Move to Jagran APP

गौ तस्‍कर हुए बेखौफ: टोल प्‍लाजा पर बैरियर तोड़ भागा मवेशियों से लदा कंटेनर, दो कर्मियों को कुचलने की भी कोशिश

धनबाद के रास्ते गौ तस्‍करी कर रहे तस्‍करों में पुलिस का खौफ नहीं रह गया है। अभी हाल के दिनों में तस्‍करों ने दो बार मैथन चेकनाका (टोल प्लाजा) का बैरियर गोवंशियों से लदे कंटेनर ने तोड़ दिया और रफूचक्‍कर हो गए।

By Ramjee YadavEdited By: Arijita SenPublished: Wed, 14 Dec 2022 12:39 PM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2022 12:39 PM (IST)
गौ तस्‍कर हुए बेखौफ: टोल प्‍लाजा पर बैरियर तोड़ भागा मवेशियों से लदा कंटेनर, दो कर्मियों को कुचलने की भी कोशिश
धनबाद के रास्ते डंके की चोट पर गोवंशियों की तस्करी

रामजी यादव, मैथन (धनबाद)। धनबाद (Dhanbad) के रास्ते डंके की चोट पर गोवंशियों की तस्करी (Cattle Smuggling) हो रही है। तस्करों के हौसलों का आलम यह है कि वे बैरियर तोड़ रहे हैं। पुलिस बस पीछा करती रह जाती है। तस्कर हाथ नहीं आते। इधर, तीन दिनों में दो बार मैथन (Maithon) चेकनाका (टोल प्लाजा) का बैरियर गोवंशियों से लदे कंटेनर ने तोड़ दिया। इस दौरान दो कर्मी भी बाल-बाल बचे। वे नहीं हटते, तो कंटेनर उनको भी रौंद देता। इस घटना ने गो तस्करी पर लगाम लगाने की पुलिस की कवायद की पोल खोल दी है।

loksabha election banner

आसनसोल की तरफ भागे तस्‍कर

मैथन टोल प्लाजा पर पहली घटना आठ दिसंबर की सुबह छह बजे व दूसरी घटना दस दिसंबर सुबह 5:30 बजे की है। धनबाद की ओर से तेज रफ्तार से आते गोवंशियों से लदे कंटेनर ने मैथन टोल प्लाजा के बैरिकेड को तोड़ दिया। इसके बाद आसनसोल (Asansol) की तरफ भाग गए। कंटेनर चालक ने टोल प्लाजा पर तैनात दो कर्मियों को भी कुचलने की कोशिश की। यह घटना मैथन टोल प्लाजा में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।

हर रात ट्रक से लेकर स्‍कॉर्पियो तक में ठूंसकर बंगाल भेजी जाती हैं 12 करोड़ की गाएं, सबको मिलता है हिस्‍सा

सीसीटीवी कैमरे में कैद बैरिकेड तोड़ने की घटना

कैमरे में साफ दिख रहा है कि टोल प्लाजा का बैरिकेड तोड़ने वाले कंटेनर का मैथन ओपी की पुलिस (पीसीआर वाहन) पीछा कर रही थी। बंगाल के डिबुडीह चेकपोस्ट तक मैथन थाने की पुलिस गई, मगर उसके हाथ कुछ न लगा। गोवंशियों से लदे कंटेनर ने डिबुडीह चेकपोस्ट (Dibudih Checkpost) पर लगे लोहे के बैरिकेड को भी धक्का मार दिया और भाग गया। इससे झारखंड व बंगाल पुलिस के होश उड़ गए हैं। घटना से मैथन टोल प्लाजा प्रबंधन व मैथन ओपी की पुलिस काफी चिंतित है।

पुलिस वालों का नहीं है खौफ

मैथन टोल प्लाजा के सहायक प्रबंधक राहुल कुमार सिंह ने कहा, मवेशी तस्करी में बेहिसाब कमाई अब सिर चढ़कर बोल रही है। तस्करों ने वाहन चालकों को साफ निर्देश दे रखा कि कोई भी वाहन को रोके तो उस पर चढ़ा दो, चाहे पुलिस की गाड़ी हो या कोई और। यही वजह है कि वाहन चालक पुलिस को देख कर रुकते नहीं, उनकी जान लेने को तैयार हो जाते हैं। इसके एवज में उन्हें मुंहमांगा रकम इनाम के तौर पर दी जाती है।

रांची में महिला पुलिस अधिकारी को तस्‍करों ने कुचला

रांची में कुछ समय पहले एक महिला पुलिस अधिकारी को तस्करों ने कुचल डाला था। मैथन टोल प्लाजा के बैरिकेड तोड़कर गोवंशी लदे कंटेनर के भागने के मामले में मैथन थाने में शिकायत की गई है। ऐसी घटना को रोकने के लिए अब टोल प्लाजा पर मजबूत अवरोध लगाने की तैयारी चल रही है।

टोल प्‍लाजा पर हुई घटना से पुलिस चिंति‍त

बालाजी राजहंस, प्रभारी, मैथन ओपी, धनबाद, मैथन टोल प्लाजा पर इस तरह की दो घटनाएं हुई है। इससे पुलिस भी चिंतित है। टोल प्लाजा के बैरिकेड तोड़कर भागने वाले कंटेनर की पहचान की जा रही है। मवेशी तस्करों को पकड़ने के लिए पुलिस नए सिरे से तैयारी कर रही है। इसी को लेकर 14 दिसंबर को बंगाल के ट्रैफिक विभाग के साथ बैठक की जाएगी। संयुक्त चेक पोस्ट तैयार करने की योजना है, ताकि इस तरह से भाग रहे वाहनों को पकड़ा जा सके।

मैथन टोल प्‍लाजा के पास कंटेनर में ले जाए जा रहे 35 गोवंशी बरामद, तस्‍करी के दो आरोपित गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.