Move to Jagran APP

श्रावणी मेलाः बाबा धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को होगा सुखद अहसास

पावरग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन आईएस झा ने देवघर के विकास के लिए मास्टर व दीर्घकालीन प्लान तैयार किया जाएगा।

By Edited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 01:24 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 01:51 PM (IST)
श्रावणी मेलाः बाबा धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को होगा सुखद अहसास
श्रावणी मेलाः बाबा धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को होगा सुखद अहसास

देवघर। आने वाले समय में तो बाबा नगरी का कायाकल्प होगा, जिसकी बानगी श्रावणी मेला में ही देखने को मिलने लगेगी। सोमवार को देवघर पहुंचे पावरग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन आईएस झा ने इस सिलसिले में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा से मुलाकात कर इस पर चर्चा की और कहा कि देवघर के विकास के लिए मास्टर व दीर्घकालीन प्लान तैयार किया जाएगा, जिसे धरातल पर उतारने का काम पावरग्रिड के सहयोग से होगा।

loksabha election banner

देवघर परिसदन में जागरण से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की मंशा है कि देश के ऐतिहासिक व अध्यात्मिक व तीर्थनगरी को इस कदर संजाया व संवारा जाए कि आने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। इसी क्रम में पावरग्रिड देवघर को संजाने संवारने का काम करेगा। इसकी बानगी भी श्रावणी मेला में देखने को मिलेगी। फूल व बेलपत्र से कंपोस्ट खाद बनाने का एक और यूनिट अगले दो माह में चालू कर दी जाएगी। 20 लाख की लागत से शिवगंगा के समीप एक यूनिट पूर्व से चालू है। बाबा मंदिर में साफ-सफाई के लिए एक सुपरवाइजर के नेतृत्व में 60 लोगों को रखा गया है, सावन व भादो के लिए इनकी संख्या बढ़ाकर 120 कर दी जाएगी। इतने बड़े मेले में गंदगी के नाम पर एक तिनका भी नजर नहीं आएगा।

साफ-सफाई पर कंपनी का हर माह 7.50 लाख खर्च हो रहा है। श्रावणी मेला शुरू होने तक शिवगंगा के चारो ओर तकरीबन छह लाख लागत से हाईमास्क लाईट लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। जबकि बाबा मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में रोड व नाला निर्माण के लिए 2.24 करोड़ खर्च करने की योजना है। इसके अलावा आरओ वाटर का पांच एटीएम तथा संध्या मंदिर के पास एलईडी लगाया जाएगा। क्या है कार्ययोजना बताते चले कि बाबा मंदिर के विभिन्न मंदिरों में चढ़ने वाला नीर जिस तरह से नाली में जाकर मिल जाता है, इस पर चेयरमैन ने भी चिंता जाहिर की और कहा कि आने वाले समय में कार्ययोजना तैयार कर इसका उचित प्रबंधन किया जाएगा।

कंपनी एक ऐसी कार्ययोजना पर भी विचार कर रही है, जसीडीह स्टेशन के पास श्रद्धालुओं को कुछ ऐसी सुविधा दी जाए, जहां श्रद्धालु जाकर अपनी दैनिक दिनचर्या निपटाते हुए बाबा मंदिर आराम से पूजा करने के लिए पहुंच और आकर फिर से यही से ट्रेन पकड़ लें। यहां उनके सामान रखने के लिए लॉकर भी प्रबंध रहे। चेयरमैन ने कहा कि कंपनी अभी ऐसा सोच रही है, उचित जगह मिल जाएगा तो इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके पूर्व चेयरमैन ने बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना किया। मौके पर कंपनी के कार्यपालक निदेशक एसके गुप्ता व एसएन सहाय मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.