Move to Jagran APP

बीमार कंपनियों की सूची में BCCL शुमार, 45597 कर्मचारियों को टेंशन Dhanbad News

भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्री अरविंद गणपत सावंत ने अलग-अलग विभाग के करीब 56 कंपनियों का जिक्र किया और बताया कि इनमें एक लाख 13 हजार 296 कर्मचारी हैं।

By mritunjayEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 08:26 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 12:46 PM (IST)
बीमार कंपनियों की सूची में BCCL शुमार, 45597 कर्मचारियों को टेंशन Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। देश की पब्लिक सेक्टर की कई कंपनियां घाटे में चल रही हैं। वहीं कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जिन्हें सरकार बंद करना चाहती है। इन बीमारू कंपनियों से जुड़े करीब एक लाख से अधिक कर्मचारी प्रभावित हैं। यह खुलासा सरकार की ओर से संसद में दी गई जानकारी के आधार पर हुआ है। हालांकि सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि बंद हो रही कंपनियों के कर्मचारी मुआवजे के हकदार हैं।

loksabha election banner

दरअसल हाल ही में कर्नाटक से बीजेपी सांसद एससी उदासी ने सरकार से पब्लिक सेक्टर की बीमारू कंपनियों को लेकर कुछ सवाल पूछे हैं। एससी उदासी का पहला सवाल था कि देश में कितनी बीमारू पीएसयू कंपनियां और कितने प्रभावित कर्मचारी हैं। दूसरा सवाल था कि बीमार पीएसयू कंपनियों को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार के पास क्या योजनाएं हैं। इन सवालों में उन्होंने पीएसयू कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों की आजीविका के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम का भी ब्योरा मांगा। 

इनका जवाब देते हुए भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्री अरविंद गणपत सावंत ने अलग-अलग विभाग के करीब 56 कंपनियों का जिक्र किया और बताया कि इनमें एक लाख 13 हजार 296 कर्मचारी हैं।

उन्होंने बताया कि बंद हो रही कंपनियों के कर्मचारी लोक उद्यम विभाग (डीपीई) के वीआरएस व वीएसएस दिशानिर्देश के मुताबिक मुआवजे के हकदार हैं। इसके साथ ही सरकारए कैश रिजर्व रेशियो (सीआरआर) योजना लागू कर रही है ताकि बंद हो रही कंपनियों के कर्मचारियों के आश्रितों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके।

इन कंपनियों का किया जिक्र : सरकार की ओर से रसायन और पेट्रोकेमिकल्स, उर्वरक, फार्मास्यूटिकल, नागरिक उड्ययन, कोयला, वाणिज्य और दूरसंचार विभाग की कंपनियों का जिक्र है। कंपनियों के नेटवर्थ की भी जानकारी दी गई है।

बीसीसीएल को किया जा सकता है मर्ज : बता दें कि सेल व सीसीएल के साथ में मर्ज करने की बात पहले से भी चल रही है। वैसे नीति आयोग की टीम ने कोकिंग कोल का उत्पादन बढ़ाने के लिए बीसीसीएल पर लगातार दबाव बनाया है। लेकिन कोकिंग कोल का उत्पादन नहीं बढ़ रहा है। मौजूदा समय में 100,000 टन कोयला उत्पादन करने का लक्ष्य है लेकिन 64000 तक ही कोयला उत्पादन हो रहा है। स्टील सेक्टर में कोयला की खपत बढ़ती जा रही है और विदेश से कोयला मंगाया जा रहा है।

मुनाफे में है बीसीसीएल : भले ही मंत्री ने बीसीसीएल को बीमार कंपनी बताया हो लेकिन चालू वित्त वर्ष में भी कंपनी की स्थिति अच्छी है। गत वर्ष भी 428 करोड़ का मुनाफा कमाया है। लगातार तीन साल घाटे में रहने के बाद गत वर्ष कंपनी मुनाफे में आई।

     बीसीसीएल में मैन पावर

  • अधिकारी 2085
  • मंथली रेटेड 7257
  • डेली रेटेड 35212
  • पीस रेटेड 15
  • ट्रेनी 1028
  • कुल 45597

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.