Move to Jagran APP

cyber crime: अपराध की कमाई से सोने की खरीदारी कर रहे साइबर अपराधी, साइबराबाद पुलिस की जांच में खुलासा

बिहार व झारखंड के तीन तनिष्क शोरूम से सोने की खरीददारी की गई। इसके लिए इन लोगों ने अपना आधार कार्ड भी दिखाया था। साथ ही बिग बाजार से कीमती सामान की भी खरीददारी हुई थी।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 08:03 AM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 08:03 AM (IST)
cyber crime: अपराध की कमाई से सोने की खरीदारी कर रहे साइबर अपराधी, साइबराबाद पुलिस की जांच में खुलासा

धनबाद/ जामताड़ा [प्रमोद चौधरी]। साइबर अपराधी अपराध की काली कमाई का सुरक्षित निवेश कर रहे हैं। जमीन-जायजाद खरीद रहे हैं। सोने की लगातार बढ़ती कीमत से भी आकर्षित हैं। निवेश के बेहतर विकल्प के रूप में सोने की खरीदारी कर रहे हैं। हाल ही में पकड़े गए आधा दर्जन साइबर अपराधियों ने स्वीकार किया है कि तनिष्क के धनबाद, बोकारो व पटना स्थित शोरूम से सोने की खरीदारी की गई।

loksabha election banner

हैदराबाद पुलिस ने की कार्रवाईः झारखंड में साइबर अपराध का गढ़ बन चुके जामताड़ा में हैदराबाद पुलिस ने कार्रवाई की। साइबर अपराध से जुड़े अपराधियों के गुरु सह गिरोह का सरगना सजायाफ्ता सीताराम मंडल को उनके तीन अन्य सहयोगियों के साथ हैदराबाद के साइबराबाद पुलिस उन्हें अपने साथ ट्रांजिट रिमांड पर लेते गई। इधर, जामताड़ा पुलिस भी इन्हें रिमांड पर लेने व बेईमानी से कमाए गए करोड़ों रुपये की संपत्ति को जब्त करने की तैयारी में जुट गई है। पुलिस के अनुसार इनकी संपत्ति जब्ती का प्रस्ताव जल्द ही प्रवर्तन निदेशालय को भेजा जाएगा।  इधर, मिली जानकारी के अनुसार इन साइबर अपराधियों ने हैदराबाद के साइबराबाद इलाके के जिस पुलिस अधिकारी का रिश्तेदार सह पेशे से चिकित्सक के खाते से ही 5.5 लाख उड़ाए थे। उसी थाना क्षेत्र के एक अन्य व्यक्ति के खाते से इन लोगों ने चार लाख रुपये उड़ाया था। उसी रुपये से कूपन के माध्यम से धनबाद, बोकारो व पटना के तनिष्क शोरूम से सोने की खरीदारी की गई थी।

तनिष्क से सोना और बिग बाजार से सामान की हुई खरीददारीः सोमवार की रात को जामताड़ा पहुंची साइबराबाद पुलिस ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से नारायणपुर व विद्यासागर थाने के कई गांवों में छापेमारी कर जमरुद्दीन, सीताराम, वीरेंद्र मंडल, जीतेंद्र मंडल के अलावा जामताड़ा के विजय मंडल व निमाई दास को धर दबोचा था। जिससे पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार साइबर ठगों ने बताया कि उन्होंने सिर्फ महिला डॉक्टर को ही नहीं बल्कि उसी इलाके के एक अन्य व्यक्ति के बैंक खाते से चार लाख रुपये अक्टूबर माह को उड़ाए थे। इस रुपये से बिहार व झारखंड के तीन तनिष्क शोरूम से सोने की खरीददारी की गई। इसके लिए इन लोगों ने अपना आधार कार्ड भी दिखाया था। साथ ही बिग बाजार से कीमती सामान की भी खरीददारी हुई थी।

धनबाद, बोकारो और पटना से हुई सोने की खरीदारीः पुलिस की माने तो जामताड़ा धर्मपुर निवासी जमरूद्दीन मियां ने महिला चिकित्सक व उसी इलाके के एक अन्य व्यक्ति को मोबाइल के जरिए बैंक का मैसेज भेज कर अपने झांसे में लिया था। जिसके बाद उन दोनों के बैंक खाते व एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी हासिल कर रुपये उड़ा लिए गए। साथ उड़ाई गई राशि को पेटीएम वॉलेट में जमा किया। जिसके सहारे धनबाद, बोकारो व पटना के शोरूम से सोना खरीददारी के लिए कूपन खरीदते हुए सोना खरीदा गया। बाद में रुपये ठगी का मामला साइबराबाद में दर्ज हुआ। पुलिस ने मामले की जांच करते हुए पेटीएम से ट्रांसफर की गई राशि को जिस बैंक खाते में डाला गया था। उसकी खोज करते हुए पुलिस शोरूम तक जा पहुंची। साथ ही धनबाद शोरूम के सीसीटीवी फुटेज में कैद विजय व सीताराम को पाया। जिसके बाद दोनों को सोमवार की रात दबोचा गया। वहीं जमरुद्दीन पुलिस के हत्थे चढ़ते ही उससे पुलिस को सारे सहयोगियों की जानकारी मिल गई। अब साइबराबाद पुलिस को पटना, धनबाद, बोकारो के तीन अन्य शख्स की भी तलाश है। जो कूपन खरीदने के अलावा इसी ठगी की राशि के उपयोग के लिए शोरूम में गया हुआ था। हालांकि, सूचना है कि धनबाद से एक अपराधी को गिरफ्तार किया गया है। वह कूपन खरीदने में सहयोग किया था। जबकि दूसरे की तलाश जारी है।

सीताराम व उसके गुर्गों ने साइबराबाद के दो लोगों के खातों से लगभग साढ़े नौ लाख उड़ाए। इस रुपये से कूपन के जरिए धनबाद, बोकारो व पटना के तनिष्क शोरूम से सोना व बिग बाजार से भी खरीददारी की गई। पुलिस इनकी संपत्ति जब्त करने का प्रस्ताव प्रवर्तन निदेशालय को भेजेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.