Move to Jagran APP

पहाड़ी जल का संचयन करने की जरूरत

जल संरक्षण व संचय के उद्देश्य से सोमवार को राजमहल नगर पंचायत के नयाबाजार में दैनिक जागरण की पहल पर जल संवाद का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन में नगर के नयाबाजार क्षेत्र से बुद्धिजीवियों ने हिस्सा लिया। दैनिक जागरण द्वारा प्रायोजित उक्त जल संवाद को दैनिक जागरण के सात सरोकारों में से एक सरोकार जल संरक्षण के तहत आयोजित कर क्षेत्र के लोगों के बीच जल संरक्षण व संचय के महत्व को सभी बुद्धिजीवियों ने स्वीकार किया तथा दैनिक जागरण के इस प्रयास की सराहना किया। जल संवाद के दौरान सभी ने अनावश्यक रूप से हो रहे भूमिगत जल की बर्बादी पर चिता जताते हुएचंहुएते हसभी ने एक स्वर में भूमिगत जल के संचय को बनाए रखने अनावश्यक रूप से जल को ब

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 06:41 AM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 06:41 AM (IST)
पहाड़ी जल का संचयन करने की जरूरत

राजमहल (साहिबगंज) : जल संरक्षण व संचय के उद्देश्य से सोमवार को राजमहल नगर पंचायत के नयाबाजार में दैनिक जागरण की ओर से जल संवाद का आयोजन किया गया। इसमें नयाबाजार के बुद्धिजीवियों ने हिस्सा लिया। सभी ने दैनिक जागरण के इस अभियान की सराहना की। इसमें लोगों ने जल संरक्षण व संचय के महत्व को स्वीकार किया। इसके लिए पहल करने पर जोर दिया। अनावश्यक रूप से हो रहे भूमिगत जल की बर्बादी पर चिता जताई। भूमिगत जल के संरक्षण, जल को बर्बाद होने से बचाने,  वृक्षों की कटाई व पहाड़ों का अवैध उत्खनन को रोकने की सलाह दी।

loksabha election banner

------------ 

राजमहल, उधवा व तालझारी क्षेत्र में पहाड़ी से निकलने वाले तेनुआ नाला, झपाई नाला, शेरनाला, गज्जो नाला, हेमा नदी जैसी 13 छोटी-बड़ी नदी-नालों से होकर बरसात के दिनों में बेशुमार जल बहता है। इस पानी को संचित करने के लिए चेकडैम का निर्माण करा दिया जाए तो पानी की बर्बादी कम होगी। क्षेत्र की जल समस्या भी दूर हो सकती है।

देवदास पाल, शिल्पकार व समाजसेवी

----------

मोटर पंप के अधिक उपयोग से भूमिगत जलस्तर में तेजी से कमी हो रही है। जल संचय के लिए भूमिगत जलस्तर का सामान्य बने रहना आवश्यक है। कुछ लोग बिना वजह पानी बर्बाद करते हैं। इसे रोकने की जरूरत है। बर्बादी जारी रही तो आनेवाली पीढि़यों को पीने का पानी नहीं मिलेगा।

अजय कुमार साहा, पारा शिक्षक

----------------

नगर क्षेत्र में जल संचय के लिए सभी घरों में भूमिगत टैंक बनाने का प्रावधान कराया जाए। इससे बारिश के पानी का संरक्षण किया जाएगा। इससे जलस्तर बना रहेगा। लोगों को परेशानी नहीं होगी। संरक्षित जल का उपयोग विभिन्न कार्यो के लिए किया जा सकेगा।

भरतलाल चौधरी, अधिवक्ता

-------------

जल संचय के लिए पौधरोपण के प्रति क्षेत्रवासियों को जागरूक होने की आवश्यकता है। यह आवश्यक है कि पौधरोपण कर उसका उचित रखरखाव किया जाए, जिससे वहां भूमिगत जल संरक्षित रहेगा।

अजय कुमार चौधरी, वार्ड पार्षद

--------------

राजमहल की पहाड़ियों को संरक्षित किए जाने की आवश्यकता है। इसके दोहन ने पहाड़ी नदी-नालों के स्त्रोत को भी सीमित कर दिया है। पहाड़ों के समाप्त होने से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ जाएगा जो ठीक नहीं होगा।

प्रदीप कुमार प्रमाणिक, अधिवक्ता

---------

नपं क्षेत्र के प्रत्येक घर के मुखिया को जल संचय व संरक्षण की इस मुहिम में अपने-अपने घर के सामने एक-एक पौधा लगाने की आवश्यकता है। पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

ध्रुव चंद्र मंडल, अधिवक्ता

------------

जलापूर्ति विभाग द्वारा जगह-जगह मुख्य सड़क या गलियों में नल लगाए गए है। नल के हमेशा खुले रहने से जल की बर्बादी होती है। इसे रोकने की आवश्यकता है। आमलोगों को भी इसके लिए जागरूक होना होगा।

कार्तिक साहा, समाजसेवी

------------

वर्तमान में तीव्र गति से बढ़ रही जनसंख्या भी जल संचय में बाधक बन रही है। बढ़ती जनसंख्या के चलते प्राकृतिक संसाधनों के दोहन ने भूमिगत जलस्तर को और नीचे किया है। इसलिए अभी से ही इसपर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है।

राजू सरकार, वार्ड पार्षद

-------------

जल संचय ना सिर्फ वर्तमान बल्कि आनेवाली पीढि़यों के संरक्षण के लिए भी आवश्यक है। दैनिक जागरण की इस मुहिम का हिस्सा बनकर क्षेत्र में जल संचय के लिए लोगों को जागरूक करूंगा।

प्रदीप कुमार साहा, व्यवसायी

---------------

हमें अपने साथ-साथ दूसरों को भी जल संचय के लिए प्रेरित करना होगा। घर के अंदर भी शॉकपीट बनाया जाना चाहिए और उसके पानी का उपयोग घर के अंदर लगाए गए पेड़-पौधों को जीवन प्रदान करने के लिए किया जाना चाहिए।

सुबोल रजक, मजदूर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.