Move to Jagran APP

अब धनबाद स्टेशन रोड़ में एक समय में एक ही बस का होगा ठहराव

धनबाद रेलवे स्टेशन स्थित बस स्टैंड पर भीड़भाड़ को देखते हुए वहां ठहरने वाली बसों की संख्यां घटाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 11:57 AM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 12:03 PM (IST)
अब धनबाद स्टेशन रोड़ में एक समय में एक ही बस का होगा ठहराव
अब धनबाद स्टेशन रोड़ में एक समय में एक ही बस का होगा ठहराव

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद रेलवे स्टेशन स्थित बस स्टैंड पर भीड़भाड़ को देखते हुए वहां ठहरनेवाली बसों की संख्या घटाई जाएगी। यह निर्णय सोमवार को सांसद पशुपतिनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में ली गई। बैठक में जिले में सड़क हादसों की संख्या में इजाफा होने पर चिंता प्रकट करते हुए ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू करने पर भी जोर दिया गया।

loksabha election banner

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद पीएन सिंह ने कहा कि धनबाद में सरकारी बस स्टैंड होने के बावजूद रेलवे स्टेशन पर बसों का ठहराव हो रहा है। इससे जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है और यात्रियों को परेशानी होती है। नाहक ही सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव भी होता है। उन्होंने रेलवे स्टेशन बस स्टैंड पर बसों का ठहराव सीमित करने को कहा। निर्णय लिया गया कि अब वहां बसों का अल्प ठहराव होगा। एक समय में एक ही बस का ठहराव किया जाएगा।

गया पुल का होगा चौड़ीकरण : गया पुल के बास जर्जर सड़क का मुद्दा भी बैठक में उठा। उसके तकनीकी पक्ष पर चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया कि सड़क चौड़ीकरण हेतु रेलवे को पत्र लिखा जाएगा। तात्कालिक व्यवस्था के तहत पीएन सिंह ने सांसद मद से वहां जल जमाव से छुटकारा दिलाने को नाली निर्माण करवाने को कहा। जोराफाटक से झरिया होते हुए सिंदरी तक सड़क का मुद्दा भी बैठक में उठा। इस पर उपायुक्त ने रेलवे से बात कर जमीन प्राप्त करने की कोशिश करने की बात कही। धनबाद-झरिया रेलवे लाइन हटाए जाने के बाद यह जमीन खाली पड़ी है और इस पर अतिक्रमण होता जा रहा है।

आइएसएम गेट के पास लगेगा डेलिनेटर : बैठक में धनबाद-गोविंदपुर पथ पर आइएसएम गेट व पीके राय कॉलेज के बीच तीखा मोड़ के कारण हादसे होते रहते हैं। बैठक में उक्त स्थल पर डेलिनेटर लगाने का निर्णय लिया गया। ऐसा ही डेलिनेटर जीटी रोड पर साहिबगंज-गोविंदपुर रोड के मोड़ पर भी लगाने का निर्णय लिया गया। नगर निगम के सिटी मैनेजर ने बताया कि हादसों में कमी लाने व ट्रैफिक सिस्टम दुरुस्त करने को शहर में 17 स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे।

स्कूली बच्चों के वाहन चलाने पर लगेगी रोक : बैठक में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा स्कूटी व अन्य दोपहिया वाहन चलाने पर चिंता जताई गई। उन्हें रोकने के लिए लगातार अभियान चलाने व जांच कर कार्रवाई करने का भी निर्णय लिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बैठक में बताया कि दो पहिया वाहन चालकों द्वारा हैवी लाइट साइलेंसर का प्रयोग करने से वाहन चालकों को काफी परेशानी होती है। इस पर रोक लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शराब पीकर वाहन चलानेवालों और तेर रफ्तार वाहन चलानेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। अभियान चलाकर बिना हेलमेट पहने और बिना सीट बेल्ट बांधे वाहन चलानेवालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

हिट एंड रन मामलों में मिलेगा 25 हजार: जिला पणन पदाधिकारी ने बताया कि अज्ञात वाहनों के धक्के से मारे जानेवाले लोगों को 25 हजार रुपया मुआवजा देने का प्रावधान है। ऐसे सात आवेदन मिले हैं इनकी जांच अंचल कार्यालयों से करवाई गई है। जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा।

बैठक में उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे, एसएसपी मनोज रतन चोथे, उप विकास आयुक्त शशि रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी अनन्य मित्तल, जिला परिवहन पदाधिकारी, एनएच, पथ प्रमंडल, आरईओ के कार्यपालक अभियंता, प्रो. प्रमोद पाठक आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.