Move to Jagran APP

एक जिम्मेदार चालक बनकर दूसरों का भी रखें ध्यान

जागरण संवाददाता देवघर समाहरणालय परिसर से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम का शु

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:26 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:26 PM (IST)
एक जिम्मेदार चालक बनकर दूसरों का भी रखें ध्यान

जागरण संवाददाता, देवघर : समाहरणालय परिसर से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। इसके बाद सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा थीम के तहत रन फॉर सेफ्टी दोपहिया रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उपायुक्त ने लोगों से अपील की कि जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में सभी लोग सहयोग करें। सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का अक्षरश: पालन करें, ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि यह 17 फरवरी तक चलेगा। जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के पालन के प्रति जागरूक किया जाए। रैली आयोजन का मुख्य उद्देश्य भी शहर के मुख्य चौक-चौराहों, बाजारों में सड़क सुरक्षा से संबंधित प्रचार-प्रसार व लोगों को जागरूक करना, ताकि सड़क पर वाहन चलाने वाले चालकों को जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना की वजह से होने वाली क्षति एक ऐसी क्षति है, जिसकी पूर्ति करना संभव नहीं है। इसलिए आवश्यक है कि सभी सावधान होकर वाहन चालन करें और सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों का अक्षरश: पालन करें, ताकि सड़क दुर्घटना में कमी आ सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों के सड़क के बायी ओर चलना, शराब पीकर या फोन पर बात करते हुए गाड़ी न चलाना, हेलमेट का प्रयोग करना, अचानक से यू-टर्न न करना, रैश ड्राइविग न करना, ओवर टेक न करना आदि नियमों की लोगों को जानकारी देने हेतु एक माह तक सघन जांच अभियान भी चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है, वैसे-वैसे वाहनों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। ऐसे में सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक है कि सड़कों पर वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा से संबंधित यातायात नियमों का सही ढंग से पालन किया जाए। वहीं उन्होंने कहा कि सड़कों के चौड़ीकरण, रोड डिवाइडर, स्पीड ब्रेकर एवं पथ प्रदर्शक साइनेज के अधिष्ठापन आदि कार्य कराए जा रहे हैं, फिर भी सड़क दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है, जिसका एक ही कारण हो सकता है और वह है कि लोगों द्वारा यातायात नियमों का पालन न करना।

रोड सेफ्टी की दिलाई शपथ : उपायुक्त ने एक जिम्मेदार वाहन चालक होने के नाते सभी को शपथ दिलाते हुए कहा कि हेलमेट पहनकर ही दोपहिया वाहन व सीट बेल्ट लगाकर चार पहिया वाहन चलाऊंगा। वाहन चलाते समय हमेशा ड्राइविग लाइसेंस और अन्य आवश्यक कानूनी दस्तावेज को साथ रखूंगा। कभी भी ड्राईव करते समय मोबाईल पर बात नहीं करूंगा। कभी भी सड़क के बीच खड़ा नहीं रहूंगा और साथ ही यात्रियों से बहस नहीं करूंगा। सबसे महत्वपूर्ण कभी तेज गति से वाहन नही चलाऊंगा। वाहन चलाते समय कभी राहगीरों, खास तौर पर बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगों और सड़क पर घूमने वाले पशुओं पर खास ध्यान दूंगा। इसके अलावा वाहन चलाते समय हमेशा एम्बुलेंस और फायर वाहनों को आगे जाने के लिए जगह दूंगा। कभी भी सड़क की गलत साइड से ओवरटेक नहीं करूंगा। वाहन चालक होने की वजह से आंखों की नियमित रूप से जांच कराता रहूंगा। थका हुआ या तनावग्रस्त होने पर ड्राइव नहीं करूंगा। न ही वाहन का दुरूपयोग करूंगा और उसकी अच्छी तरह से देखभाल व वाहन को फिट रखूंगा। ताकि वह पर्यावरण को प्रदूषित ना करे। साथ ही स्कूल, अस्पताल जैसे हॉर्न निषेधित क्षेत्रों में कभी भी हॉर्न नहीं बजाऊंगा। सड़क और ट्रैफिक के सभी नियमों का पालन करूंगा और सड़क सुरक्षा नियमों पर ध्यान दूंगा।

मौके पर जिला परिवहन पदाधिकारी फिलबयूस बारला, मुख्यालय पुलिस उपाधीक्षक मंगल सिंह जामुदा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक बीना कुमारी, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी राजीव कुमार, यातायात प्रभारी शेरू रंजन, डॉ सुनील तिवारी, डॉ सत्येंद्र चौधरी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.