Move to Jagran APP

इंतजार कीजिए, धनबाद में गणतंत्र दिवस पर बजेगा एफएम रेडियो

धनबाद अंचल के नारायणपुर माैजा में एफएम रेडियो स्टेशन और स्टूडियो बनकर करीब पांच साल से तैयार है। लेकिन, प्रसारण ट्रांसमीटर इंस्टॉल नहीं होने के कारण चालू नहीं हो पा रहा है।

By mritunjayEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 07:48 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 07:01 AM (IST)
इंतजार कीजिए, धनबाद में गणतंत्र दिवस पर बजेगा एफएम रेडियो
इंतजार कीजिए, धनबाद में गणतंत्र दिवस पर बजेगा एफएम रेडियो

धनबाद, जेएनएन। लोकसभा चुनाव-2019 से पहले धनबाद से एफएम रेडियो का प्रसारण शुरू हो सकता है। इसके लिए झारखंड सरकार ने पहल की है। राज्य के सूचना एवं प्रसारण विभाग के सचिव अमित खरे ने झारखंड में दूरदर्शन और आकाशवाणी के कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस तक धनबाद में एफएम रेडियो स्टेशन चालू करने का निर्देश दिया है। दूसरी तरफ प्रसार भारती ने चेन्नई से धनबाद ट्रांसमीटर लाने की कवायद तेज कर दी गई है। साथ ही सिविल वर्क के लिए 42.65 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। 

loksabha election banner

 चेन्नई में बजा धनबाद का ट्रांसमीटरः धनबाद अंचल के नारायणपुर माैजा में एफएम रेडियो स्टेशन और स्टूडियो बनकर करीब पांच साल से तैयार है। लेकिन, प्रसारण ट्रांसमीटर इंस्टॉल नहीं होने के कारण चालू नहीं हो पा रहा है। करीब पांच साल पहले प्रसार भारती ने धनबाद के लिए विदेश में 10 किलो वाट एफएम ट्रांसमीटर का ऑर्डर दिया था। समुद्र के रास्ते आ रहे ट्रांसमीटर को तत्कालीन यूपीए सरकार चेन्नई के लिए डायवर्ट कर दिया गया। ऐसा चन्नई रेडियो स्टेशन का ट्रांसमीटर खराब होने के कारण किया गया।
प्रसार भारती ने निकाली ट्रांसपोर्टिंग की निविदाः डेढ़ साल पहले  इटली से नया ट्रांसमीटर मंगाकर चेन्नई में इंस्टॉल कर दिया गया है। चेन्नई में लगे ट्रांसमीटर को ही धनबाद में लाकर इंस्टॉल करने की योजना है। इसे लाने के लिए करीब एक साल पहले निविदा निकाली गई थी। ज्यादा समय बीत जाने के कारण निविदा रद्द करनी पड़ी है। अब ट्रांसपोर्टिंग के लिए नए सिरे से निविदा निकाली गई है। चेन्नई से ट्रांसमीटर आते ही धनबाद में रेडियो बजेगा। 

 1971 में इंदिरा गांधी ने की थी घोषणाः धनबाद में रेडियो स्टेशन निर्माण की पहली बार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1971 में घोषणा की थी। इसके बाद हर पंचवर्षीय योजना में धनबाद में रेडियो स्टेशन का निर्माण शामिल होता रहा। झारखंड बनने के बाद धनबाद अंचल के नारायणपुर मौजा में जिला प्रशासन ने 2. 5 एकड़ जमीन प्रसार भारती के नाम बंदोबस्त किया। प्रसार भारती को यह जमीन निश्शुल्क दी गई। करीब पांच वर्ष से रेडियो स्टेशन भवन और स्टूडियो बनकर तैयार है। लेकिन, ट्रांसमीटर और टावर के अभाव में रेडियो स्टेशन ऑन एयर नहीं हो पा रहा है।


चेन्नई से ट्रांसमीटर धनबाद लाने की कागजी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। दिसंबर तक ट्रांसमीटर धनबाद पहुंच जाएगा। इसके बाद इंस्टॉल कर प्रसारण शुरू किया जाएगा।
एसएनटी आलम, प्रोजेक्ट डाइरेक्टर, प्रसार भारती, जोनल ऑफिस कोलकाता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.