Move to Jagran APP

एफसीआइ गोदाम में करोड़ों का सरकारी अनाज, सुरक्षा भगवान भरोसे

संस चासनाला कांड्रा डीवीसी मोड़ के पास करोड़ों की लागत से एफसीआइ का अनाज गोदाम बना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 06:07 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 06:07 AM (IST)
एफसीआइ गोदाम में करोड़ों का सरकारी अनाज, सुरक्षा भगवान भरोसे
एफसीआइ गोदाम में करोड़ों का सरकारी अनाज, सुरक्षा भगवान भरोसे

चासनाला : कांड्रा डीवीसी मोड़ के पास करोड़ों की लागत से एफसीआइ का अनाज गोदाम बना है। यहां करोड़ों के सरकारी अनाज चावल, गेहूं का स्टॉक है। बावजूद सुरक्षा भगवान भरोसे है। इस बात की पुष्टि सोमवार को एडीएम लॉ एंड ऑर्डर चंदन कुमार, सीओ राजेश कुमार व एमओ एमके सिंह की छापेमारी में हुई।

loksabha election banner

कांड्रा गोदाम जुलाई 2019 से संचालित किया जा रहा है। यहां बरमसिया व पीजी बरवाअड्डा से अनाज की आपूर्ति की जाती है। यहां से वार्ड 35 से 49 तक के करीब 225 जनवितरण प्रणाली की दुकानों में खाद्य सामग्री भेजी जाती है। यहां फिलहाल 50 - 50 किलो की करीब चावल की 39 हजार 60 बोरियां व गेंहू की 11 हजार 730 बोरियां हैं।

गोदाम के बाहर न तो लाइट की समुचित व्यवस्था है और न ही सीसीटीवी कैमरा की। ऐसे में गरीबों के निवाला भगवान भरोसे ही है। गोदाम के संचालन को लेकर भी कोई स्पष्ट निर्देश जिला प्रशासन की ओर से नहीं दिया गया है। इस कारण गोदाम के खुलने व बंद होने की भी कोई समय-सीमा तय नहीं है। गोदाम संचालन की जिम्मेवारी एक ही व्यक्ति एजीएम जयदेव गिरी को सौंपी गई है। खाद्य सामग्री आने-जाने का रजिस्टर उपलब्ध नहीं है। खाद्य सामग्री को डोर स्टेप डिलीवरी वाहनों से दुकान की जगह बंगाल व आटा चक्की में खपाने की भी चर्चा है।

----

इन बिदुओं पर गहनता से हो रही जांच :

--अनाज के स्टॉक की सेल व इंवार्ड रजिस्टर को आखिर उपलब्ध क्यों नहीं कराया गया।

-- छह माह में कितना चावल, गेंहू कहां से कब-कब आया व भेजा गया। सभी चालान की जांच

--गोदाम संचालक, ट्रांसपोर्टर, जनवितरण प्रणाली के दुकान संचालक व अवैध अनाज कारोबारियों के बीच सांठगांठ

--डोर स्टेप डिलीवरी के वाहनों में जीपीएस सिस्टम का नहीं होना

--अनाज गोदाम के बाहर समुचित लाइट व सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था नहीं होना

---------------------- एफसीआइ गोदाम में एडीएम की छापामारी के बाद काला बा•ारियों में हड़कंप

संस, चासनाला : गोशाला ओपी अंतर्गत डीवीसी मोड़ स्थित एफसीआइ के कांड्रा गोदाम में गड़बड़ी की सूचना पर सोमवार को एडीएम लॉ एंड आर्डर चंदन कुमार ने छापेमारी की थी। 632 बोरी चावल की बोरी स्टॉक में कम पाया गया था। छापामारी के बाद सरकारी खाद्यान चोरी कर काला बाजारी करनेवाले सिडीकेट में हड़कंप है। एडीएम चंदन कुमार ने कहा कि गोदाम को सील नहीं किया गया है। गोदाम से जब्त किए गए रजिस्टर व कागजातों की छानबीन की जा रही है। गोदाम के एजीएम जयदेव गिरी को नए रजिस्टर पर गोदाम का स्टॉक और खाद्यान्न आने व जाने वाले बोरियों को अंकित करने का आदेश दिया गया है। कहा कि गोदाम संचालक को निर्देश दिया गया है कि प्रतिदिन की रजिस्टर अप टू डेट रखें। कहा कि गोदाम के रखरखाव में गड़बड़ी तो हुई है। जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई भी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.