Move to Jagran APP

Dhanbad Weather Updates: धनबाद में धूप-छांव के नखरे के बीच थम -थम कर कर बरस रहीं फुहारें

बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर का असर दो-तीन दिनों से धनबाद में भी दिख रहा है। यहां तेज आंधी बारिश या मेघ गर्जन नहीं हो रहा है। पर बीच बीच में फुहारें बरस रही हैं। अलग-अलग हिस्से में टुकड़ों में बंटे बादल बूंदाबांदी करा रहे हैं।

By Atul SinghEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 04:20 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 04:20 PM (IST)
खाड़ी में बने लो प्रेशर का असर दो-तीन दिनों से धनबाद में भी दिख रहा है। ( प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर का असर दो-तीन दिनों से धनबाद में भी दिख रहा है। यहां तेज आंधी, बारिश या मेघ गर्जन नहीं हो रहा है। पर बीच बीच में फुहारें बरस रही हैं। एक साथ पूरे शहर में बारिश न हो कर अलग-अलग हिस्से में टुकड़ों में बंटे बादल बूंदाबांदी करा रहे हैं। मंगलवार को सुबह से ही मौसम नखरे दिखा रहा है। कभी घने काले बादल छा रहे हैं और रिमझिम बारिश हो रही है तो कभी एकाएक तेज धूप खिल रही है। मौसम विभाग से जारी अपडेट के मुताबिक, मानसून ट्रफ अब गुजरात से मध्यप्रदेश होकर ओडिशा के लो प्रेशर वाले क्षेत्र तक फैला है।

loksabha election banner

ओडिशा और बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर ओडिशा के तटीय हिस्से की ओर बढ़ रहा है और डिप्रेशन का रूप ले रहा है। आज ओडिशा में इससे भारी बारिश के आसार हैं। इसके बाद 10 अगस्त तक डिप्रेशन कमजोर होकर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ सकता है। इससे सटे झारखंड वाले हिस्से में अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहने का अनुमान है। नौ अगस्त को राज्य के लगभग सभी जगहों पर बारिश हो रही है। 11 अगस्त तक मौसम में आया बदलाव बना रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर मेघ गर्जन और वज्रपात का भी खतरा हो सकता है। खास तौर पर ओडिशा से सटे राज्य के दक्षिणी भाग में मेघ गर्जन और वज्रपात का ज्यादा खतरा रहेगा।

इधर मानसून एक्सपर्ट डा. एसपी यादव का कहना है कि अगले सप्ताह बंगाल की खाड़ी में फिर लो प्रेशर के सक्रिय होने का अनुमान है। मौजूदा लो प्रेशर से उसके ज्यादातर ताकतवर होने की भी संभावना है। इससे धनबाद और आसपास अच्छी बारिश हो सकती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस बार मानसून एकाएक ट्रेंड बदल रहा है। ऐसे में सटीक पूर्वानुमान मुश्किल है। लो प्रेशर के बादलों की दिशा बदल गई तो धनबाद भारी बारिश वाले हिस्से से बाहर भी रह सकता है। इससे पहले मौसम विभाग ने भी धनबाद समेत उत्तर पूर्वी जिलों में आठ अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। बादलों का रुख ओडिशा की ओर हो जाने से इस क्षेत्र में भारी बारिश नहीं हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.