Move to Jagran APP

तीन डीलरों की माैत के बाद दशहत में पीडीएस दुकानदार, यह मशीन तो नहीं Coronavirus संक्रमण का कारण

धनबाद नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में 1750 पीडीएस दुकानें संचालित हैं। इन दुकानों से हर माह लाखों गरीब लाभुकों को ई पोश मशीन के माध्यम से राशन दिया जाता है। गरीब लाभुक बायोमैट्रिक सिस्टम से मशीन में अंगुली का निशान लगाते हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 01:04 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 01:04 PM (IST)
तीन डीलरों की माैत के बाद दशहत में पीडीएस दुकानदार, यह मशीन तो नहीं Coronavirus संक्रमण का कारण
ई-पोश मशीन से कोरोना संक्रमण का खतरा ( फाइल फोटो)।

झरिया [ गोविन्द नाथ शर्मा ]।  वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर पीडीएस दुकानदारों के लिए भी बेहद खतरनाक साबित हो रही है। पिछले एक सप्ताह में धनबाद नगर निगम क्षेत्र के तीन पीडीएस दुकानदारों की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है। कई दुकानदारों के परिवार भी कोरोना से पीड़ित हैं। दुकानदारों को आशंका है कि ई-पोस मशीन के माध्यम से लाभुकों की ओर से अंगुली का निशान लगाकर सरकारी राशन लेने से ही  कोरोना वायरस फैल रहा है। इससे पीडीएस दुकानदारों में भय का माहौल है। निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर एक, 15 और 22  में एक-एक  पीडीएस दुकानदार की मौत एक सप्ताह में  कोरोना से हो चुकी है। इसे लेकर  निगम क्षेत्र के पीडीएस दुकानदारों  में दहशत का माहौल है। दुकानदारों ने जिला प्रशासन को पत्र देकर  पिछले वर्ष कोरोना काल की तरह इस वर्ष भी फिक्सड ओटीपी से ही लाभुकों को राशन देने के नियम को लागू करने की मांग की है।

loksabha election banner

निगम क्षेत्र में संचालित हैं 1750 पीडीएस दुकानें

धनबाद नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में 1750 पीडीएस दुकानें संचालित हैं। इन दुकानों से हर माह लाखों गरीब लाभुकों को ई पोश मशीन के माध्यम से राशन दिया जाता है। गरीब लाभुक बायोमैट्रिक सिस्टम से मशीन में अंगुली का निशान लगाते हैं। इसके बाद उन्हें राशन दिया जाता है। एक दुकान में कम से कम दो सौ लाभुकों को राशन उपलब्ध कराया जाता है।

क्या कहते हैं पीडीएस दुकानदार

धनबाद नगर निगम क्षेत्र के  पीडीएस दुकानदारों  का कहना है कि ई पोश मशीन के माध्यम से गरीबों को राशन दिया जाता है। ऐसे में पता नहीं चल पाता है कि कौन लाभुक कोरोना संक्रमित है और कौन नहीं है। सभी लाभुक मशीन में अपनी उंगली लगाकर राशन लेते हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमित लाभुक की ओर से मशीन के माध्यम से संक्रमण का वायरल होने की प्रबल संभावना बनी रहती है। पिछले वर्ष फिक्स्ड ओटीपी के माध्यम से राशन का वितरण होने से किसी पीडीएस दुकानदार को कोरोना नहीं हुआ था।

फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन ने सौंपा मांग पत्र

फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश सिंह ने निगम क्षेत्र में आए दिन कोरोना से पीडीएस दुकानदारों की हो रही मौत व परिवार के संक्रमण पर होने पर चिंता जताई है। अध्यक्ष रमेश सिंह ने जिला प्रशासन को इस बाबत कोरोना से  बचाव के लिए सकारात्मक पहल करने के साथ मृतक दुकानदारों को 50 लाख मुआवजा देने की मांग की है। मांगें पूरी नहीं होने पर एक मई से हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

पीडीएस दुकानों में फिक्स्ड ओटीपी से सरकारी राशन बंटवाने का निर्णय झारखंड सरकार के कार्मिक विभाग से ही लिया जाना है। जिला स्तर से कुछ नहीं किया जा सकता है। सरकार का जो आदेश होगा उसका पालन किया जाएगा।

- भोगेंद्र ठाकुर, प्रभारी एडीएम आपूर्ति धनबाद जिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.