Move to Jagran APP

Lockdown में घर से बाहर निकलने वालों पर होगी सख्ती, कालाबाजारी रोकने के लिए की जाएगी मूल्य की निगरानी Dhanbad News

उपायुक्त ने कहा कि लॉकडाउन के समय सभी लोग अपने घरों में ही रहेंगे। इस दौरान एक स्थान पर पांच या उससे अधिक लोगों के जमा होने पर पूर्ण रूप से रोक रहेगा।

By Sagar SinghEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 07:03 AM (IST)
Lockdown में घर से बाहर निकलने वालों पर होगी सख्ती, कालाबाजारी रोकने के लिए की जाएगी मूल्य की निगरानी Dhanbad News
Lockdown में घर से बाहर निकलने वालों पर होगी सख्ती, कालाबाजारी रोकने के लिए की जाएगी मूल्य की निगरानी Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। कोरोना वायरस (COVID-19) की चेन को तोड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) अति महत्वपूर्ण है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए लागू लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हर नागरिक को करना होगा। लेकिन, यह देखा गया है कि इस अवधि में लोग अनावश्यक रूप से अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। इस अवधि में अनावश्यक रूप से इधर-उधर घूमने वालों पर सख्ती लागू करने के लिए मजिस्ट्रेट एवं पुलिस फोर्स की प्रतिनियुक्ति जिले के विभिन्न क्षेत्रों में की जाएगी। उक्त निर्देश उपायुक्त अमित कुमार ने उनके आवासीय कार्यालय में आयोजित बैठक में दिया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अनावश्यक रूप से दुकान खोलने वालों और आवाजाही करने वालों पर रोक लगाने के लिए शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर मजिस्ट्रेट एवं फोर्स की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के समय सभी नागरिक अपने घरों में ही रहेंगे। बुनियादी जरूरतों की पूर्ति के लिए बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे। एक स्थान पर पांच व्यक्ति या उससे अधिक व्यक्तियों का जमवाड़ा पर पूर्ण रूप से निषेध रहेगा।

खुले रहेंगे राशन दुकान, बैंक : उपायुक्त ने कहा कि लॉकडाउन की अवधि में खाद्य, दवा एवं चिकित्सा उपकरण सहित किराने की दुकान, दूध, ब्रेड, फल एवं सब्जी के परिवहन खाद्य आपूर्ति से संबंधित परिवहन, राशन दुकान, बैंक, एटीएम, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया, पोस्टल सेवा सहित आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले पुलिसकर्मी, विधि व्यवस्था से संबंधित पदाधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी, अग्निशमन सेवाएं, कारा सेवाएं, होस्पिटल, पेट्रोल पंप, एलपीजी प्रतिबंध से बाहर रहेंगे।

कालाबाजारी रोकने के लिए की जाएगी मूल्य की निगरानी : उपायुक्त ने कहा कि लॉकडाउन के बाद जिले के विभिन्न क्षेत्र से विक्रेताओं द्वारा कालाबाजारी करने की सूचनाएं प्राप्त हुई है। इस संदर्भ में प्रत्येक दिन हाट, बाजार, सब्जी मार्केट, राशन दुकानों पर कालाबाजारी रोकने के लिए वस्तुओं के मूल्य पर निगरानी रखी जाएगी। प्रतिदिन मूल्य की जानकारी मीडिया के माध्यम से लोगों के बीच प्रसारित की जाएगी। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों के विरुद्ध प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा।

पीडीएस दुकानों में रहेगा अनाज उपलब्ध : उपायुक्त ने कहा कि सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों में पर्याप्त मात्रा में अनाज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके वितरण पर सख्त निगरानी रखी जाएगी, जिससे जरूरतमंद लोगों तक उचित मूल्य में पर्याप्त अनाज पहुंच सके।

बाहर से आने वालों की होगी थर्मल स्कैनिंग : उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस (COVID- 19) के बचाव के लिए धनबाद में अन्य जिलों, राज्य या विदेश से आने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त बाल किशुन मुंडा, नगर आयुक्त चन्द्र मोहन कश्यप, सिटी एसपी आर रामकुमार, ग्रामीण एसपी अमित रेणु, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था अनिल कुमार, अनुमंडल दंडाधिकारी राज महेश्वरम, निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संजय कुमार भगत, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, पीएमसीएच अधिक्षक डॉ एके चौधरी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.