Move to Jagran APP

बेहतर भविष्य को युवा पैदा करें स्वरोजगार के अवसर

बीआइटी देवघवर में बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन को इनोवेशन डे के रूप में मनाया गया। इस मौके पर इंटरप्रेन्योरशीप डेवलपमेंट सेल (ईडी सेल) के इंचार्ज प्रो. आशुतोष कुमार ने छात्रों से कहा कि आने वाला दिन युवाओं के लिए चुनौतीपूर्ण है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 03:57 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 03:57 PM (IST)
बेहतर भविष्य को युवा पैदा करें स्वरोजगार के अवसर

देवघर : बीआइटी देवघवर में बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन को इनोवेशन डे के रूप में मनाया गया। इस मौके पर इंटरप्रेन्योरशीप डेवलपमेंट सेल (ईडी सेल) के इंचार्ज प्रो. आशुतोष कुमार ने छात्रों से कहा कि आने वाला दिन युवाओं के लिए चुनौतीपूर्ण है। इसकी मुख्य वजह यह है कि देश ही नहीं बल्कि विश्व के सभी देशों में नौकरियां कम हो जाएंगी। ऐसे में स्वरोजगार का अवसर सृजित करना ही एकमात्र बड़ा विकल्प साबित हो सकता है।

loksabha election banner

प्रो. आशुतोष ने कहा कि युवा इसकी तैयारी में जुट जाएं और स्वरोजगार के अवसर सृजित कर अपनी प्रतिभा व क्षमता को साबित करें। युवाओं में एक नई सोच व चितन की जरूरत है। उन्होंने बीआइटी ईडी सेल के माध्यम से हो रहे कार्यो की विस्तार से चर्चा की और इसके लिए युवा छात्रों को बधाई दी। उन्होंने आइडियेशन-19 के तहत आयोजित आइडियाथान के उद्देश्यों की चर्चा करते हुए युवाओं से कहा कि वे स्टार्टअप और नए सोच के साथ आगे बढ़ना सीखें। स्वरोजगार सृजन कर इसके जरिए बेरोजगार पर चोट करें। यहीं आइडियाथान का उद्देश्य है। बच्चों के बीच आयोजित की गई प्रतियोगिता : इस अवसर पर बच्चों के बीच प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जीडी डीएवी स्कूल, रेड रोज स्कूल एवं देवसंघ के छात्रों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने बिजनेस एवं स्टार्टअप आइडिया पिचिग, पोस्टर प्रतियोगिता तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। इस दौरान देवघर बीआइटी के छात्र भी अन्य कैटेगरी के आइडिया पिचिग में अपनी सहभागिता तय की। प्रतियागिता के निर्णायक अटल बिहारी वाजपेयी इनोवेशन सेंटर रांची के सुमित कुमार एवं रचना भारद्वाज को बनाया गया था जबकि बीआइटी देवघर के इंस्टीच्यूट इनोवेशन कमेटी के सदस्यों ने भी इसका अवलोकन किया। प्रतियोगिता में स्कूली स्तर पर प्रथम पुरस्कार जीडी डीएवी की ईशा एवं कालेज के छात्रों में आदित्य एवं निर्भय कुमार को मिला। इस दौरान संस्थान के निदेशक प्रो.आरसी झा ने बच्चों से इनोवेटिव आइडिया पर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। ट्रेनिग प्लेसमेंट हेड प्रो. विनय शर्मा ने कहा कि युवाओं को नई सोच से समाज के समस्याओं का हल तथा बिजनेस आइडिया द्वारा रोजगार सृजन करना चाहिए। इस मौके पर प्रो. प्रफुल्ल मनोहरन, प्रो. आशुतोष, प्रो. अनिल, प्रो. सैनिक पाल, प्रो. चिन्मय, डॉ. अरविद कुमार, प्रो. सोमेन कर्मकार, प्रो. हाजरा एवं ईडी सेल के अशोक कुमार सिंह, छात्र समन्वय समिति के वेदांत टिबरेवाल, अंकिता, वेदांत पांडेय, ऐश्वर्या सिंह, ऋषभ कुमार सिंह, लवली, राहुल डे, तन्मय, स्वपनिल, हर्ष अक्षित, हृतिक समेत कई मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.