Move to Jagran APP

लॉकडाउन में निर्मल हुआ शिवगंगा का जल

देवघर की खबर देवघर की खबर

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 07:14 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 06:14 AM (IST)
लॉकडाउन में निर्मल हुआ शिवगंगा का जल
लॉकडाउन में निर्मल हुआ शिवगंगा का जल

संवाद सूत्र, देवघर : बाबा बैद्यनाथ मंदिर से 200 मीटर दूर स्थित शिवगंगा तालाब लॉकडाउन होने के बाद प्रदूषणमुक्त हो गया है। शिवगंगा का पानी पहले से काफी स्वच्छ दिखने लगा है। इसका मुख्य कारण शिवगंगा में भक्तों की कमी है। स्थानीय गिने-चुने लोग ही शिवगंगा में स्नान करने आते हैं। शिवगंगा के आसपास अभी गंदगी का अंबार भी नहीं लग रहा है। पूजन सामग्रियों का भी विसर्जन अभी नहीं के बराबर हो रहा है। इसकी वजह से शिवगंगा का जल स्वच्छ हो गया है। क्या कहते हैं स्थानीय लोग

loksabha election banner

40 साल के दरम्यान शिवगंगा का पानी इतना स्वच्छ नहीं देखे थे। ऐसी बात नहीं कि शिवगंगा की सफाई नहीं होती थी लेकिन इसके बाद भी जल पूरी तरह से स्वच्छ नहीं हो पाता था। लॉकडाउन की वजह से शिवगंगा भी स्वच्छ हुआ है इससे इन्कार नहीं किया जा सकता है।

अजीतानंद झा, पश्चिम टोला निवासी, देवघर

---------------

शिवगंगा में प्रतिदिन हजारों लोग स्नान करते हैं। लॉकडाउन के कारण यह प्रक्रिया बंद है। शिवगंगा में बाहर से विसर्जन किया जाने वाला सामग्रियों पर भी अभी पूरी तरह से अंकुश है। इसके कारण शिवगंगा स्वच्छ व साफ हो गया है। अगर भविष्य में भी शिवगंगा को इसी तरह से साफ रखा जाए तो इससे अच्छी बात कुछ भी नहीं हो सकती है।

दिनेश मिश्र, बीएन झा पथ, देवघर

--------------

शिवगंगा का जल 95 फीसद निर्मल हो गया है। लॉकडाउन के दौरान शिवगंगा पर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं का आना पूरी तरह से बंद है। अभी यहां साबुन-सर्फ और शैंपू का भी इस्तेमाल बंद है। इसकी वजह से जल स्वच्छ हुआ है। इसे भविष्य में भी बरकरार रखने की जरूरत है।

पिटू सिंह, शिवगंगा फिल्ट्रेशन प्लांट सुपरवाइजर, देवघर

----------------

अधिक गंदगी बाहर से शिवगंगा में आ जाती था। इस कारण से पानी स्वच्छ नहीं हो पा रहा था। शिवगंगा की सफाई के लिए लगभग दो माह तक का समय चाहिए था मगर यह समय नहीं मिल पा रहा था। लॉकडाउन के कारण पर्याप्त समय मिलने से शिवगंगा का पानी पूरी तरह से साफ हो गया है।

ललित शर्मा, ऑपरेटर, शिवगंगा फिल्ट्रेशन प्लांट, देवघर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.