Move to Jagran APP

Dhanbad: केंद्रीय टीम की रिपोर्टिंग में हुआ खुलासा, खसरा प्रभावित इलाको में मात्र 10 प्रतिशत ही हुआ था टीकाकरण

अब इन इलाकों में अधिक से अधिक टीकाकरण अभियान चलाने पर जोर दिए जा रहे हैं। जिले में खसरा पीड़ित बच्चों के मिलने पर दैनिक जागरण में विशेष खबर प्रकाशित की थी इसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया।

By Jagran NewsEdited By: Atul SinghPublished: Sun, 27 Nov 2022 10:40 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 10:40 AM (IST)
Dhanbad: केंद्रीय टीम की रिपोर्टिंग में हुआ खुलासा, खसरा प्रभावित इलाको में मात्र 10 प्रतिशत ही हुआ था टीकाकरण
अब इन इलाकों में अधिक से अधिक टीकाकरण अभियान चलाने पर जोर दिए जा रहे हैं।

जागरण संवाददाता, धनबाद: गोविंदपुर के आधा दर्जन गांवों और लोयाबाद के दो इलाकों में मात्र 10 प्रतिशत ही टीकाकरण हुआ है। यही वजह है कि इन इलाकों में बच्चों में खसरा का मामला तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले दिनों धनबाद पहुंची केंद्रीय टीम सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की टीम ने निरीक्षण में पाया कि इन इलाकों में टीकाकरण में भारी उदासीनता बरती गई है। इसकी जानकारी टीम के सदस्यों ने उपायुक्त संदीप सिंह को भी दी। एक रिपोर्ट राज्य सरकार और केंद्र सरकार को भी भेजी जा रही है। अधिकारियों के निरीक्षण के बाद स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों के होश उड़े हुए हैं। अब इन इलाकों में अधिक से अधिक टीकाकरण अभियान चलाने पर जोर दिए जा रहे हैं। जिले में खसरा पीड़ित बच्चों के मिलने पर दैनिक जागरण में विशेष खबर प्रकाशित की थी इसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। डॉ शिखा वर्धन, डॉक्टर ए के मिश्रा राम मनोहर लोहिया अस्पताल के विशेषज्ञ शामिल थे।

loksabha election banner

80 से ज्यादा खतरा प्रभावित बच्चे मिले

गोविंदपुर के घोड़ा मुर्गा, आसनबनी और अन्य गांवों में खसरा के अब तक 60 से ज्यादा बच्चे मिल चुके हैं। वही लोयाबाद इलाकों में 20 से ज्यादा बच्चे खसरा से प्रभावित मिले हैं। जांच टीम ने पाया कि यहां पर 90 प्रतिशत बच्चे बिना टीकाकरण के हैं। इन बच्चों का खसरा रोधी टीका नहीं लग पाया था। यही वजह है कि इन इलाकों में तेजी से खसरा बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। टीम के सदस्यों ने विभागीय अधिकारियों को विशेष निर्देश दी है।

विशेष समुदाय नहीं ले रहा है टीका

इधर जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार ने बताया कि जिन इलाकों में खसरा के मामले तेजी से मिल रहे हैं, इलाका विशेष समुदाय का है। इन समुदाय के लोगों में टीकाकरण को लेकर जागरूकता नहीं है। ऐसे में इन इलाकों में लोगों को जागरूक किया जाएगा। डॉक्टर संजीव ने बताया कि लोग टीका लेने के समय बुखार होने के डर से बच्चों को इससे दूर रख रहे थे। यही वजह है कि इन इलाकों में टीकाकरण नहीं हो पाया। फिलहाल इलाकों में टीकाकरण के लिए दल का गठन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.