Move to Jagran APP

Home Quarantine Closed: अब बाहर से आने वालों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन अनिवार्य, रिपोर्ट निगेटिव तो मिलेगी छुट्टी

Quarantine जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की मानें तो धनबाद में अब तक बाहर से आने वाले लोगों की संख्या 60 हजार है। इसमें 37000 लोगों को क्वारंटाइन किया गया।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 02:12 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 05:32 PM (IST)
Home Quarantine Closed: अब बाहर से आने वालों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन अनिवार्य, रिपोर्ट निगेटिव तो मिलेगी छुट्टी
Home Quarantine Closed: अब बाहर से आने वालों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन अनिवार्य, रिपोर्ट निगेटिव तो मिलेगी छुट्टी

धनबाद [ मोहन गोप ]। बाहर से आने वाले लोगों को अब कम से कम 14 दिनों तक को क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य होगा। शहरी लोगों को सरकारी अस्पताल में क्वारंटाइन रहना होगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्रखंड या पंचायत भवन में बने क्वारंटाइन सेंटरों में रहना होगा। विभागीय निर्देश के बाद यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है। पीएमसीएच और सदर अस्पताल में यह भी व्यवस्था लागू हो गई है। इससे संबंधित मुहर को भी बदल दिया गया है।

loksabha election banner

दो अलग-अलग मुहर

सरकारी निर्देश के अनुसार पीएमसीएच और सदर अस्पताल में दो अलग-अलग मुहर बनाई गई है। एक मुहर में ब्लाक तो दूसरी में पंचायत क्वारंटाइन लिखा है। शहर के निवासी जो बाहर से आ रहे हैं, उन्हेंं पीएमसीएच या सदर अस्पताल या दूसरे सरकारी अस्पतालों में रखा जाएगा। वहीं, गांव में रहने वाले लोगों को जो बाहर से आ रहे हैं उन्हेंं ब्लॉक या पंचायत का विकल्प दिया जाएगा। अपनी सुविधा के अनुसार वह मुहर चुन सकते हैं।

निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद जा सकते हैं घर

बाहर से आने वाले लोगों को अब किसी भी परिस्थिति में घर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी, जो लोग अस्पताल प्रखंड या पंचायत भवन में क्वारंटाइन होंगे, वह निगेटिव रिपोर्ट के बाद अपने घर जा सकते हैं। रिपोर्ट आने से पहले यदि कोई घर जाता है, तो उस पर कानूनी कार्रवाई होगी।

धनबाद में अब तक 60 हजार लोग पहुंचे

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की मानें तो धनबाद में अब तक बाहर से आने वाले लोगों की संख्या 60 हजार है। इसमें 37000 लोगों को क्वारंटाइन किया गया। सूत्र बताते हैं ऐसे लोगों की संख्या भी हजारों में है, जो बाहर से धनबाद में आकर बिना बताए रह रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों की भी खोजबीन कर रहा है। सूचना नहीं देने वालों पर कार्रवाई होगी।

विभागीय निर्देश के बाद होम क्वारंटाइन बंद कर दिया गया है। अब सरकारी अस्पतालों, प्रखंड और पंचायतों में बने क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा। रिपोर्ट निगेटिव होने पर उन्हेंं घर भेजा जाएगा। पॉजिटिव होने पर उन्हेंं सेंट्रल अस्पताल लाया जाएगा।

-डॉ. गोपाल दास, सिविल सर्जन, धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.