- टुंडी के साथ सिंदरी और निरसा से झामुमो दे सकती है प्रत्याशी जागरण संवाददाता, धनबाद : जिला के छह विधान सभा सीटों पर चौथे चरण में मतदान होना है। महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने जहां झरिया, बाघमारा और धनबाद में अपने प्रत्याशी की घोषणा कर चुकी है, वहीं झामुमो केवल टुंडी को लेकर तैयार है, लेकिन दो दिनों के अंतराल में बदले राजनीतिक महौल में अब झामुमो की तैयारी टुंडी के अलावा सिंदरी और निरसा पर भी है। ऐसे में सहयोग की उम्मीद लगाए बैठे निरसा विधायक अरूप चटर्जी को झामुमो का समर्थन नहीं मिल सकता है।

पिछले दिनों मासस के अरूप चटर्जी ने रांची में झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ वामपंथ के कुछ अन्य नेता भी साथ थे। अरूप और हेमंत के इस मुलाकात के बाद निरसा की राजनीतिक समीकरण बदली नजर आ रही थी, लेकिन इधर दूसरी ओर निरसा से झामुमो टिकट के प्रबल दावेदार अशोक मंडल के पीछे हटने से इंकार कर दिया। ऐसे में अब जो समीकरण सामने आया, उसमें झामुमो द्वारा टुंडी के साथ सिंदरी और निरसा पर प्रत्याशी देने की संभावना बढ़ गई। बताते चलें कि हेमंत से मुलाकात के दौरान अरूप चटर्जी की ओर से निरसा के साथ सिंदरी विधान सभा मासस को देने की बात कही गई थी। अब शुक्रवार तक उपरोक्त मामले में निर्णय होने की प्रबल संभावना है। इधर अशोक मंडल ने साफ किया है कि निरसा में मासस से कोई गठबंधन नहीं होने जा रहा।

टुंडी में टिकट को आमने-सामने जिलाध्यक्ष और पूर्व मंत्री : टुंडी विधान सभा सीट पर झामुमो पूर्व में जीत दर्ज कर चुकी है। इसी जीत के परिणाम स्वरूप हेमंत सोरेन के शासन काल में मथुरा प्रसाद महतो को मंत्री बनने का मौका मिला। ऐसे में इस सीट में मथुरा प्रसाद महतो की प्रबल दावेदारी है। जबकि पार्टी जिलाध्यक्ष रमेश टुडू ने भी टुंडी से चुनाव लड़ने को लेकर काफी सक्रिय हैं। धनबाद से लेकर रांची तक की भागम दौड़ कर रहे हैं। टुडू का साथ देने के लिए आदिवासियों का संगठन सोनोत संताल समाज भी उठ खड़ा हुआ है।

सिंदरी में स्थिति साफ नहीं : यदि झामुमो सिंदरी से भी प्रत्याशी देती है तो उम्मीदवार को लेकर स्थिति साफ नहीं है। हालांकि इस सीट से भी कई लोगों ने अपनी दावेदारी की है। पार्टी सूत्रों की मानें तो सिंदरी से प्रबल दावेदारों में दो नाम सामने आए हैं। इनमें पार्टी उपाध्यक्ष मुकेश कुमार सिंह और डीएन सिंह के नाम शामिल है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप