Move to Jagran APP

हे भगवान ! फूलो के साथ 75 करोड़ का ये कैसा मजाक

Central Bank of India दुमका जिले के रूप सागर गांव के फुलो राय इन दिनों सुर्खियों में हैं। उनके खाते में 75 करोड़ रुपये आने और 5 करोड़ बैंक बैलेंस होने के दावे सीएसपी संचालक ने किए हैं। हालांकि यह कहानी सेंट्रल बैंक आफ इंडिया को हजम नहीं हुई है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 08:58 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 06:17 AM (IST)
रूप सागर गांव का फुलो राय ( फोटो जागरण)।

रूपेश कुमार झा लाली, बासुकीनाथ। फुलो राय के साथ बड़ा क्रूर मजाक हुआ है। उन्हें मीडिया में 5 करोड़ रुपये से लेकर 75 करोड़ रुपये का बैंक बैलेंसधारी बताया जा रहा है। इसके दावे में सीएसपी ( Common Service Provider) से रुपये निकासी के बाद पर्ची पर अंकित बैलेंस के आधार पर दावे भी किए जा रहे हैं। पहली बार जब सीएसपी संचालक की तरफ से खाते में 75 करोड़ रुपये बैलेंस होने की जानकारी फूलो को दी गई तो वह हिल गया। सपना देखने जैसी बात को सुनकर उसे विश्वास ही नहीं हुआ। यह बात जोर देकर जब सीएसपी संचालक ने बताई तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं था। यह पूरी कहानी सेंट्रल बैंक आफ इंडिया ( Cental Bank of India) को हजम नहीं हुई। पूरे मामले को फेक करार दिया। इसके बाद से फूलो राय अपने साथ हुए क्रूर मजाक को कोस रहा है।

loksabha election banner

 

क्या है पूरा मामला

झारखंडं के दुमका जिले के जरमुंडी प्रखंड के रायकिनारी पंचायत के रुपसागर गांव निवासी फुलो राय के केसीसी खाते में 75 करोड़ 28 लाख, 68 870 रुपये होने की बात सामने आई है। फूलो राय को पहली बार इस बात की जानकारी 10 जनवरी को हुई। उसने अपने सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के खाते से 10 जनवरी को पूर्वाह्न 11: 05 मिनट पर 10 हजार रुपये की निकासी की। यह निकासी उसने बेलदाहा स्थित एयरटेल के सीएसपी से की थी। इसके बाद जब वह 11 जनवरी को दोपहर तीन बजकर 57 मिनट और 10 सेकंड पर कुरुमटांड सीएसपी से 10 हजार रुपये की निकासी की तो पता चला कि अब खाते में मात्र पांच करोड़ 53 लाख 10139 रुपये ही शेष बचे हैं। फुलो ने यह दोनों निकासी अपने आधार कार्ड के माध्यम से अंगूठे के द्वारा फिंगर प्रिंट लगाकर की है। अचानक खाते में इतनी बड़ी रकम का जमा होना और इसके अगले ही दिन इसकी निकासी कर लिए जाने को लेकर फुलो भी सकते में आ गया है।

 

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की सफाई

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया रायकिनारी शाखा के शाखा प्रबंधक प्रवीर चंद्र घोष ने स्पष्ट तौर पर कहा कि इस बैंक में फुलो राय के दो खाते हैं। एक बचत खाता है जो लंबे समय से निष्क्रिय है। दूसरा केसीसी खाता है जिसकी सीमा 40 हजार रुपये तय है। इसी खाते से फुलो ने सीएसपी के माध्यम से अब तक तीन बार में 10-10 हजार रुपये करके 30 हजार रुपये की निकासी है। इसके अलावा गुरुवार तक इस खाते से कोई लेन-देन नहीं हुआ है। इस खाते में कोई बड़ी रकम जमा भी नहीं हुई है। फुलो का सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में खाता है। इस खाते में 75 करोड़ आने और 5 करोड़ बैलेंस की बात में कोई दम नहीं है। सीएसपी की पर्ची पर अंकित रकम के सवाल पर कहा-इस बारे में सीएसपी संचालक ही बता सकता है।

 

सीएसपी संचालकों का दावा

करोड़पति की कहानी मीडिया में आने के बाद बेलदाहा स्थित एयरटेल पेमेंट बैंक गुरुवार को नहीं खुला। संचालक रूपेश मंडल ने दूरभाष पर संपर्क करने पर कहा कि वह शुक्रवार को केंद्र में रहेगा। अभी किसी काम से बाहर निकला हुआ है। जबकि कुरुमटांड़ से निकासी किए गए सीएसपी संचालक हीरालाल यादव ने कहा कि फुलो राय के द्वारा 10 हजार रुपये की निकासी के उपरांत पांच करोड़ से अधिक राशि उसके खाता बैंलेंस में दिखी। हीरालाल यादव ने इसे अपने रजिस्टर में भी अंकित किया है। हीरालाल यादव ने साफ तौर पर कहा कि फुलो के खाते में पांच करोड़, 53 लाख,10,139 रुपये जमा है।

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया भी सकते में

फुलो राय के खाते में 75 करोड़ रुपये बैलेंस होने की खबर मीडिया में आने के बाद सेंट्रल बैंक आफ इंडिया भी सकते में आ गया है। अंदरूनी सूत्रों की मानें तो मामले की गंभीरता को देखते हुए बैंक की विजिलेंस और आइटी सेल सक्रिय हो गई है। बैंक के मुंबई ब्रांच से लेकर पटना व रांची ब्रांच के द्वारा भी इस मामले को गहनता से खंगाला जा रहा है। पूरी जांच के बाद बैंक के तरफ आधिकारिक बयान जारी किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.