Move to Jagran APP

अगर आपको भी हो चुका है कोरोना तो फिर आपके काम की है यह खबर... बढ़ रही जोड़ों में दर्द की समस्‍या

CoronaVirus हीरापुर के 42 वर्षीय अशोक कुमार घुटने के दर्द से काफी परेशान हो रहे हैं। जोड़ों में लगातार दर्द बना रहता है। पहले की अपेक्षा अब थकान ज्यादा होती है। डॉक्टर से दिखाने के बावजूद दवा से अपेक्षाकृत आराम नहीं हो रहा है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Sep 2022 09:19 AM (IST)Updated: Thu, 01 Sep 2022 09:19 AM (IST)
अगर आपको भी हो चुका है कोरोना तो फिर आपके काम की है यह खबर... बढ़ रही जोड़ों में दर्द की समस्‍या
संक्रमण होने के बाद वायरस ने शरीर के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित किया है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: हीरापुर के 42 वर्षीय अशोक कुमार घुटने के दर्द से काफी परेशान हो रहे हैं। जोड़ों में लगातार दर्द बना रहता है। पहले की अपेक्षा अब थकान ज्यादा होती है। डॉक्टर से दिखाने के बावजूद दवा से अपेक्षाकृत आराम नहीं हो रहा है। शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पोस्ट कोविड ओपीडी में जांच कराने के बाद पता चला कि यह कोरोना संक्रमण होने के बाद के लक्षण हैं।

loksabha election banner

दरअसल अशोक की तरह धनबाद में काफी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। अब उन्हें विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल के मेडिसिन विभाग के प्रमुख एवं कोविड के विशेषज्ञ डॉ यूके ओझा बताते हैं कि पोस्ट कोविड लोगों में कई प्रकार की परेशानियां देखने को मिल रही हैं। ऐसे लोगों को विभिन्‍न प्रकार के सलाह दिए जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि दरअसल संक्रमण होने के बाद वायरस ने शरीर के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित किया है। हार्मोन में भी बदलाव की आशंका पर शोध हो रहे हैं। इस वजह से कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिल रही हैं।

जोड़ों में दर्द से लेकर कमजोरी की सबसे ज्यादा शिकायत

डॉक्टर ओझा बताते हैं कि अस्पताल में आने वाले लोग जोड़ों में दर्द से लेकर कमजोरी की सबसे ज्यादा शिकायत कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कमज़ोरी, एक साथ ज्‍यादा काम करने पर थकान, भूख ना लगना, नींद बहुत आना, या बिल्कुल ना आना, शरीर में दर्द, शरीर का हल्का गरम रहना, घबराहट आदि परेशानी लोगों में देखने को मिल रही है।

पौष्टिक भोजन करें, योग और प्राणायाम पर ध्यान दें

डॉक्‍टर ओझा ने बताया कि लोगों में मानसिक तनाव भी तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि ऐसे लोगों की काउंसिलिंग करने की सलाह दी जा रही है। इसके साथ ही पौष्टिक भोजन करने की सलाह दी जा रही है। ताजे फल और हरी सब्जियों से इस शरीर में बन रहे विषैले पदार्थ दूर होते हैं। वही योग और प्राणायाम शरीर और मन को शांत चित्त प्रदान करता है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में भी संक्रमित मरीजों के लिए अस्पताल में योग और प्राणायाम के लिए व्यवस्था की गई थी। इसके परिणाम बेहद सकारात्मक देखे गए हैं।

धनबाद में अब तक 20,244 लोग हुए हैं संक्रमित

धनबाद में कोरोना वायरस से अब तक 20,244 से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। इसमें 400 लोगों की जान चली गई है। मरने वाले में वैसे लोग ज्यादा हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित होने के अलावा दूसरी असाध्य बीमारियों से पीड़ित थे। हालांकि कोरोना वायरस का संक्रमण अब बेहद कम हो गया है, लेकिन इसके दुष्‍प्रभाव लोगों में तेजी से देखने को मिल रहे हैं। यही वजह है कि लोगों को तरह तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.