Move to Jagran APP

Adi Shankaracharya की प्रतिमा अनावरण का बैद्यनाथधाम में हुआ लाइव प्रसारण, आपस में जुड़े देश के सभी ज्योतिर्लिंग

Adi Shankaracharya प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। इस कार्यक्रम का देश के सभी ज्योतिर्लिंगों में सीधा प्रसारण की व्यवस्था संस्कृति मंत्रालय की तरफ से की गई थी। झारखंड के देवघर स्थित ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी प्रसारण हुआ।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 07:20 AM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 11:58 AM (IST)
केदारनाथ में स्थापित आदि शंकराचार्य की प्रतिमा ( फोटो एएनआइ)।

जागरण संवाददाता, देवघर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। केदारनाथ में शंकराचार्य की 12 फुट लंबी और 35 टन वजन वाली प्रतिमा स्थापित की गई है। साथ ही पीएम मोदी ने शंकराचार्य के समाधि स्थल का भी लोकार्पण किया जो 2013 की प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हो गया था। इस कार्यक्रम के मद्देनजर देश के सभी ज्योतिर्लिंग आपस में आनलाइन जुड़े थे। केदारनाथ में कार्यक्रम का झारखंड के देवघर स्थित ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथधाम में लाइव प्रसारण हुआ। इसे बड़ी संख्या में लोगों ने देखा। इस माैके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथधाम में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। इस माैके पर केदारनाथ से सभी ज्योतिर्लिंग आपस में कनेक्ट हुए। आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि का लोकार्पण और उनकी प्रतिमा का अनावरण का लाइव प्रसारण हुआ। इसके मद्देनजर झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ ज्योर्तिलिंग में भी खास तैयारी की गई थी। देश के सभी 12 ज्योतिर्लिंग परिसर व चारों ज्योतिष पीठ में एक साथ सांस्कृतिक समारोह हुआ। भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय ने इसे आयोजित किया। इसका प्रसारण दूरदर्शन (डीडी) पर हुआ।

आरती का सीधा प्रसारण

मंत्रालय ने पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, कोलकाता को देवघर में बैद्यनाथ मंदिर प्रांगण में आयोजन का जिम्मा दिया है। केंद्र के प्रोग्राम आफिसर गौतम मुखर्जी ने बताया कि केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की मूर्ति के अनावरण के उपलक्ष्य में इन सभी जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। देवघर में सुबह 8:20 बजे की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। नौ बजे से कलाकार अजीत-मनोज का भजन कार्यक्रम होगा। साढ़े नौ बजे से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण शुरू होगा। 11 बजे से देवघर के धनंजय खवाड़े की टीम भजन प्रस्तुत करेगी। इसके बाद देवघर के ही कलाकार संजीव परिहस्त अद्र्धनारीश्वर नृत्य की प्रस्तुति देंगे। तत्पश्चात कार्यक्रम का समापन होगा।

सरदार पंडा को आमंत्रण

सांसद डा. निशिकांत दुबे की पहल पर मुकेश पाठक, अंजनी सिन्हा और धनंजय खवाड़े बाबा मंदिर के सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा से मिले और सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने आयोजन पर खुशी जताई। समारोह में निशिकांत के साथ सांसद अन्नपूर्णा देवी भी शामिल होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.