Move to Jagran APP

नहीं दिखेंगे पोल-तार, घर-घर जलेगी बिजली

जागरण संवाददाता, देवघर : आने वाले समय में देवघर शहरी क्षेत्र में बिजली के पोल व तार नजर न

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 06:55 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 06:55 PM (IST)
नहीं दिखेंगे पोल-तार, घर-घर जलेगी बिजली
नहीं दिखेंगे पोल-तार, घर-घर जलेगी बिजली

जागरण संवाददाता, देवघर : आने वाले समय में देवघर शहरी क्षेत्र में बिजली के पोल व तार नजर नहीं आएंगे। एचटी-एलटी लाइन हो या फिर घरेलू कनेक्शन, सभी जगह अंडरग्राउंड केबल लगेंगे। बताते चलें कि शहरी क्षेत्र में 11 केबी विद्युत तार के अंडरग्राउंड का काम पूरा हो चुका है। कई इलाकों में एलटी लाइन को भी बदल दिया गया है। लेकिन जिन इलाकों में अभी तक एलटी लाइन को नहीं बदला गया है, उन इलाकों में एलटी लाइन को अंडरग्राउंड कर दिया जाएगा। इस इलाकों में कास्टर टाउन, सत्संग, बाजला चौक, करनीबाग, बंपास टाउन, बिग बाजार, देवघर परिसदन दरोड, महादेव कॉलोनी, पुरंदाहा व एयरपोर्ट रोड आदि शामिल हैं, जहां एलटी लाइन को नहीं बदला गया है। एलटी लाइन को अंडरग्राउंड करने के साथ-साथ घर का कनेक्शन भी अंडरग्राउंड हो जाएगा। ऐसे में अब इन इलाकों में विद्युत पोल भी नजर नहीं आएंगे। नहीं जगह पीलर होगा, जहां से घर का कनेक्शन भी अंडरग्राउंड जाएगा। प्रथम चरण में इस कार्य के लिए 80 करोड़ की स्वीकृति हुई है। जैक्सन कंपनी को काम पूरा करने की जिम्मेदारी मिली।

loksabha election banner

गुरुवार को विद्युत आपूर्ति प्रमंडल देवघर के कार्यपालक अभियंता डीएन साहू की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें सहायक व कनीय अभियंता के अलावा जैक्सन कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में कार्यपालक अभियंता ने कहा कि अंडरग्राउंड विद्युतीकरण को लेकर सर्वे चल रहा है। अगले सप्ताह से काम भी शुरू हो जाएगा। सर्वे व अन्य कार्य को विभागीय अभियंता की ओर से भी जांच की जाएगी।

--------

जिन इलाकों में एलटी तार नहीं बदला गया है, उन इलाकों में एलटी तार व घर के कनेक्शन को अंडरग्राउंड किया जाएगा। 80 करोड़ की लागत से इस प्रोजेक्ट का काम तीन साल में पूरा कर लेना है। जैक्सन कंपनी की ओर से सर्वे शुरू कर दिया गया है, अगले सप्ताह से काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

डीएन साहू, कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, देवघर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.