Move to Jagran APP

Electoral violence in Katras: भाजपा की जीत के जुलूस पर पथराव से सांप्रदायिक तनाव... अब शांति की तलाश

Katrash गुहीबांध मस्जिद के पास आतिशबाजी व डीजे पर गाना बजाने को लेकर दो पक्षों के बीच हुई हिंसा की आग दूसरे दिन और भड़क गयी। रामपूजन नगर में घरों पर ईंट-पत्थर बरसाए गए।

By Edited By: Published: Sat, 25 May 2019 08:31 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2019 12:05 PM (IST)
Electoral violence in Katras: भाजपा की जीत के जुलूस पर पथराव से सांप्रदायिक तनाव... अब शांति की तलाश
Electoral violence in Katras: भाजपा की जीत के जुलूस पर पथराव से सांप्रदायिक तनाव... अब शांति की तलाश
कतरास, जेएनएन। भाजपा की जीत पर निकाले गए विजय जुलूस के दौरान गुरुवार की रात गुहीबांध मस्जिद के पास आतिशबाजी व डीजे पर गाना बजाने को लेकर दो पक्षों के बीच हुई हिंसा की आग दूसरे दिन शुक्रवार को और भड़क गयी। शुक्रवार सुबह करीब नौ बजे रामपूजन नगर में दोनों पक्ष फिर भीड़ गए। घरों पर पथराव के साथ-साथ लोगों पर भी ईंट-पत्थर बरसाए गए। अफरातफरी के बीच मोहल्ले में कोहराम मच गया। कोई जान बचाकर अपने घर में प्रवेश कर रहा था तो कोई घर से निकलकर प्रतिरोध जता रहा था।

जुलूस पर पथराव के बाद तीसरे दिन भी शनिवार को कतरास में तनाव व्याप्त है। तनाव के बाद शांति के लिए पुलिस-प्रशासन सक्रिय है। शनिवार सुबह कतरास थाना परिसर में शांति समिति की बैठक हुई जिसमें दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। डीएसपी मनोज कुमार और थानेदार संजय कुमार ने दोनों पक्षों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की।
जुलूस के दाैरान दूसरे मोहल्ले के कुछ लोगों ने रामपूजन नगर में आकर न सिर्फ सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास किया, बल्कि नफरत फैलाने के लिए आग में घी डालने का भी प्रयास किया। लेकिन प्रबुद्धजनों की सूझबूझ व सहयोग से डीएसपी मनोज कुमार, थानेदार संजय कुमार के नेतृत्व में पुलिस बल ने कड़ा रुख अपनाते हुए नगर के बिगड़े हालात पर काबू पा लिया। अंगारपथरा, सोनारडीह व रामकनाली ओपी पुलिस भी वहां पहुंची थी। करीब दो घंटे तक मारपीट पथराव हुआ जिसमें करीब आधा दर्जन लोगों को चोट आयी है। कतरास सहित कई थाना व जिला पुलिस बल के अलावा रिजर्व बटालियन के जवान रामपूजन नगर में कैंप किए हुए हैं। इसमें महिला बल भी शामिल है। कैसे शुरू हुआ विवाद गुरुवार को रामपूजन नगर में हुई मारपीट व पत्थरबाजी की घटना के विरोध में एक पक्ष की महिला व पुरुष शुक्रवार को कतरास बाजार चौक पर पहुंचे। दोषी लोगों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग करने लगे। उनका कहना था कि गुरुवार की रात हुई मारपीट करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई नहीं की। इससे पुन: स्थानीय व गुहीबांध के लोगों ने उनपर हमला कर दिया है। इस बीच कुछ युवकों ने सड़क पर टायर जलाकर यातायात अवरूद्ध कर दिया। महिलाएं भी सड़क पर बैठ गयी। आंदोलन के समर्थन में भीड़ बढती चली गयी। लोगों का आक्रोश भी बढ़ता चला गया। देखते हीं देखते कतरास बाजार की सभी दुकानें बंद हो गई। आंदोलित कुछ लोग डंडा तथा हाकी स्टिक लिए हुए थे।

इधर डीएसपी मनोज कुमार सहित कई अधिकारी लोगों को समझा बुझाकर जाम हटाने का प्रयास करने लगे। लेकिन आक्रोशित लोगों ने डीएसपी सहित अन्य पुलिस अधिकारी को बलपूर्वक पीछे हटने को मजबूर कर दिया। लोग काफी आक्रोशित थे। इस बीच धनबाद से पुलिस बल की वाहन आई, लेकिन उसे भी रोककर पीछे जाने पर विवश कर दिया। उस मार्ग की ओर आने वाली कुछ भाड़े वाली टेंपो व अन्य वाहन चालकों को भीड़ के कोप का शिकार होना पड़ा। प्रबुद्ध व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी समझाने की कोशिश किया, लेकिन दोषियों की गिरफ्तारी या उनसे निपटने के लिए समय मांग रहे थे। डीएसपी व थानेदार ने माइक से अलग लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते हुए दोषियों की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया लेकिन कोई असर नहीं पड रहा था। रह रहकर नारेबाजी हो रही थी। इस बीच ग्रामीण एसपी अमन कुमार, एसडीओ राज महेश्वरम, सीटी एसपी पियुष कुमार, डीएसपी विधि व्यवस्था मुकेश कुमार, सहित कई डीएसपी के अलावा बरोरा थानेदार विनोद कुमार शर्मा, बाघमारा थानेदार श्रीकांत ओझा, राजगंज थानेदार गंगाधर ओझा, तेतुलमारी थानेदार ध्रुवजी ओझा के अलावा बाघमारा पुलिस अनुमंडल के सभी थाना व ओपी के अधिकारी व जवान पहुंच गए। रिजर्व बटालियन के दर्जनों जवान व अधिकारी पहुंच गए। एसडीओ व ग्रामीण एसपी के नेतृत्व में पुलिस बल ने लाठी का प्रहार कर सड़क पर मजमा लगाए लोगों को खदेड़ा। पुलिस ने कई लोगों पर लाठियां चटकायी। दुकान व गली में खड़े लोगों को भी खदेड़ दिया। गली मोहल्लों में पुलिस गयी और लोगों को अपने घरों में रहने के लिए पुलिस ने हिदायत दी।
एसडीओ, डीएसपी समेत अन्य पुलिस अधिकारी खुद कतरास बाजार व आसपास के मोहल्ले में भ्रमण किया। एसडीओ राज महेश्वरम ने कहा कि अगले आदेश तक कतरास में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गयी है। कानून तोड़ने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्ती से पेश आएगा।
डीसी व एसएसपी ने लिया जायजा, दिया उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई के संकेत : कतरास बाजार में सड़क जाम करने वाले आक्रोशित लोगों से पुलिस बल निपट ही रही थी कि डीसी ए दोड्डे व एसएसपी किशोर कौशल कतरास बाजार पहुंचे। उपद्रव करने वालों से सख्ती से निपटने का निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को देते हुए बाजार का भ्रमण किया। इसके बाद कॉलेज रोड, भटमुड़ना, थाना चौक, गुहीबांध होते हुए रामपूजन नगर पहुंचे। एसडीओ डीएसपी समेत अन्य अधिकारी की मौजूदगी में दोनों पक्ष के लोगों से घटना की जानकारी ली। पीड़ित परिवार के लोगों की बातें सुनीं। शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते हुए कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई का संकेत दिया। घटना में शामिल दोषियों की गिरफ्तारी का आश्वासन लोगों को दिया। डीसी व एसएसपी ने पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद स्थिति सामान्य होने तक रामपूजन नगर सहित आस पड़ोस के मोहल्लों में निगरानी व सुरक्षा की व्यवस्था बनाए रखने पर जोर दिया। संवेदनशील जगहों पर पुलिस की तैनाती जारी रखने की बात कही।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.