर कुछ करने का माद्दा रखते हैं, बस उन्हें सही मौका देने की जरूरत है। आप देख लीजिए, यहां के युवा टीवी जगत से लेकर बालीवुड और मॉडलिंग तक अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। 

निधि जायसवालः मैथन की रहने वाली निधि जायसवाल आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। मिसेज इंडिया फोटोजेनिक फेस का खिताब हासिल कर चुकीं निधि की प्रतिभा देखते हुए ही धनबाद नगर निगम यूथ आइकॉन के तहत स्वच्छता का ब्रांड एंबेस्डर बनाया था। निधि को लांग ड्राइव पर जाना तथा खाना बनाना काफी पसंद है। स्वभाव सरल, दोस्ताना व भावनात्मक है। जब वह किडनी के मरीजों को देखती हैं, तो व्याकुल हो उठती हैं। वैसे निधि अंदर से मजबूत इरादों वाली महिला हैं। नेचुरल ब्यूटी की धनी मैथन के वनमेढ़ा की निधि का कहना है कि पैसों के लिए इस फील्ड में नहीं हैं, बल्कि अपने स्वर्गीय पिता की तकलीफ दूसरों के माध्यम से दूर करना चाहती हैं। निधि के पिता संतोष जायसवाल का निधन किडनी की बीमारी के चलते हो गया था। पिता की असामयिक मौत ने निधि के मन-मस्तिष्क को झकझोर दिया। जरूरतमंद व वैसे गरीब लोग, जिनकी मौत पैसों के अभाव में किडनी की बीमारी से हो जाती है या इलाज नहीं करा पाते हैं, का सहयोग उन्होंने अपने जीवन का उद्देश्य बना लिया। निधि के पति सोनू कुमार इस कार्य में बखूबी सहयोग कर रहे हैं। निधि कहती हैं कि धनबाद ने उन्हें बहुत कुछ दिया है, अब लौटाने की बारी है। 

जावेद पठानः झरिया के बनियाहीर में जन्मे जावेद पठान आज टीवी इंडस्ट्री में अपना चमक बिखेर रहे हैं। पौराणिक कथाओं पर आधारित सीरियल में अपने दमदार अभिनय के बूते जावेद टीवी इंडस्ट्री का जाना पहचाना चेहरा बन चुके हैं और अब फिल्मों के अभिनय में भी कूद पड़े हैं। फरवरी पहली फिल्म हॉरर लव स्टोरी रिलीज होने वाली है, जिसमें यह शक्ति कपूर जैसे मंझे हुए कलाकार के साथ अभिनय करते दिखेंगे। जनवरी में ही इनका पहला म्यूजिक एलबम 'तू जरुरत' रिलीज होने वाला है। इसके अलावा फरवरी में ये एक शॉर्ट फिल्म और दो म्यूजिक एलबम की शूटिंग के लिए अमेरिका जाने वाले हैं। जावेद ने पिछले साल अमेरिका में हुए मिस न्यू जर्सी कांटेस्ट, बोस्टन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल एवं इंडिया फेस्ट में चीफ गेस्ट के तौर पर हिस्सा लिया था। जावेद पठान मूल रूप से झरिया बहियाहीर स्थित माइनिंग स्कूल के पीछे रहने वाले हैं। इनके पिता मो. इमामुद्दीन बीसीसीएल में माइनिंग सरदार थे। 10वीं तक स्कूली शिक्षा डीएवी बनियाहीर से हुई। 12वीं की पढ़ाई डीएवी हेहल रांची से पूरी करने के बाद वर्ष 2006-07 में एक्टिंग में भाग्य अजमाने मुंबई चले गए। मुंबई में छह साल तक संघर्ष करने रामानंद सागर प्रोडक्शन के पौराणिक टीवी सीरियल जय जय बजरंगबली में काम करने का मौका मिला। देवों के देव महादेव सीरियल में मायाधारी, जोधा-अखबर में बैरम खान के दोस्त शेख गढ़ई और महाराणा प्रताप अली खान के किरदार से पहचान मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.