Move to Jagran APP

आखिरकार खत्म हुआ वैक्सीन का इंतजार, पहला डोज लेने के बाद बढ़ा उत्साह व उमंग

जागरण संवाददाता देवघर लंबे समय के इंतजार के बाद कोरोना वैक्सीन के इंतजार की घड़ियां

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 11:58 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 11:58 PM (IST)
आखिरकार खत्म हुआ वैक्सीन का इंतजार, पहला डोज लेने के बाद बढ़ा उत्साह व उमंग

जागरण संवाददाता, देवघर : लंबे समय के इंतजार के बाद कोरोना वैक्सीन के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई। शनिवार को सदर अस्पताल व मोहनपुर स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण की शुरूआत की गई। सदर अस्पताल में वैक्सीन को लेकर सुबह से हलचल तेज रही। वैक्सीन दिए जाने से पहले व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में सीएस से लेकर स्वास्थ विभाग के तमाम अधिकारी व कर्मी जुटे रहे। जैसे ही दिन के 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीनेशन की शुरूआत की। उसी दौरान चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम निगरानी कक्ष में प्रधानमंत्री का संबोधन सुनते नजर आई। वैक्सीन को लेकर पीएम द्वारा कही जा रही एक-एक बातों को ध्यानमग्न होकर सुनते रहे। संबोधन खत्म होने के बाद उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के सदर अस्पताल पहुंचने का इंतजार होने लगा। तकरीबन 11:40 बजे उपायुक्त सदर अस्पताल पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद उपायुक्त सबसे पहले हाथों को सैनिटाइज कराने के बाद वेटिग हॉल में टीका लगाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे चिकित्सक, स्वास्थ्य व सफाई कर्मी से मिले। उन सभी से बातचीत करने के बाद वे वेरिफिकेशन कक्ष गए। फिर उनके सामने सफाई कर्मी कुमार हंसमुख लाल को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दिया गया। इसके बाद चिकित्सक डॉ. अशोक कुमार अनुज को दूसरा टीका दिया गया। तीसरा व पहली महिला के रूप में एएनएम शालिनी कुमारी को दिया गया। फिर शुरू हुआ बारी-बारी से टीकाकरण का क्रम।

loksabha election banner

निगरानी कक्ष में सभी के चेहरे पर थी विजयी मुस्कान : किसी ने लिया सेल्फी तो किसी ने सोशल मीडिया पर साक्षा किया अनुभव। वैक्सीनेशन के बाद के बाद आधे घंटे के लिए सभी को निगरानी कक्ष में रखा गया। यहां शारीरिक दूरी का पालन करते हुए लोगों को बैठाया गया। इस दौरान वैक्सीन ले चुके चिकित्सक, स्वास्थ्य व सफाई कर्मियों के चेहरे पर विजयी मुस्कान थी। मानो वे लोग किसी बड़ी जंग को जीत चुके हो। पहला और दूसरा डोज लेने वाले चिकित्सक व सफाई कर्मी एक दूसरे का सेल्फी लेकर इस पल को यादगार बनाने में लगे रहे। तो महिला के रूप में पहला डोज लेने वाली एएनएम फोन पर अपने स्वजनों को वैक्सीन लेने के बाद की स्थिति बताने में लगी रही। वहीं कुछ स्वास्थ्य कर्मियों ने इस पल को तुरंत सोशल मीडिया (फेसबुक, अपने रिश्तेदारों से जुड़े व्हाट्सअप ग्रुप) में साक्षा करते नजर आए। घर से स्वजनों का फोन भी इनलोगों के पास आता रहा। उसी दौरान मोबाइल फोन पर सफलतापूर्वक वैक्सीन लेने को लेकर मैसेज प्राप्त हुआ। जिसको लेकर लोगों के चेहरे पर एक बार फिर चमक देखी गई। एक-दूसरे को आए मैसेज के बारे में बताते देखे गए। तय समय आधा घंटा की अवधि समाप्त होने पर बारी-बारी से चिकित्सक सहित अन्य कर्मी अपने-अपने घर के लिए निकल पड़े।

190 का लक्ष्य 113 लोगों को दिया गया टीका : देवघर सदर अस्पताल व मोहनपुर स्वास्थ्य केंद्र में कुल 190 लोगों को वैक्सीन का डोज देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसमें कुल 113 लोगों को वैक्सीनेट किया गया। जिसमें सदर अस्पताल में 56 और मोहनपुर में 57 लोगों का टीकाकरण किया गया।

अफवाहों पर ना दें ध्यान : देवघर व मोहनपुर में वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई है। दोनों जगहों पर सौ-सौ लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। किसी भी तरह की परेशानी सूचना को वायरल करने की बजाय तुंरत इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.