Move to Jagran APP

CBSE ने बदला प्रैक्टिकल का प्रारूप, अब स्कूल में नहीं चिह्नित केंद्रों पर होगी परीक्षा Dhanbad News

परीक्षा परिणाम और स्‍कूलों में शिक्षण का बेहतर माहौल बनाने के लिए सीबीएसई ठोस पहल कर रहा है। 2020 में मई के प्रथम सप्‍ताह में परिणाम जारी करने की योजना है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 12:49 PM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 12:49 PM (IST)
CBSE ने बदला प्रैक्टिकल का प्रारूप, अब स्कूल में नहीं चिह्नित केंद्रों पर होगी परीक्षा Dhanbad News
CBSE ने बदला प्रैक्टिकल का प्रारूप, अब स्कूल में नहीं चिह्नित केंद्रों पर होगी परीक्षा Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12 वीं प्रैक्टिकल परीक्षा का प्रारूप कदल दिया है। अब बोर्ड की ओर से चिन्हित परीक्षा केंद्रों पर ही 12 वीं का प्रैक्टिकल होगा। अभी तक स्‍कूल अपने स्‍तर से प्रायोगिक परीक्षा लेते आए हैं। परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने की नीयत से सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है। शनिवार को धनबाद पहुंचे सीबीएसई पटना रीजन के रीनजल आफि‍सर जगदीश बर्मन ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में इसका जिक्र किया।

loksabha election banner

उन्‍होंने बताया कि परीक्षा परिणाम और स्‍कूलों में शिक्षण का बेहतर माहौल बनाने के लिए सीबीएसई ठोस पहल कर रहा है। 2020 में अप्रैल के अंतिम सप्‍ताह या मई के प्रथम सप्‍ताह में परिणाम जारी करने की योजना है। अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाएं और विभिन्‍न शिक्षण संस्‍थानों में एडमिशन प्रक्रिया अप्रैल से मई तक हो जाती है। परिणाम देर से निकलने की सूरत में बेवजह छात्रों को परेशान होना पड़ता है।

माह में एक बार कराएं शिक्षकों का सेमिनारः रीजनल आफि‍सर जगदीश बर्मन ने कहा कि स्‍कूल में शिक्षण का बेहतर माहौल देना जरूरी है। इसके लिए शिक्षकों को दक्ष और समय-समय पर अपडेट होना पड़ेगा। यह तभी हो सकेगा जब हमें हमारी कमजोरियों और मजबूत पक्ष का पता होगा। यह सेमिनार के जरिए हो सकेगा, सभी शिक्षक एक जगह एकत्रित होंगे और अपने-अपने विचार आदान-करेंगे। इसलिए सभी स्‍कूल महीने के एक बार शिक्षक सेमिनार जरूर कराएं। अधिक से अधिक शिक्षक इसमें भाग लें और शिक्षा की बेहतरी का प्रयास करें।

रीजनल आफि‍सर का किया स्‍वागतः भूली बाइपास रोड स्थित धनबाद सिटी स्कूल में जगदीश बर्मन का स्वागत किया गया। यहां शिक्षकों के बीच समय बिताया और कई टिप्‍स दिए। जगदीश बर्मन ने यहां सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि शिक्षक बच्चों के लिए मेहनत कर रहे हैं, यह काबिले तारीफ है। यह वह निरंतर करते रहें। इस अवसर पर सिटी कोऑर्डिनेटर सह प्राचार्य टीके सिन्हा ने गुलदस्ता तथा शॉल देकर सम्मानित किया। मौके पर डिप्टी सिटी कोऑर्डिनेटर जुबीन बोस भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.