Move to Jagran APP

टिकट से जुड़े अजब-गजब नियम... इस ट्रेन में चार्ट बनते ही बढ़ रही सीटें और घट रहा किराया Dhanbad News

अगर आप आरक्षण कराते हैं तो मूल किराए में पूरे 10 फीसद की छूट मिलेगी। इससे यात्रियों को कंफर्म सीट भी मिल जाएगी और खाली सीट की बुकिंग हो जाने से रेलवे की आमदनी भी हो जाएगी।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 08:59 AM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 08:59 AM (IST)
टिकट से जुड़े अजब-गजब नियम... इस ट्रेन में चार्ट बनते ही बढ़ रही सीटें और घट रहा किराया Dhanbad News
टिकट से जुड़े अजब-गजब नियम... इस ट्रेन में चार्ट बनते ही बढ़ रही सीटें और घट रहा किराया Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। सुनने में भले ही अजीब लगे पर है यह सौ फीसद सच। धनबाद से पटना जानेवाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस में हाल में ही रेलवे ने फस्र्ट एसी का कंपोजिट कोच लगाया है। इसके साथ ही धनबाद रेल मंडल की फस्र्ट एसी वाली पहली ट्रेन बन गयी है। इस ट्रेन का आरक्षण चार्ट बनते ही फस्र्ट एसी की सीटें बढ़ जाती है और किराया घट जाता है।

loksabha election banner

क्यों होता है ऐसा

जहां तक किराया कम होने की बात है तो इसकी वजह यह है कि रेलवे ने कई साल पहले ही सुविधा दी है कि चार्ट बनने के बाद अगर आप आरक्षण कराते हैं तो मूल किराए में पूरे 10 फीसद की छूट मिलेगी। इससे यात्रियों को कंफर्म सीट भी मिल जाएगी और खाली सीट की बुकिंग हो जाने से रेलवे की आमदनी भी हो जाएगी। मगर, सीटों के बढ़ जाने का गणित कुछ और ही है। रेलवे ने फस्र्ट एसी की 10 सीटों में चार वीआइपी के लिए रिजर्व कर दिया है। ऐसे में चार्ट बनने से पहले तक  छह सीटें ही दिखेंगी। जैसे ही चार्ट बन जाएगा और वीआइपी सीटों की बुकिंग नहीं हुई होगी तो सभी 10 सीटें दिखेंगी। चार्ट बनने के बाद कोई भी वीआइपी सीटों की बुकिंग करा सकते हैं। उन्हें 10 फीसद छूट भी मिलेगी।

  • चार्ट बनने से पहले फस्र्ट एसी का किराया 1165
  • चार्ट बनने के बाद फस्र्ट एसी का किराया 1055

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.