Move to Jagran APP

Ganga Dussehra 2021: गंगा दशहरा पर हुआ दामोदर का पूजन

Ganga Dussehra 2021 दामोदर महोत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दामोदर बचाओ आंदोलन के संयोजक अरुण कुमार राय ने बताया कि दामोदर बचाओ आंदोलन के लगातार संघर्ष का परिणाम है कि आज दामोदर नदी में औद्योगिक कचरा गिरना बंद हुआ है।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 05:54 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 05:54 PM (IST)
गंगा दशहरा पर दामोदर नदी की पूजा।

धनबाद, जेएनएन। दामोदर बचाओ आंदोलन के तत्वाधान में आज गंगा दशहरा के दिन सिंदरी टासरा घाट पर दामोदर महोत्सव "नदी संरक्षण दिवस "के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर सरकार के लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए दामोदर नदी का पूजन कर दामोदर आरती की गई। इस अवसर पर दामोदर तट पर लगभग एक दर्जन वृक्ष लगाए गए। दामोदर पूजन एवं वृक्षारोपण कर दामोदर नदी सहित दामोदर नदी के सहायक नदियों एवं नाले को भी संरक्षित करने का संकल्प लिया गया। दामोदर महोत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दामोदर बचाओ आंदोलन के संयोजक अरुण कुमार राय ने बताया कि दामोदर बचाओ आंदोलन के लगातार संघर्ष का परिणाम है कि आज दामोदर नदी में औद्योगिक कचरा गिरना बंद हुआ है ।जिससे दामोदर नदी का जल 80% साफ हो चुका है, किंतु यह पर्याप्त नहीं है ।

loksabha election banner

दामोदर के सहायक नदी एवं नाले के द्वारा शहर एवं गांव के शौचालय, नाली आदि का तमाम गंदा पानी दामोदर नदी में आकर मिलती है जिससे दामोदर नदी प्रदूषित हो रही है। राय ने बताया कि धनबाद शहर सहित नगर निगम क्षेत्र के तमाम शौचालय, नाली आदि का गंदा पानी मटकुरिया नदी एवं मनाइटांड़ नाला के माध्यम से दामोदर नदी में मिलती है जिससे दामोदर प्र दूषित हो रहा है। दामोदर बचाओ आंदोलन, झारखंड विकास संघ ने गत वर्ष दोनों नदी एवं नाले का सर्वेक्षण कर अपना रिपोर्ट उपायुक्त धनबाद, नगर आयुक्त धनबाद एवं बीसीसीएल के सीएमडी को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में मांग किया गया है कि दामोदर नदी के मिलन स्थल पर दोनों नदी और नाले में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाए जिसे दामोदर को प्रदूषित होने से बचाया जा सके। तथा मटकुरिया नदी एवं मनाइटांड़ नाला को अतिक्रमण से मुक्त करा कर सफाई किया जाए। ज्ञातव्य हो कि अतिक्रमण के कारण 1995 में वर्षा होने से मटकुरिया नदी में जबरदस्त बाढ़ आई थी जिससे जान माल की काफी नुकसान हुआ था । राय ने बताया कि दामोदर बचाओ आंदोलन विभिन्न सामाजिक संस्था के साथ मटकुरिया नदी एवं मनाइटांड़ नाला को अतिक्रमण मुक्त करने एवं सफाई के लिए अभियान चला चुका है । इसके बाद धनबाद में जमुनिया नदी कतरी नदी एवं खुदिया नदी जो दामोदर नदी में मिलकर दामोदर को प्रदूषित कर रही है इसके खिलाफ भी अभियान चलाया जाएगा।

कार्यक्रम में दामोदर बचाओ आंदोलन ,झारखंड विकास संघ, बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड, सर्वोंंमुखी विकास परिषद ,न्यू प्रेरणा आदि के कार्यकर्ता शामिल थे।

कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रभाष अग्रवाल,पप्पू पंडित, धनंजय कुमार ,सावित्री पांडे, काली किन कर दे ,अनिल गोराई, भीम, मेघराज, चमक लाल सिंह की सराहनीय भूमिका रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.