Move to Jagran APP

Jharkhand by-election: 72 घंटे पहले होगी मतदान कर्मियों की कोरोना जांच, पॉजिटिव पाए जाने पर चुनाव कार्य से होंगे मुक्त

चुनाव में 55 वर्ष के हो चुके सरकारी सेवकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। गर्भवती दिव्यांग और बीमार सरकारी सेवकों को भी चुनाव कार्य से पृथक रखा जाएगा। एक विधानसभा क्षेत्र के मतदान में औसतन डेढ़ से दो हजार सरकारी सेवकों को लगाया जाता है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 07:57 AM (IST)
मतदान केंद्रों पर मतदानकर्मियों को भेजने से पहले उनका कोरोना टेस्ट होगा।

बोकारो, जेएनएन। Jharkhand by-election बेरमो और दुमका (Bermo &  Dumka By-election) विधानसभा उपचुनाव क्षेत्र में मतदान से 72 घंटे पहले चुनाव कार्य में लगे लोगों की कोरोना जांच कराई जाएगी। निर्वाचन आयोग के आदेश पर यह व्यवस्था की गई है। मतदान कर्मी कोरोना से पीडि़त पाए गए तो उन्हें चुनाव कार्य से अलग कर दिया जाएगा। उनकी जगह सुरक्षित कोटे से दूसरे लोगों की ड्यूटी लगायी जाएगी। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर, 2020 को उपचुनाव होना है। 

loksabha election banner

55 वर्ष से ज्यादा उम्र तो ड्यूटी नहीं 

उपचुनाव में यह भी व्यवस्था की गई है कि 55 वर्ष के हो चुके सरकारी सेवकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। गर्भवती, दिव्यांग और बीमार सरकारी सेवकों को भी चुनाव कार्य से पृथक रखा जाएगा। एक विधानसभा क्षेत्र के मतदान में औसतन डेढ़ से दो हजार सरकारी सेवकों को लगाया जाता है। एक मतदान केंद्र में तीन से चार लोगों की जवाबदेही होती है। इस नाते मतदान कर्मियों की कोरोना जांच अनिवार्य की गई है।

   बूथों पर यह होगी व्यवस्था

  • मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग, आंगनबाड़ी सेविका या पारा मेडिकल स्टाफ यह काम करेंगे। किसी का तापमान अधिक पाया गया तो उन्हें आखिरी घंटे में वोट देना होगा
  • मास्क एवं सैनिटाइजर रहेंगे, जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं होगा, उन्हें बूथों पर दिया जाएगा
  • मतदान के पहले बूथों को सैनिटाइज किया जाएगा, हर बूथ के प्रवेश व निकास द्वार पर साबुन एवं पानी भी रहेगा 
  • हर पोलिंग पार्टी के पास दो-दो पीपीई किट होगा, किसी मतदान कर्मी को दिक्कत होगी तो उपयोग कर सकेगा 
  • बूथों के बाहर राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को एक जगह जमा होने की छूट नहीं होगी 

कोरोना के कारण बूथों की संख्या बढ़ायी गई है। चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी बूथों पर सुरक्षा के सारे इंतजाम रहेंगे। बूथों पर जाने से पहले मतदान कर्मचारियों की कोरोना जांच की जाएगी। 

-विवेक सुमन, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी, बोकारो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.