धनबाद, जेएनएन। LIVE Corona in Dhanbad News Update निरसा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) के प्रभारी डॉ. एसके गुप्ता के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उनके संपर्क में आने वाली नर्स की रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि यह जांच रिपोर्ट ट्रूनेट मशीन की है। अब पूरी तरह से संतुष्ट होने के लिए आरटीपीसीआर मशीन से नर्स के स्वाब सैंपल की जांच की जाएगी। इसके बावजूद नर्स की रिपोट निगेटिव आने के बाद निरसा सीएचसी के कर्मचारियों ने राहत की सांंस ली है। क्योंकि नर्स के साथ काम करने वाले सीएचसी के कर्मचारी कोरोना संक्रमण को लेकर चिंतित थे। 

निरसा सामुदायिक स्वास्थ केंद्र के प्रभारी डॉ. गुप्ता अपने बच्चों को लाने के लिए कोलकाता गए थे। वहां से आने के बाद वह कोरोना संक्रमित पाए गए। कोलकाता से आने के क्रम में सीएचसी की नर्स के आसनसोल स्थित घर पर डॉ. गुप्ता थोड़ी देर के लिए रूके थे। डॉ. गुप्ता के संक्रमित होने के बाद उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है। इसी क्रम में नर्स की भी जांच की गई। हालांकि जांच के लिए नर्स तैयार नहीं थी। एक बार सैंपल लेने के लिए उसे सदर अस्पताल में लाया गया तो वह भाग निकली। झारखंड के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी द्वारा मामले को गंभीरता से लेने और कार्रवाई की चेतावनी के बाद नर्स स्वाब सैंपल देने को तैयार हुई। उसे फिलहाल सदर अस्पताल में रखा गया है। ट्रूनेट मशीन से जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद दुबारा सैंपल लेकर

कोरोना के कहर से टाटा झरिया डिवीजन की कोलियरी एहतियातन बंद

टाटा स्टील के झरिया डिवीजन का एक अधिकारी कोरोना संक्रमित पाया गया है। अधिकारी को जमशेदपुर स्थित TMCH में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। यह कोरोना का केस सामने आने के बाद टाटा कोलियरी में अधिकारी के संपर्क में आने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों में संक्रमण का खतरा है। इसे देखते हुए टाटा झरिया डिवीजन की टू पिट कोलियरी को बंद कर दिया गया है। यहां काम करने वाले करीब 300 लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इनमें अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। कोरोना पॉजिटिव मरीज टाटा स्टील के झरिया डिवीजन के बड़े अधिकारी हैं और जमशेदपुर के अस्पताल में भर्ती हैं। पहले उन्होंने जामाडोबा अस्पताल में इलाज कराया था। अब एहतियात बरतते हुए टाटा की टू पिट कोलियरी को बंद कर दिया गया है। साथ ही अधिकारी के संपर्क में आए करीब 300 लोगों की जांच कराने की तैयारी है।

धनबाद में कोरोना केस की संख्या बढ़कर हुई 131 

धनबाद में शुक्रवार को कोरोना के तीन मरीज मिले। टाटा के अधिकारी के साथ ही पीएमसीएच के हड्डी रोग विभाग के महिला वार्ड में भर्ती एक 65 वर्षीय वृद्धा भी पॉजिटिव पाई गईं। वह निमियाघाट की हैं। वहीं तीसरा पॉजिटिव युवक तोपचांची का है। वह कुछ दिन पूर्व दिल्ली से धनबाद लौटा था। दोनों को कोविड 19 अस्पताल भेज दिया गया है। इस तरह धनबाद में एक्टिव मरीजों की संख्या 15 हो गई है। वहीं कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 131 पहुंच गई है। राहत की बात यह है कि 110 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। 

400 से अधिक लोगों की होगी जांच 

तीनों संक्रमितों के संपर्क में 400 से अधिक लोगों के आने की बात कही जा रही है। इसमें करीब 150 लोग वृद्ध महिला के संपर्क में आए। महिला का बेकारबांध के नवजीवन क्लीनिक में भी इलाज हुआ था। उनके पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद 30 डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों ने देर शाम पीएमसीएच में स्वाब जांच कराई। इधर तोपचांची का युवक लगभग 20 लोगों के संपर्क में रहा। सबकी जांच कराई जाएगी। 

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस