Move to Jagran APP

Covid Health Center Dhanbad: पीएमसीएच में 300 बेड का कोविड हेल्थ सेंटर शुरू, मरीजों को मिलेगी योगा सेंटर, संगीत, लाइब्रेरी, टेलीमेडिसिन की सुविधा

Covid Health Center Dhanbad नए कोविड केयर सेंटर में 300 बेड लगाए गए हैं। मरीजों के मनोरंजन के लिए भी व्यवस्था की गई है। टेलिमेडिसिन की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कोरोना संक्रमित योगा भी करेंगे। एमपीएल के सहयोग से सेंटर का निर्माण किया गया है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 05:44 PM (IST)
पीएमसीएच में बना नया कोविड केयर सेंटर सुविधाओं की दृष्टि से मरीजों के लिए काफी उपयोगी है।

धनबाद, जेएनएन। Covid Health Center Dhanbad कोरोना संक्रमित मरीजों के इजाल के लिए धनबाद में बने कोविड-19 अस्पताल और कोविड केयर सेंटरों में असुविधा की शिकायतों के बाद जिला प्रशासन बेहतर व्यवस्था करने में जुट गया है। इसी क्रम में सोमवार को पीएमसीएच पीजी ब्लॉक में 300 बेड का डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का उद्घाटन उपायुक्त  उमा शंकर सिंह की उपस्थिति में मैथन पावर लिमिटेड (MPL) के सीएसआर हेड मृत्युंजय राय एवं अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉ. डीपी भूषण ने संयुक्त रूप से किया।

loksabha election banner

सीएसआर के तहत एमपीएल का मिला सहयोग

उद्घाटन के बाद उपायुक्त ने कहा कि अस्पताल के लिए मैथन पावर लिमिटेड के सीइओ रमेश झा ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत सहयोग प्रदान किया है। अपर समाहर्ता  श्याम नारायण राम एवं अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉ डीपी भूषण ने इसके निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा जिले में कोरोना मरीजों को बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्प है। 30 लाख की आबादी को जिला प्रशासन तमाम सुविधा उपलब्ध कराएगी। जनता को घबराने की आवश्यकता नहीं है। जिला प्रशासन ने चुनौती में बेहतर अवसर ढूंढा है। चिकित्सक भी बहुत मेहनत कर रहे हैं। चुनौतियों का सामना करते हुए वे अपने दायित्व का बखूबी निर्वाहन कर रहे हैं। जिला प्रशासन उनके जज्बे को सलाम करता है।

कोरोना मरीजों के लिए अब 1005 बेड की व्यवस्था

उपायुक्त ने बताया कि दो माह पहले जिले में कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए 100 बेड की व्यवस्था थी। अब 9 अस्पतालों को मिलाकर यह संख्या 1005 बेड तक पहुंच गई है। कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए अब बेड की कमी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में संक्रमित लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए योगा सेंटर, म्यूजिक रूम, लाइब्रेरी तथा वातानुकूलित टेलीमेडिसिन स्टूडियो की सुविधा उपलब्ध है। पीएमसीएच पीजी ब्लॉक 300 बेड, निरसा पॉलिटेक्निक 200, बीसीसीएल सेंट्रल अस्पताल, सदर अस्पताल, रेलवे भूली, पीएमसीएच कैथ लैब में 100-100 बेड, बीसीसीएल भूली 50, टाटा अस्पताल जामाडोबा 30, एसएसएलएनटी 25। 

शीघ्र शुरू होगा प्लाजमा थेरेपी से उपचार

उपायुक्त ने बताया कि एक सप्ताह में जिले में प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमितों का उपचार शुरू हो जाएगा। 3 डॉक्टर एवं एएनएम ने प्लाज्मा थेरेपी से उपचार के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार कर लिया गया है। लाइसेंस मिलते ही उपचार शुरू कर दिया जाएगा। प्लाज्मा डोनर्स को प्रोत्साहित करने के लिए शुभ संदेश फाउंडेशन द्वारा मुहिम चलाई जा रही है।

स्पेशल ड्राइव के तहत हर दिन की जा रही है जांच

उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को कम करने के लिए 15 सितंबर से प्रतिदिन स्पेशल ड्राइव के तहत बड़ी संख्या में लोगों की जांच की जा रही है। जांच के क्रम में संक्रमित लोगों को आइसोलेट कर उनका उपचार कर अन्य लोगों को संक्रमण से बचाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपने क्षेत्र के निकटतम स्पेशल ड्राइव कैंप में जाकर जांच कराने की अपील की। उद्घाटन के अवसर पर सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, डॉ यूके ओझा, डॉ डीपी भूषण, एमपीएल के सीएसआर हेड मृत्युंजय राय, डीएमएफटी प्रोजेक्ट ऑफिसर शुभम सिंघल, संदीप वर्मा, आशा रोजलीन कुजूर तथा अन्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.