Move to Jagran APP

चेक पोस्ट से गायब मिले दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी पर होगी कार्रवाई

शनिवार को बाबा मंदिर प्रभारी सह अनुमंडलाधिकारी विशाल सागर व एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ने बाबा मंदिर सहित आसपास के इलाकों में श्रद्धालुओं के प्रवेश को रोकने के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 05:58 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 05:58 PM (IST)
चेक पोस्ट से गायब मिले दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी पर होगी कार्रवाई
चेक पोस्ट से गायब मिले दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी पर होगी कार्रवाई

देवघर : बीते 22 मार्च जनता क‌र्फ्यू के दिन से बाबा बैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद है। राज्य सरकार ने भी फैसला ले लिया है कि इस बार श्रावणी मेला नहीं लगेगा। इसके मद्देनजर शनिवार को बाबा मंदिर प्रभारी सह अनुमंडलाधिकारी विशाल सागर व एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ने बाबा मंदिर सहित आसपास के इलाकों में श्रद्धालुओं के प्रवेश को रोकने के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया।

loksabha election banner

इस दौरान बाबा मंदिर, शिवगंगा, नेहरू पार्क, सीता होटल, हिन्दी विद्यापीठ, जलसार चिल्ड्रेन पार्क, शिक्षा सभा चौक, चांदनी चौक के अलावा अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण किया। विभिन्न चेक पोस्टों के निरीक्षण के दौरान कई दंडाधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल गायब मिले। अनुमंडल पदाधिकारी ने अनुपस्थित पाए गए दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को सख्त चेतावनी के साथ कार्रवाई की बात कही। कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार के आदेशानुसार वर्तमान में किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन की अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे में श्रावणी मेला के आयोजन न होने की स्थिति में विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को और भी सुदृढ़ करने की तैयारी की जा रही है। मंदिर व आसपास के क्षेत्रों के समीप पांच चेक पोस्टों पर दंडाधिकारी एवं सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। जल्द ही आवश्यकतानुसार इनकी संख्या को बढ़ाया जाएगा ताकि कोई भी बाहरी वाहन या बाहर से पूजा-पाठ करने वालों का प्रवेश नहीं हो सके। बाबा मंदिर के आसपास श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्रित न हो व कोरोना संक्रमण के संभावित प्रसार के रोकथाम के लिए विभिन्न स्थानों पर ड्रॉपगेट बैरियर लगाकर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति तीन पालियों में की गई है। लोगों की सुविधा के लिए अस्थायी व चलंत सूचना केंद्र की व्यवस्था की जाएगी, ताकि लोगों को मंदिर आने से रोका जा सके। झारखंड के अन्य जिलों के साथ दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों को बाहर से बाहर ही उनके गंतव्य स्थान तक भेजा जाएगा। सूर्यग्रहण के लिए की गई विशेष व्यवस्था : एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि रविवार को सूर्य ग्रहण है। बड़ी संख्या में लोग शिवगंगा में स्नान करते हैं। इसे लेकर पुलिस की तैनाती शिवगंगा घाट पर की गई है, ताकि घाट पर कोई अनावश्यक ना जाए। साथी सभी ड्रॉप बैरियर पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस की तैनाती की गई है। वहीं, जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा को लेकर भीड़ होती थी। वहां भी पुलिस की तैनाती की गई है, ताकि भीड़ ना लगे। लोगों से अपील की गई कि घरों में ही रहकर धार्मिक अनुष्ठान करें। इस मौके पर सहायक जन संपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, वरीय लिपिक समीर चौबे व लेखापाल विक्रम जीत आदि उपस्थित थे। रोक के बावजूद हो रहा बाहरी वाहनों का प्रवेश : कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन की ओर से बाबा मंदिर व आसपास तीन लेयर की सुरक्षा-व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। बावजूद इसके श्रद्धालुओं का वाहन शिवगंगा तट तक पहुंच रहा है। शनिवार सुबह शिवगंगा तट पर बाहरी गाड़ियों की आवाजाही होती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.