Move to Jagran APP

कोरोना का हॉटस्पॉट बने अशोका अपार्टमेंट को किया जाएगा सील Dhanbad News

कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बने धनबाद अंचल के झारूडीह स्थित अशोका अपार्टमेंट को 12 घंटे के अंदर पूरी तरह से सील कर उसकी बैरिकेडिंग करने का निर्देश उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार धनबाद उमा शंकर सिंह ने इंसीडेंट कमांडर सह सीओ धनबाद प्रशांत कुमार लायक को दिया है।

By Atul SinghEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 05:49 PM (IST)
धनबाद अंचल के झारूडीह स्थित अशोका अपार्टमेंट को 12 घंटे के अंदर पूरी तरह से सील दिया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन: कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बने धनबाद अंचल के झारूडीह स्थित अशोका अपार्टमेंट को 12 घंटे के अंदर पूरी तरह से सील कर उसकी बैरिकेडिंग करने का निर्देश उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद उमा शंकर सिंह ने इंसीडेंट कमांडर सह सीओ धनबाद प्रशांत कुमार लायक को दिया है।

loksabha election banner

इस संबंध में उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए अति आवश्यक है कि कोरोना हॉटस्पॉट को चिन्हित कर वहां जांच कराई जाए। जांचोपरांत उचित स्वास्थ्य प्रबंधन किया जाए। 

उन्होंने कहा कि एक मई को आइडीएसपी सेल से प्राप्त कोरोना संक्रमित मरीजों की सूची का अवलोकन करने के बाद अशोका अपार्टमेंट को हॉटस्पॉट चिह्नित किया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत हॉटस्पॉट की सीलिंग एवं बेरिकेडिंग, जांच, संक्रमित व्यक्तियों का उचित स्वास्थ्य प्रबंधन किया जाएगा।

हॉटस्पॉट की सीलिंग एवं बैरिकेडिंग :

हॉटस्पॉट को संबंधित इंसीडेंट कमांडर 12 घंटे के अंदर पूरी तरह से सील कर वहां बेरिकेडिंग करेंगे। एपी सेंटर को चिन्हित करते हुए 50 से 100 मीटर को रेडियस मानते हुए सील किया जाएगा। विशेष परिस्थिति में यदि आवश्यक वस्तुएं बाधित होंगी तो 50 मीटर से कम रेडियस को सील किया जाएगा। एक्सीडेंट कमांडर हॉटस्पॉट में कोरोना संक्रमण की चेन को बाधित करने का उचित प्रबंध करेंगे। हॉटस्पॉट स्थल 14 दिनों के लिए मान्य होगा और वहां पर आवागमन पूरी तरह से निषेध रहेगा। विशेष परिस्थिति में इंसिडेंट कमांडर आवागमन की अनुमति दे सकते हैं। यहां होम डिलीवरी के माध्यम से सामग्री की आपूर्ति करने की अनुमति रहेगी।

हॉटस्पॉट स्थल पर सभी की होगी जांच :

हॉटस्पॉट स्थल पर शत-प्रतिशत लोगों की आरएटी किट के माध्यम से जांच होगी। प्रत्येक घर के सभी सदस्यों की शत-प्रतिशत जांच अनिवार्य रूप से की जाएगी।

संक्रमित व्यक्तियों का किया जाएगा उचित स्वास्थ्य प्रबंधन :

कम लक्षण वाले 45 वर्ष से कम लोगों को हिम्मत एप एवं स्वरक्षा एप के माध्यम से होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान की जाएगी। गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को तत्काल कोविड वार रूम से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.