धनबाद/ बोकारो, जेएनएन। दिल्ली पब्लिक स्कूल बोकारो के पूर्व छात्र नीलकंठ मिश्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद में सदस्य नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल सचिवालय के निदेशक भास्कर दासगुप्ता की ओर से नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत को भेजे पत्र में आर्थिक सलाहकार परिषद के पुनर्गठन के संबंध में तीन सदस्यों की नियुक्ति के बारे में अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी की गई।

पत्र के अनुसार प्रधानमंत्री ने ईएसी-पीएम में अंशकालिक सदस्य के रूप में तीन अर्थशास्त्रियों नीलकंठ मिश्रा, नीलेश शाह और वी अनंत नागेश्वरन की नियुक्ति को दो वर्ष के लिए मंजूरी दे दी है। नीलकंठ ने आइआइटी की प्रवेश परीक्षा में 1993 देश में चौथा स्थान प्राप्त किया था। अभी वे भारतीय आर्थिक रणनीतिकार और इक्विटी स्ट्रेटजिस्ट, एशिया प्रशांत के प्रबंध निदेशक हैं। संस्थागत निवेशक और एशिया मनी पोल ने उन्हें भारत के सर्वश्रेष्ठ आर्थिक विश्लेषकों का भी दर्जा दिया है। 15वें वित्त आयोग तथा भारत सरकार द्वारा नियुक्त समितियों के सलाहकार परिषद के सदस्य भी रहे हैं। डीपीएस के प्राचार्य एएस गंगवार ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

देश में आर्थिक मंदी का माहाैल है। इसे लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है। केंद्र सरकार आर्थिक मंदी को तेजी में बदलने के लिए लगातार कदम उठा रही है। इस अभियान में अब नीलकंठ मिश्र भी शामिल हो गए हैं। वे मंदी को तेजी में बदलने के लिए मदद करेंगे।

Posted By: Mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप