Move to Jagran APP

कोयलाचंल में उड़ती धूल कम करने को नगर निगम खरीदेगा तीन वाटर स्‍प्रींकलर मशीन, छह नवंबर को निकाली जाएगी निविदा Dhanbad News

धनबाद के बढ़ते प्रदूषण से पार पाने के लिए नगर निगम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। नेशनल क्लीयर एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) के तहत झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर निगम को 10 करोड़ रुपये आवंटित किया है। प्रथम किस्त के तौर पर तीन करोड़ मिल भी चुका है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 02:25 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 02:25 PM (IST)
तीन वाटर स्प्रींकलर मशीनें खरीदेगा धनबाद नगर निगम।

धनबाद, जेएनएन। झरिया और धनबाद के बढ़ते प्रदूषण से पार पाने के लिए नगर निगम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। नेशनल क्लीयर एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) के तहत झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने धनबाद नगर निगम को 10 करोड़ रुपये आवंटित किया है। प्रथम किस्त के तौर पर तीन करोड़ रुपया निगम को मिल भी चुका है। इस राशि का उपयोग प्रदूषण की रोकथाम के लिए किया जाएगा। इसमें डस्ट का उठाव, पानी का छिड़काव, जगह-जगह पौधारोपण और जागरूकता अभियान शामिल है।

loksabha election banner

फिलहाल नगर निगम इस पैसे से तीन वाटर स्प्रींकलर मशीनें खरीदने जा रहा है। छह नवंबर को निविदा निकाली जाएगी। यह मशीन धनबाद अंचल, छाताटांड़ और सिंदरी-झरिया अंचल में काम पर लगाया जाएगा। सड़कों और गलियों में पानी का छिड़काव होगा। वाटर स्प्रींकलर से समय-समय पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। दरअसल केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने देश के 23 राज्यों के 122 शहरों में प्रदूषण के स्तर से निपटने के लिए नेशनल क्लीयर एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) बनाया है। इसमें धनबाद भी शामिल है।

एनसीएपी के तहत होंगे ये काम:

  • कोलियरी व ओपनकास्ट माइनिंग से निकलने वाले वाहन ढंके होने चाहिए।
  • जगह-जगह वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी कंटीन्यूअस एंबिएंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम (सीएएमक्यूएमएस) की स्थापना।
  • मोबाइल इंफोर्स यूनिट (एक गाड़ी और एक स्टाफ), जो प्रदूषण के कारकों पर नजर रखे।
  • प्रदूषित इलाकों एवं खाली जगह पर पौधारोपण।
  • खुले स्थानों, पार्क और सड़क किनारे पौधारोपण।
  • कचरे का सही तरीके से निस्तारण।
  • लोगों में हरियाली को लेकर जागरूकता अभियान।
  • 15 साल पुरानी गाड़ियों पर रोक, ट्रैफिक जाम की समस्या से मिले निजात।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.