Move to Jagran APP

झारखंड में अवैध कोयला कारोबारियों से त्रस्‍त ग्रामीण, पुलिस पर फूटा गुस्‍सा, गोविंदपुर में जमकर हुई तकरार

बरवा हटिया के समीप कोयले से लदी बाइकों को रोककर ग्रामीणों ने जमकर किया हंगामा अवैध कोयला कारोबारी से मारपीट की। इस दौरान पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया और 15 टन कोयला व 15 बाइक जब्त कर ली।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenSat, 28 Jan 2023 05:20 PM (IST)
झारखंड में अवैध कोयला कारोबारियों से त्रस्‍त ग्रामीण, पुलिस पर फूटा गुस्‍सा, गोविंदपुर में जमकर हुई तकरार
गोविंदपुर के बरवा हटिया के समीप जब्त कोयला व पुलिस के प्रति गुस्से का इजहार करते लोग

संस, देवली (गोविंदपुर)। धनबाद जिले की गोविंदपुर थाना की पुलिस की ओर से बाइक से कोयला ले जा रहे बरवा बस्ती के दो युवकों को गिरफ्तार करने से आक्रोशित ग्रामीणों ने शनिवार को बरवापूर्व हटिया के समीप जमकर हंगामा किया। इस दौरान बरवा हटिया होकर दलदली के रास्ते दलदली स्टार ब्रिगेड व चांपापुर इंडस्ट्री भट्ठा में बेचने के लिए अवैध कोयला ले जा रहे 15 बाइको को पकड़ लिया गया, जिसे छुड़ाने आए अवैध कोयला कारोबारी सह पूर्व मुखिया के भाई मधु मंडल व ग्रामीणों में झड़प हुई। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस से भी ग्रामीणों ने जमकर नोकझोंक की। वे लोग पकड़े गए दोनों युवकों को छोड़ने व अवैध कोयला कारोबारियों पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे।

जानें क्‍या है पूरा मामला

शुक्रवार की सुबह बरवा बस्ती के उत्तम कुमार व कमल कुमार बाइक से घर में जलाने के लिए धनसार से कोयला ला रहे थे। इसी बीच गोविंदपुर में पुलिस ने दोनों को कोयले से लदी बाइक के साथ पकड़ लिया। इसकी सूचना मिलते ही दोनों युवकों के स्वजन थाना पहुंचे व उन्हें छोड़ देने का आग्रह किया, लेकिन पुलिस ने दोनों को नहीं छोड़ा। इससे स्वजन निराश होकर गांव लौट गए। इस बात की जानकारी अन्य ग्रामीणों को दी गई। इससे ग्रामीण उग्र हो गए और बस्ती के रास्ते से होकर अवैध कोयला नहीं ले जाने की ठान ली।

ग्रामीण और अवैध कोयला व्‍यापारी आपस में भिड़े 

इसके बाद सैकड़ों की संख्या में महिलाओं के साथ ग्रामीण शनिवार की सुबह छह बजे बरवा हटिया समीप भट्ठों में बाइक से अवैध कोयला ले जाने वाले लोगों को रोक दिया। ग्रामीणों का उग्र रुप देखकर कोयले से लदी बाइक को छोड़कर चालक भाग गए। इस बात की जानकारी जब अवैध कोयला कारोबारी मधु मंडल को हुई, तो वह हंगामा करते हुए कोयले से लदी बाइकों को छुड़ाकर ले जाने का प्रयास किया। इसका माथुर कुंभकार के नेतृत्व में ग्रामीणों ने विरोध किया। इसी बीच मधु ने माथुर को थप्पड़ मार दी। इससे ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा।

ग्रामीणों ने पुलिस पर लगाया पक्षपात करने का आरोप

आक्रोशित महिलाओं व युवकों ने झाड़ू, डंडा लेकर मधु मंडल की पिटाई कर दी। उसने पास के गैराज में घुसकर जान बचाई। इसी बीच गोविंदपुर थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और ग्रामीणों को शांत कराने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीणों ने उनकी एक नहीं सुनी। पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए वे पुलिस से भी उलझ गए। इस दौरान पुलिस से भी काफी देर तक उनकी नोकझोंक हुई।

जैसे-तैसे पुलिस ने ग्रामीणों को शांत कराया

दोपहर करीब 12 बजे पुलिस ने कोयला चोरों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। साथ ही घटनास्थल से 15 टन कोयले से लदे 15 बाइकों को जब्त कर अवैध कोयला कारोबारी मधु मंडल को गिरफ्तार कर थाना ले गई। इसके बाद ग्रामीण शांत हुए। ग्रामीणों का कहना है कि गोविंदपुर इलाके में खुलेआम कोयले की चोरी हो रही है। मगर पुलिस कोयला चोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय जलावन के लिए कोयला ले जाने वाले ग्रामीण युवकों को पकड़ने का काम कर रही है। इधर पुलिस ने कोयला चोरी के आरोप में पकड़े गए उत्तम कुमार व कमल कुमार को जेल भेज दिया है। कोयला कारोबारी मधु मंडल को थाने में ही बैठाकर रखी हुई है। दोनों पक्षों में समझौते की बात चल रही है।