Move to Jagran APP

पुलिस पर भारी पड़ रहे चोर, एक साल में उड़ गए 655 वाहन Dhanbad News

जिले के धनबाद बैंकमोड़ धनसार केंदुआडीह बलियापुर लोयाबाद समेत विभिन्न थाना क्षेत्र में चोरी के वाहन पुलिस ने बरामद की थी। उसमें से अधिकांश वाहन अब भी थाने में ही हैं।

By Edited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 03:20 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 09:00 AM (IST)
पुलिस पर भारी पड़ रहे चोर, एक साल में उड़ गए 655 वाहन Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। सड़क हादसा तथा वाहन चोरी की घटना पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से शहर की पुलिस हर दिन वाहन चेकिंग करती है। एसएसपी ने सभी थानेदार को महीने में 15 दिन वाहन चेकिंग कराने का आदेश भी जारी किया है। बावजूद वाहन चोरी की घटना लगातार हो रही है।

loksabha election banner

आकड़ा बयां करती है कि 365 दिनों में 655 वाहन जिले से चोरी हो चुकी है। चोरी गई वाहनों की कीमत अगर आंकी जाए तो अनुमानित पचास करोड़ से अधिक के वाहन पिछले एक साल में चोरी हुई है। पुलिस घर तथा आवास में चोरी की घटना को लेकर परेशान रहती है पर वाहन चोरी की घटना केवल प्राथमिकी तक ही सीमित रह जाती है। अधिकांश बाइक चोरी की घटना में पुलिस घटना सत्य पर सूत्रहीन (एफआरटी) कर अपना पिंड छुड़ा लेती है। कई बार ऐसा हुआ कि एक दिन दो-दो बाइक तक चोरी हुई है। वैसे चोरों को पकड़ने की जगह पुलिस वाहन चालकों को ही बाइक में डबल लॉक लगाने की नसीहत देती रही है। पिछले सप्ताह ही शहर में एक ही दिन में दो बाइक चोरी हो गई। भुक्तभोगियों ने घटना की लिखित शिकायत धनबाद थाने में की है।

पांडरपाला निवासी नवीन कादरी की बाइक सिटी सेटर के पास से चोरी हुई वहीं भूली ई ब्लाक निवासी हरेंद्र यादव की बाइक स्टेशन रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास से चोरी हो गई। इसके अलावा सरायढेला बैंकमोड़, धनसार भूली, केंदुआडीह, झरिया, कतरास, गोविंदपुर समेत जिला के लगभग सभी थाना क्षेत्र से सैकड़ों की संख्या में बड़े छोटे वाहन चोरी हुई है। जिसका की पुलिस पता नहीं लगा पाई है। बैंकमोड़ धनबाद,, सरायढेला भूली, गोविंदपुर इलाके से स्कार्पियों बोलेरो मालवाहन तक चोरी हो चुकी है। बाइक का आकड़ा से सबसे अधिक है।

19 मई 2019 को झरिया चार नंबर के पास से चोरों ने एक साथ दो बाइक उड़ा लिए। भुक्तभोगी कोयरीबाध झरिया के अतुल साव और बकरीहाट निवासी धर्मेंद्र कुमार ने झरिया पुलिस से शिकायत की।

29 अगस्त आमलापाड़ा निवासी लक्ष्मी ज्वैलर्स के मालिक गोपाल चंद्र दास की बाइक अपराधियों ने उनके घर के नीचे से चोरी कर ले गए। भुक्तभोगी ने झरिया थाना में बाइक चोरी की शिकायत की।

20 सितंबर सब्जी पट्टी में एक नर्सिंग होम के समीप से लक्ष्मनियां मोड़ निवासी विकास कुमार साव की बाइक चोरों ने उड़ा लिए। झरिया थाना में शिकायत की गई। 

1 अक्टूबर लोदना निवासी गजाधर पासवास की बाइक अपराधियों ने लोदना मोड़ से उड़ा लिए। गजाधर ने बाइक चोरी की शिकायत झरिया थाना में की।

10 दिसंबर सब्जी पट्टी में सिंहनगर भूली क्वार्टर के रहनेवाले राजेश्वर साव की बाइक चोरी हो गई। झरिया थाने में शिकायत की गई। सोना पट्टी मोहल्ले से अपराधियों ने शालीमार निवासी संजय राम की बाइक उड़ा ली। भुक्तभोगी ने बाइक चोरी की शिकायत झरिया थाना में की।

28 दिसंबर की रात कुइया बस्ती निवासी दिनेश महतो की बाइक उसके घर के पास से चोरी हो गई। तिसरा थाना में दिनेश ने शिकायत की।

22 दिसंबर को नुनूडीह बस्ती निवासी लक्ष्मण सिंह की बाइक उसके घर के सामने से चोरी हो गई। पीड़ित ने सुदामडीह थाना में शिकायत की।

22 दिसंबर को काड्रा बाज़ार से छाताबाद निवासी प्रकाश महतो की बाइक चोरी हो गई। गोशाला ओपी में शिकायत की गई।

8 दिसंबर को अपर काड्रा मंडल बस्ती निवासी श्याम कुमार मंडल की बाइक चोरी हो गई। गोशाला ओपी में शिकायत की।

20 जनवरी को दिन दहाड़े सरस्वती विद्या मंदिर भूली के शिक्षक खगेन्द्र नाथ दुबे की बाइक ई ब्लॉक सेक्टर 2 स्थित उनके आवास के पास से चोरी हो गई।

7 मार्च को भूली सी ब्लाक निवासी बीसीसीएल कर्मी उमेश प्रसाद बारी की बाइक उनके घर के दरवाजे से चोरी हो गई।

5 मार्च को चोरो ने धीरेन्द्र कुमार की बाइक उनके घर के सामने से उड़ा लिए।

7 मार्च को बी ब्लॉक निवासी प्रदीप प्रसाद की बाइक सेक्टर 8 से चोरी हो गई।

7 मार्च को ही ई ब्लॉक सेक्टर 5 से सीआइएसएफ जवान की बाइक चोरी हो गई थी परंतु बाद में बाइक मिल गई। 11 मार्च को चोरों ने ई ब्लॉक सेक्टर 2 से बीसीसीएल कर्मी नरेश चौहान की बाइक चोरी हो गई।

18 नवंबर को डी ब्लॉक सेक्टर10 बी संजय कुमार सिंह की बाइक चोरी हो गई।

22 दिसंबर को काड्रा बाजार से छाताबाद निवासी प्रकाश महतो की बाइक चोरी कर ली गई। गोशाला ओपी में शिकायत की।

8 दिसंबर को अपर काड्रा मंडल बस्ती निवासी श्याम कुमार मंडल की बाइक चोरी हो गई । गोशाला ओपी में शिकायत की।

21 दिसंबर महुदा मोड़ के समीप पाथरगड़िया निवासी किनु महतो की बाइक चोरी हो गई। वहीं एक दूसरी बाइक बोकारो गोमिया निवासी अनिल राम रवानी की चोरी हो गई।

21 जनवरी 19 को पंकज वर्णवाल की बाइक हरिहरपुर थाना क्षेत्र के स्टेशन रोड से चोरी हो गई।

8 मार्च गोमो चमड़ा गोदाम निवासी नसीम अंसारी की मोटरसाइकिल पुराना बाजार में बाइक चोरी हो गई।

9 मार्च 19 हरिहरपुर थाना क्षेत्र के रिटायर्ड कॉलोनी निवासी अशोक गुप्ता की बाइक गोमो पुराना बाजार से चोरी हो गयी।

दिसंबर में महीने में बांसजोडा निवासी जलेश्वर महतो की बाइक चोरी हो गई। - शनिचरी हाट सेंद्रा निवासी जगपाल ¨सह की बाइक चोरी हो गई। - शनिचरी हाट से सेंद्रा 10 नंबर निवासी मुकेश भुइंया की भी बाइक चोरी हो गई। - लोयाबाद 5 नंबर से सब्जी विक्रेता धर्मेंद्र सहानी की बाइक चोरी हो गई। - शनिचरी हटिया से वाहिद हजाम की बाइक चोरी हो गयी। - मैथन आदर्श नगर निवासी रामचरिक्ष विश्वकर्मा की बाइक चोरी हो गई - गलफरबाड़ी एग्यारकुंड दक्षिणी पंचायत के नकड़ाकनाली ओर गोपीनाथ पंचायत के मांझी बस्ती से दो बाइक चोरी हो गई। बरामद बाइक का नहीं हो पाता है शिनाख्त कई बार बाइक चोर गैंग भी पकड़े गए हैं। जिसके निशानदेही पर पुलिस चोरी की दर्जनों बाइक बरामद की है लेकिन वह बाइक अब भी थाने में सड़ रही है। बाइक का इंजन नंबर तथा चेचिस नंबर के आधार पर उसके वास्तविक मालिकों का पता लगाया जा सकता है परंतु ऐसा नहीं हो पाता है ना ही बरामद गाड़ी के नंबर का पुलिस प्रचार प्रसार करती है ताकि उसके वास्तविक मालिक का पता लग सके। धनबाद के कई थानों में सड़ बरामद वाहन गत वर्ष ही जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र में पुलिस ने चोरी की बाइक जब्त की लेकिन उस बाइक का वास्तविक मालिक का पता पुलिस नहीं लगा पाई है।

जिले के धनबाद, बैंकमोड़, धनसार, केंदुआडीह, बलियापुर, लोयाबाद समेत विभिन्न थाना क्षेत्र में चोरी के वाहन पुलिस ने बरामद की थी। उसमें से अधिकांश वाहन अब भी थाने में ही है। चोरी की अधिकांश बरामद वाहनों पर होता बीमा कंपनी का अधिकार धनबाद : वाहन चोरी के मामले में पुलिस अनुसंधान के दौरान घटना को सत्य पर सूत्रहीन बताकर जब मामले का एफआरटी करती है तभी बीमा कंपनी से भुक्तभोगी ऑनर को मुआवजा मिलता है। परंतु मुआवजा लेने के क्रम में बीमा कंपनी ऑनर से वाहन के कागजात ले लेते हैं। ऐसी स्थिति में जब कभी महीनों बाद वह गाड़ी पुलिस बरामद करती है तो उस गाड़ी का मालिकाना हक कंपनी को चला जाता है और कंपनी बरामद बाइक को प्राप्त करने में कंपनी दिलचस्पी नहीं दिखाती है लिहाजा वाहन थाने में सड़ जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.