संवाद सूत्र, देवघर : सावन में बाबा पर जलार्पण करने के लिए कांवरियों का अनवरत आने का सिलसिला जारी है। माहव्यापी कांवर यात्रा के आठवें दिन बुधवार को बाबा नगरी में कांवरियों की लंबी कतार लगी। पैदल यात्रा के दौरान आ रही परेशानी पर मरहम लगाने के लिए पैदल यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में कांवरिया सेवा शिविर के सदस्य पूरी तत्परता से कांवरियों की सेवा करने में लगे रहे। तिवारी चौक रामकृष्ण रोड में कांवरियों की सेवा के लिए बरनवाल सेवा समिति देवघर की ओर से लगाए गए शिविर में कांवरियों को निश्शुल्क सेवा प्रदान की जा रही है। समिति के अध्यक्ष दीनबंधु बरनवाल ने बताया कि शिविर के माध्यम से कांवरियों को हर तरह की सुविधा प्रदान की जा रही है। माहव्यापी इस शिविर में कांवरियों के लिए फल, ठंडा पानी, नींबू पानी, चाय निश्शुल्क व्यवस्था की गई है। बुधवार को एसडीएम सुधीर कुमार गुप्ता ने भी कांवरियों की जमकर सेवा की। इस कार्य में समिति के कोषाध्यक्ष रोहित कुमार बरनवाल, सचिव आदित्य कुमार, रामेश्वर मोदी, पंकज बरनवाल, श्रीकांत बरनवाल, अशोक बरनवाल, भीम प्रसाद बरनवाल, राजेन्द्र बरनवाल, मोहन बरनवाल, विनय बरनवाल अहम भूमिका निभा रहे हैं। कांवरियों की सेवा में जुटा पर्यटन प्रकोष्ठ देवघर : श्रावण मेला के आठवें दिन बुधवार को जब कांवरियों की भीड़ बाबाधाम पहुंची तो इनके आतिथ्य में भी लोगों ने अपनी पलके बिछा दी। भीड़ का आलम यह था कि कांवरियों की कतार बाबा मंदिर से करीब 2 किलोमीटर दूर चली गई थी। वहीं बाह्य अघ्र्या से जलार्पण के लिए लगी कतार भी काफी लंबी हो गई थी।

इस भीड़ को देखते हुए पर्यटन प्रकोष्ट के सदस्य कांवरियों की सेवा में जुट गए। इस पुनीत कार्य में उनके परिजन भी पीछे नहीं रहे। सभी अपने हाथों में पीने का पानी, शरबत व फल लेकर कांवरियों के पीछे दौड़ रहे थे। कोई पानी व शरबत के ग्लास के साथ फल लेकर कांवरियों की कतार में खड़ा था तो कोई तेज धूप में कांवरियों पर पानी डालकर उन्हें शीतलता प्रदान कर रहा था। समिति के अध्यक्ष राजीव सिंह ने बताया कि पूरे श्रावण माह तक यह सेवा जारी रहेगी। इस कार्य में जिला के पदाधिकारी संयोजक उत्तम सिंह, सह संयोजक राहुल सिंह, मीडिया प्रभारी विकास सिंह सहित अन्य पूरे तन-मन से लगे हैं।

भाजपा महिला मोर्चा कर रही कांवरियों की सेवा बुधवार को भाजपा महिला मोर्चा ने बाबाधाम आने कांवरियों की जमकर सेवा की। मोर्चा की अध्यक्ष विजया सिंह के नेतृत्व में सभी कार्यकर्ताओं ने कांवरियों के बीच फल, नींबू पानी, शर्बत, ठंडा पानी आदि का वितरण किया। उन्होंने बताया कि यह शिविर पूरे माह तक कांवरियों की सेवा करता रहेगा। शिविर में कांवरियों के लिए पेयजल, नींबू पानी, नींबू चाय, शर्बत, दवाई, मालिश की सुविधा उपलब्ध है। वहीं कई बिछड़े कांवरियों को उनके परिजनों से मिलाने का भी काम किया जा रहा है। इस कार्य में मोर्चा की कुसुम सिंह, बबीता पोद्दार, ममता गुप्ता, कविता देवी, सुमन देवी, सरस्वती झा, प्रीति ऊषा, सावित्री देवी, शीला देवी, रीता सिंह समेत अन्य पूरे तन-मन से लगे हैं।

---------------------------------------------------------

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप