Move to Jagran APP

Dhanbad Municipal Corporation: सत्येंद्र कुमार ने संभाला नगर आयुक्त का पदभार, कहा- सर्विस प्रोवाइडर की तरह करेंगे काम

Dhanbad Municipal Corporation धनबाद नगर निगम के नए नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने सोमवार को चंद्र मोहन कश्यप से प्रभार लिया।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 04:50 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 04:50 PM (IST)
Dhanbad Municipal Corporation: सत्येंद्र कुमार ने संभाला नगर आयुक्त का पदभार, कहा- सर्विस प्रोवाइडर की तरह करेंगे काम
Dhanbad Municipal Corporation: सत्येंद्र कुमार ने संभाला नगर आयुक्त का पदभार, कहा- सर्विस प्रोवाइडर की तरह करेंगे काम

धनबाद, जेएनएन। Dhanbad Municipal Corporation धनबाद नगर निगम के 17वें नगर आयुक्त के रूप में सोमवार को सत्येंद्र कुमार ने पदभार ले लिया। पूर्व नगर आयुक्त चंद्र मोहन कश्यप ने नए नगर आयुक्त को प्रभार सौंपा। कुमार ने पदभार संभालते ही सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों से वन टू वन मुलाकात की और कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने सभी को स्पष्ट रूप से कहा कि नगर निगम शासक नहीं सर्विस प्रोवाइडर है। इसलिए जनता से सीधा वास्ता रखें और जो भी समस्या हो तो तुरंत उसका निवारण करें। किसी का भी काम लटके नहीं, खासकर भवन निर्माण का नक्शा और जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने में बिल्कुल भी देरी न करें।

loksabha election banner

कुमार ने जन्म प्रमाण पत्र के लिए एसओपी यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर बनाने का निर्देश दिया। नगर निगम परिसर में हर जगह सरल शब्दों में लिखा होना चाहिए कि जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए कितने दस्तावेज की आवश्यकता है और कितने दिन में आपको जन्म प्रमाण पत्र निर्गत हो जाएगा। राजस्व शाखा, परिवहन शाखा पर विशेष जोर दिया। नगर आयुक्त ने कहा कि नागरिक सुविधाओं से सीधा जुड़ाव लोगों का नगर निगम से होता है। काफी उम्मीदें भी होती हैं इन उम्मीदों पर खरा उतरना है। 

70 घंटे में सैनिटाइज होगा प्रभावित क्षेत्र

नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि कोविड-19 से पार पाने के लिए नगर निगम विशेष तैयारी करेगा। सबसे महत्वपूर्ण है कि जिस जगह संक्रमित व्यक्ति पाए जाते हैं, वहां 72 घंटे के अंदर हर एरिया को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही उपायुक्त से मिलकर खाका तैयार करेंगे। नगर निगम में मैन पावर की कमी है, इसलिए इसको ध्यान में रखते हुए इस पर प्लानिंग की जाएगी। नगर आयुक्त ने कहा कि उनके लिए धनबाद नया शहर नहीं है, इसलिए बहुत सी चीजें का उन्हें ज्ञान है। शेष बातें धीरे-धीरे देख लेंगे। 

 नए नगर आयुक्त की प्राथमिकताएं

  • शहर को साफ सुथरा बनाना, हर गली मोहल्ला कचरा मुक्त हो।
  • जलजमाव की समस्या से शहर को निजात दिलाना, नालों का अतिक्रमण हटाना।
  • शहर को भरपूर एवं निर्बाध पानी और हर गली मोहल्ला स्ट्रीट लाइट से रोशन।
  • सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जल्द ही स्थल का चयन कर इसका निर्माण।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.