धनबाद, जेएनएन। धनबाद लोकसभा क्षेत्र में 12 मई को मतदान के बाद बाजार समिति स्थित स्ट्रांग रूम में ईवीएम का सुरक्षित भंडारण किया गया है। 23 मई को मतगणना होनी है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

समय पर मतगणना संपन्न कराने तथा किसी प्रकार की गलती से बचने के लिए इस कार्य में लगाए गए कर्मियों व अधिकारियों के लिए सोमवार को दो दिवसीय प्रशिक्षण न्यू टाउन हॉल धनबाद में संपन्न हुआ। इस दौरान अपर समाहर्ता सह प्रशिक्षण कोषांग प्रभारी श्याम नारायण राम ने काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट तथा काउंटिंग माइक्रो ऑब्जर्वर को जानकारी दी। सभी मतगणना कर्मियों को समय से केंद्र पर पहुंचने की सख्त हिदायत दी गई। इसके साथ ही स्मार्ट तरीके से मतों की गणना करने व वीवीपैट से निकली पर्चियों को गिनने के तरीकों के बारे में भी बताया गया। मुख्य प्रशिक्षक दिलीप कुमार कर्ण ने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मतगणना की बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया।

मतगणना के प्रत्येक चरण को बिंदुवार समझाते हुए दिलीप कर्ण ने कहा कि जीरो टॉलरेंस के तहत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही कार्य करें। काउंटिंग सुपरवाइजर इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मतगणना के दौरान मतगणना सहायक द्वारा जोर से उच्चारण किये जाने वाले मतों को ध्यानपूर्वक लिखें। उसपर एजेंट और कर्मियों का हस्ताक्षर करना ना भूलें। मतगणना के लिए लाई गई ईवीएम मशीन में अंकित मतों तथा मतलेखा में उल्लेखित मतों का मिलान भी अवश्य करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप