धनबाद, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के तहत धनबाद इस वर्ष मतगणना स्थल व स्ट्रांग रूम कृषि बाजार में बनाया गया है। मतगणना को लेकर कृषि बाजार तीन दिनों तक बंद रहेगा। इस दौरान यहां किसी तरह के फलों व अनाज का उठाव नहीं हो पायेगा। तीन दिनों तक बंद के कारण पहले से ही व्यापारियों ने भी अपने-अपने यहां के आर्डर कैंसल करा दिये हैं। कृषि बाजार में फिलहाल 450 के आसपास दुकानें हैं। यहां अनाज व फलों से संबंधित मंडी व दुकानें हैं।

180 ट्रक अनाज व फल नहीं आएंगेः मतगणना के कारण कृषि बाजार में तीन दिनों में लगभग 180 टन फल व आनाज नहीं आ पायेंगे। इसका सीधा असर यहां के लोगों को पड़ेगा। कृषि बाजार में हर दिन 60 से 70 ट्रक अनाज व फल आते हैं। जो इन तीन दिनों तक नहीं आ पायेंगे। यहां से अनाज व फल धनबाद, गिरिडीह सहित संताल परगना जाते हैं।

20 दुकानदार सीधे प्रभावित, फिर भी खुशः कृषि बाजार में मतगणना स्थल बनाने से लगभग बीस दुकानदार सीधे प्रभावित हुए हैं। दस दिनों से उनकी दुकानदारी पूरी तरह से ठप है। आर्थिक कठिनाइयों का उन्होंने सामना करना पड़ रहा है, लेकिन दुकानदारों को संतोष है कि वह देश के लिए महाकुंभ में अपने भागीदारी दे रहे हैं।

रमजान में और भी महंगे होंगे फलः कृषि बाजार में तीन दिनों से फलों के नहीं आने से इसका सीधा असर रमजान पर भी देखने को मिलेगा। रमजान में फलों की मांग काफी बढ़ जाती है, लेकिन खुदरा दुकानदारों को पुराना बाजार व झरिया के फल मंडी पर निर्भर होना पड़ेगा।

क्या कहते हैं व्यवसायीः मतगणना से ज्यादा व्यापार प्रभावित नहीं है। प्रशासन ने हम लोगों के लिए रास्ता दिया है। हालांकि तीन दिन बाजार पूरी तरह से बंद रहेगा। देश के भविष्य की बात है, ऐसे में हम भी सहयोग कर रहे हैं।

-विकास कंधवे, जिला खाद्यान व्यवसायी संघ, धनबाद.

आलू, नमक व आटे का कारोबार कर रहे हैं, दुकान बंद होने से व्यवसायियों को परेशानी हो रही है, इसके बावजूद हम राष्ट्र के लिए सहयोग कर रहे हैं।

-बृज किशोर गुप्ता, दुकानदार

तीन दिनों तक दुकान बंद रहने की दशा में कुछ आर्डर कैंसल करने पड़े हैं। इसके वैकल्पिक तैयारी की है। दुकान के माल को फिलहाल खाली कर रहे हैं।

-भरत जी, फल व्यवसायी

दुकान बंद होने से मजदूरी नहीं मिल रही है। तीन दिन हमें भी काम नहीं मिलेगा। हर दिन सौ दो सौ कमा लेते थे।

- मुकेश, मजदूर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस