Move to Jagran APP

जल्द ही 4जी का लाभ ले सकेंगे बीएसएनएल उपभोक्ता

धनबाद देर से ही सही लेकिन जल्द ही बीएसएनएल की 4जी सेवा अब शुरू होने जा रही है। इसके लिए उ

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 07:57 AM (IST)
जल्द ही 4जी का लाभ ले सकेंगे बीएसएनएल उपभोक्ता
जल्द ही 4जी का लाभ ले सकेंगे बीएसएनएल उपभोक्ता

धनबाद : देर से ही सही लेकिन जल्द ही बीएसएनएल की 4जी सेवा अब शुरू होने जा रही है। इसके लिए उपकरण और तकनीकी अपग्रेडेशन का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। फ्रीक्वेंसी के लिए सरकार से बातचीत हो गई है। सबकुछ ठीकठाक रहा तो मार्च के अंत तक रिमोट एरिया में 4जी की सेवा भी शुरू हो जाएगी। उक्त बातें बीएसएनएल झारखंड के मुख्य महाप्रबंधक केके ठाकुर ने कहीं। ठाकुर बीएसएनएल की ओर से आयोजित कस्टमर मीट में हिस्सा लेने शनिवार को धनबाद पहुंचे थे। ठाकुर ने बताया कि 4जी सेवा के लिए फिलहाल 2जी और 3जी की सेवा से अधिक बैंडविड्थ फ्रीक्वेंसी की जरूरत थी, जिसे पूरा कर लिया गया है। वहीं 3जी मोबाइल, ब्रॉडबैंड और अन्य सेवाओं की डाटा स्पीड बढ़ाने के लिए सी-पैन और एमएनजी-पैन जैसे नए उपकरण लगाए गए हैं। यह उपकरण 4जी के लिए भी काम करेगा। इसके अलावा जीपीएस को भी एक्स्ट्रा बैंडविड्थ देकर फास्ट बनाया गया है। मोबाइल टावरों को कोर उपकरण से अपग्रेड किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान बीएसएनएल ने अपने उपभोक्ताओं को नई तकनीकि और बेहतर सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान मुख्य अतिथि आइआइटी आइएसएम के निदेशक प्रो. राजीव शेखर, पीएमसीएच के प्राचार्य, बैंक, डीवीसी, बीआइटी सिंदरी के प्रतिनिधि के अलावा बीएसएनएल के एसडीओ जेएन दास, कमलेश कुमार सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे। हाइवे पर हाई स्पीड : सीजीएम ठाकुर ने बताया कि नेशनल हाईवे पर उपभोक्ताओं को पहले लो स्पीड सिग्नल मिलता था, लेकिन अब हैच प्लस हाई स्पीड उपलब्ध करा दिया गया है। इसके बाद राची, जमशेदपुर, धनबाद के नेशनल हाइवे पर अब हाई स्पीड सिग्नल मिलेगा। इसके अलावा हजारीबाग और कोडरमा जैसे शहर को भी हाईस्पीड से कवर किया गया है। सीजीएम ठाकुर ने बताया कि 2020 में लांच होने वाले 5जी प्लान के लिए बीएसएनएल तैयार है। बैंडविथ सहित इसके पूरे फीचर्स की टेस्टिंग चल रही है। 5जी की प्रतिस्पर्धा में बीएसएनएल अग्रणी भूमिका में रहेगा।

loksabha election banner

लगाए जा चुके हैं 266 टॉवर : बीएसएनएल धनबाद एसएसए के पीजीएम बीएन सिंह ने बताया कि उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा मिल सके, इसके लिए धनबाद सर्किल में अब तक 266 नए टॉवर लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा 12 और टॉवर लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है। लगाए गए सभी टॉवर अत्याधुनिक तकनीकि से लैस है और सभी टावर हाई स्पीड फीचर के हैं। टॉवर को न केवल शहरी क्षेत्र बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.