Move to Jagran APP

Dhanbad Weather Alert: आज दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार, जानें इस पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मानसून

Dhanbad Weather Alert मध्य प्रदेश की ओर से आने वाले बादल धनबाद की फिजा बदल रहे हैं। 2 दिनों से मध्य प्रदेश से आने वाले बादलों से धनबाद में झमाझम बारिश हो रही है। सोमवार को भी बादलों की आवाजाही जारी रहने और बारिश की संभावना जताई गई है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 06:06 AM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 07:11 AM (IST)
Dhanbad Weather Alert: आज दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार, जानें इस पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मानसून
रविवार की शाम धनबाद में झमाझम बारिश हुई ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। अगस्त के पहले हफ्ते में अच्छी बारिश हुई। दूसरे हफ्ते में भी बारिश की रफ्तार अच्छी है। इस हफ्ते भी मानसून के मेहरबान रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अगले कई दिनों तक थम-थम कर बारिश की संभावना जताई है। सोमवार को राज्य के कई हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इसके बाद 12 अगस्त तक बारिश की संभावना बनी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक मानसूनी बादलों की श्रृंखला हरियाणा से बिहार व पश्चिम बंगाल होकर अरुणाचल प्रदेश तक फैली है। साथ ही उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश के आसपास साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है। इसी वजह से रह रह कर धनबाद के मौसम में भी बदलाव हो रहा है।

loksabha election banner

मध्य प्रदेश से आने वाले बदल बदल रहे धनबाद की फिजा

मध्य प्रदेश की ओर से आने वाले बादल धनबाद की फिजा बदल रहे हैं। 2 दिनों से मध्य प्रदेश से आने वाले बादलों से धनबाद में झमाझम बारिश हो रही है। सोमवार को भी बादलों की आवाजाही जारी रहने और बारिश की संभावना जताई गई है। थम थम कर हो रही बारिश से तापमान भी धीरे धीरे नीचे की ओर खिसकने लगा है। तीन दिन पहले 37 डिग्री पर पहुंचा तापमान अब 3 डिग्री लुढ़क कर 34 डिग्री पर पहुंच चुका है। इस हफ्ते अधिकतम तापमान के 33 से 34 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री के के बीच बना रहेगा। तापमान में गिरावट आने से उमस भरी गर्मी भी कम झेलनी होगी।

धनबाद में अब तक 40 फीसद अधिक बारिश

एक जून से अब तक धनबाद में 40 फीसद ज्यादा बारिश हो चुकी है। धनबाद में अभी तक सामान्य वर्षा 621.5 एमएम होनी चाहिए थी जो 871.7 मिलीमीटर पहुंच चुकी है। धनबाद के साथ-साथ आसपास के जिलों में भी अच्छी बारिश हुई है। बोकारो में अब तक 11 फीसद ज्यादा बारिश हो चुकी है। धनबाद से सटे जामताड़ा में भी बारिश का रिकॉर्ड जून महीने से ही बना हुआ है। राज्य में सर्वाधिक बारिश के मामले में जामताड़ा जिला अभी दूसरे नंबर पर है, जहां 65 फीसद ज्यादा बारिश हो चुकी है। सामान्य बारिश 636.4 एमएम की तुलना में 1048.7 एमएम बारिश हो चुकी है। संताल के जिलों की बात करें तो देवघर में 19 फीसद ज्यादा व दुमका में 17 फीसद ज्यादा, साहिबगंज में 14 फीसद ज्यादा बारिश हुई है।

संताल के पाकुड़ में सबसे कम बारिश 

संताल के कुछ जिले बारिश के मामले में पिछड़ भी गए हैं। पाकुड़ में 14 फीसद कम तो गोड्डा में 8% कम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने एक-दो दिनों में उत्तर पूर्वी हिस्सों में अच्छी बारिश के संकेत दिए हैं। इससे कम बारिश वाले जिलों में बारिश की भरपाई होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.