Move to Jagran APP

धनबाद: मंत्री चंपई सोरेन ने कुमारधुबी में रेलवे ओवरब्रिज का किया उद्घाटन, साथ में दिखे भाजपा और झामुमों समर्थक

Kumardhubi Railway Over Bridge Inauguration झारखंड के परिवहन व पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री चंपई सोरेन ने शनिवार को कुमारधुबी में रेलवे व राज्य सरकार के सहयोग से 45 करोड़ की लागत से बने रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया।

By Ramjee YadavEdited By: Prateek JainPublished: Sat, 01 Apr 2023 07:25 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 07:25 PM (IST)
धनबाद: मंत्री चंपई सोरेन ने कुमारधुबी में रेलवे ओवरब्रिज का किया उद्घाटन, साथ में दिखे भाजपा और झामुमों समर्थक
मंत्री चंपई सोरेन ने शनिवार को कुमारधुबी में रेलवे ओवरब्रिज (पुल) का उद्घाटन किया।

कुमारधुबी, जागरण संवाददाता: झारखंड के परिवहन व पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री चंपई सोरेन ने शनिवार को कुमारधुबी में रेलवे व राज्य सरकार के सहयोग से 45 करोड़ की लागत से बने रेलवे ओवरब्रिज (पुल) का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

मौके पर धनबाद से सांसद पीएन सिंह व निरसा की विधायक अपर्णा सेनगुप्ता मौजूद थीं। आज से यह पुल जनता को समर्पित कर दिया गया।

मंत्री ने ओवरब्रिज का पहले उद्घाटन करनेवाले को नाम लिए ब‍िना घेरा 

उद्घाटन समारोह को देखने के लिए भाजपा व झामुमो समर्थकों की भीड़ जुटी थी। समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री, सांसद व विधायक ने एक दिन पहले ही ओवरब्रिज का अघोषित उद्घाटन करवा देनेवाले को बिना नाम लिए जमकर कोसा।

मंत्री ने कहा कि जिस व्यक्ति ने इतने दिनों तक जनता का प्रतिनिधित्व किया है उसे प्रोटोकॉल के बारे में मालूम होना चाहिए। राज्य में एक सिस्टम व व्यवस्था है। उसी के अंदर रहकर कोई काम करना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि आप क्या कर रहे हैं? यह जनता समझती है। किसी के भी प्रतिनिधित्व के समय क्षेत्र में अच्छा काम होता है तो उसमें सहयोग की भावना होनी चाहिए, ताकि आगे जनता आपको पूछे।

पहलवानगिरि करने से कुछ नहीं होगा: चंपई सोरेन

दुर्भावना से ग्रसित होकर ऐसा काम नहीं करना चाहिए कि जनता आपसे ही सवाल करने लगे। विजन व अनुशासन से ही क्षेत्र का विकास हो सकता है। पहलवानगिरि करने से कुछ नहीं होगा। कभी भी संकीर्ण विचार नहीं रखना चाहिए। समय बदलते रहता है। गलत का साथ देंगे तो कुछ भी हासिल नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि पहली बार हमारे युवा मुख्यमंत्री ने झारखंड में यातायात सुविधा के लिए गाड़ी योजना शुरू कर शहर व गांव को एक साथ जोड़ने का काम कर रहे हैं।

इस योजना के तहत पांच से छह सौ रूट तय कर लिए गए हैं। अब सुदूर पहाड़ी के तलहट्टी में बसे गांवों से लोगों को शहर आने व जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। अब गांव व शहर में भेदभाव नहीं होगा।

यहां के कोयले से दिल्ली समेत दूसरे राज्य रोशन हो रहे हैं। झारखंड खनिजों का राज्य है। गाड़ी योजना से हम कहीं भी आसानी से पहुंच जाएंगे। हेमंत सोरेन ने इस राज्य का विकास कर आदर्श राज्य बनाने का काम करेंगे। यह उन्होंने सोच लिया है।

लोकतंत्र का किया गया अपमान : सांसद

सांसद पीएन सिंह ने कहा कि जिस कार्यक्रम में मंत्री, सांसद व विधायक आ रहे हैं उसे एक दिन पहले ही उद्घाटन करवा देनेवाले ने लोकतंत्र का अपमान किया है।

कोयला व बालू चोरी से फुर्सत मिले तब न संविधान का ज्ञान होगा। शुक्रवार की घटना शर्मनाक है। ईसीएल की कापासारा आउटसोर्सिंग परियोजना से चार सौ रुपये रंगदारी वसूलने वाले पर मंत्री कार्रवाई करें।

वंदेभारत ट्रेन के लि‍ए खाली कराई जा रही जमीन: सांंसद

उन्होंने कहा कि रेलवे द्वारा वंदेभारत ट्रेन चलाई जा रही है। इसके लिए रेलवे की जमीन पर बसे लोगों को खाली कराया जा रहा है। जमीन खाली कराना रेलवे की मजबूरी है, ताकि हाई स्पीड से चलने वाली वंदेभारत ट्रेन से आसपास के लोग दुर्घटनाग्रसित न हों।

मगर रेलवे की जमीन से बेघर होने वाले लोगों को बसाने की भी जरूरत है। उन्होंने मंत्री चंपई सोरेन से रेलवे की जमीन से बेघर होने वाले लोगों को राज्य सरकार की ओर से जमीन मुहैया कराकर बसाने का आग्रह किया।

विधायक अपर्णा सेनगुप्ता ने कहा कि यह निरसा विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए खुशी का पल है। पुल के उद्घाटन पूर्व कई तरह की राजनीति नौटंकी देखने को मिली।

आज के उद्घाटन से सारा माजरा निरसा की जनता के सामने आ जाएगा। निरसा की जनता को पिछले कुछ दिनों में लगातार गुमराह करने का प्रयास किया गया है। अब गुमराह मत करिए। अब निरसा का विकास हो रहा है।

आसनसोल के डीआरएम परमानंद शर्मा ने कहा कि कुमारधुबी में नवनिर्मित ओवरब्रिज केंद्र व राज्य सरकार के साझा सहयोग से तैयार हुआ है। इसकी लंबाई 826 मीटर है। 45 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.