Move to Jagran APP

देश में नंबर वन होगी झारखंड की फुटबॉल टीम

संवाद सहयोगी सिजुआ सिजुआ स्टेडियम में चल रही राज्यस्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता में शामिल जमश्

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 08:34 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 06:42 AM (IST)
देश में नंबर वन होगी झारखंड की फुटबॉल टीम
देश में नंबर वन होगी झारखंड की फुटबॉल टीम

संवाद सहयोगी, सिजुआ : सिजुआ स्टेडियम में चल रही राज्यस्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता में शामिल जमशेदपुर टीम के मैनेजर पार्थसारथी चटर्जी को उम्मीद है कि अगले पांच साल में झारखंड की टीम देश में नंबर वन पर होगी। कहा कि विनायक चौधरी झारखंड की टीम को बेहतर नेतृत्व दे रहे हैं। राज्य सरकार को यहां के खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और क्षमता संव‌र्द्धन पर विशेष ध्यान देना होगा। कमल क्लब के माध्यम से खिलाड़ी तो निकालने की कोशिश तो हो रही है, लेकिन खेलने के लिए न तो मैदान है और न ही रहने के लिए हॉस्टल। बेहतर खिलाड़ी निकालने के लिए कोच भी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार चयनित खिलाड़ियों के लिए तीन साल तक प्रशिक्षण से लेकर मैदान व पढ़ाई तक की व्यवस्था सुनिश्चित करे। पार्थसारथी में कहा कि झारखंड की टीम आने वाले समय में संतोष ट्रॉफी फाइनल जरूर खेलेगी।

loksabha election banner

गांव में फुटबॉल को लोकप्रिय बनाने पर जोर : 32 साल तक साउथ इस्टर्न रेलवे में खेल सचिव रहे पार्थसारथी कहते हैं कि फुटबॉल की तरक्की तभी संभव है जब इसे गांवों लोकप्रिय बनाया जाएगा। बीसीसीआई की नीति अपनाकर फुटबॉल खिलाड़ियों को गांव से चुनकर पंचायत, प्रखंड, जिला और फिर राज्यस्तर तक लाना होगा। तभी मजबूत राष्ट्रीय टीम बनेगी। जमशेदपुर का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां आधुनिक व्यवस्थाएं हैं, लेकिन दूसरे जिलों में इसकी कमी है। विश्व कप में धमक दिखाएगी भारतीय टीम : कहा कि एशियाई खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए युवाओं को मौका दिया जाना चाहिए। अंडर 19 खिलाड़ियों को मौका मिले तो टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी। भारतीय टीम को अच्छा कोच मिला है। अगले दो साल में टीम सिर्फ एशियाड में ही नहीं बल्कि विश्व कप में भी धमक दिखाएगी। विश्व कप में अच्छा करने के लिए मांगे गए सुझाव पर उन्होंने कहा कि इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर एसोसिएशन में बड़े-बड़े खिलाड़ी हैं। 2017 में हुए अंडर 17 विश्व कप से फुटबॉल की लोकप्रियता बढ़ी है। खिलाड़ियों ने साबित कर दिया कि भारतीय विश्व कप में टक्कर देने के लिए तैयार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.