Move to Jagran APP

कांवरिया पथ चकाचक, बाबा बैद्यनाथ पर जल चढ़ाने में नहीं होगी परेशानी

जुलाई माह में शुरू होने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर सभी विभागों की ओर से तैयारी करना शुरू कर दी गई है। नगर निगम भी लगातार श्रावणी मेला में बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को तमाम सुविधा मुहैया कराने की दिशा में रुपरेखा तैयार करने में जुट गया है। सावन मेला के दौरान प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का कांवर लेकर देवघर आते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 12:08 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 12:08 AM (IST)
कांवरिया पथ चकाचक, बाबा बैद्यनाथ पर जल चढ़ाने में नहीं होगी परेशानी
कांवरिया पथ चकाचक, बाबा बैद्यनाथ पर जल चढ़ाने में नहीं होगी परेशानी

देवघर : जुलाई माह में शुरू होने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर सभी विभागों की ओर से तैयारी करना शुरू कर दी गई है। नगर निगम भी लगातार श्रावणी मेला में बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को तमाम सुविधा मुहैया कराने की दिशा में रुपरेखा तैयार करने में जुट गया है। सावन मेला के दौरान प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का कांवर लेकर देवघर आते हैं। इस दौरान शिवगंगा, मानसिघी सहित आसपास के इलाके में गंदगी को लेकर श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसको लेकर नगर आयुक्त अशोक कुमार सिंह ने शिवगंगा सहित कांवरिया पथ पर सफाई की विशेष व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। इस वर्ष इन इलाकों में विशेष रूप से चलंत दस्ता की मदद ली जाएगी। मेला के दौरान एक दर्जन से अधिक चलंत दस्ता का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए सुपरवाइजर को भी प्रतिनियुक्त किया जाएगा। यह चलंत दस्ता शिवगंगा, मानसिघी सहित कांवरिया पथ पर घूम-घूम कर कचरा का संग्रह करेंगे। कचरा का संग्रह करने के बाद निर्धारित स्थल पर इसका निष्पादन किया जाएगा। निरंतर काम करते रहने की वजह से कहीं भी श्रद्धालुओं को कचरा की वजह से परेशान नहीं होना पड़ेगा और सफाई व्यवस्था को लेकर श्रद्धालु यहां से अच्छा संदेश लेकर जाएंगे। इसके अलावा शहर में प्रवेश करते ही कांवरियों को बेहतर अनुभव प्राप्त होगा। इसके लिए देवघर में प्रवेश करने वाले सभी सीमाओं में आकर्षक विद्युत सज्जा की जाएगी। इसमें चकाई मोड़, देवीपुर, दर्दमारा, सारवां मोड़ सहित अन्य इलाके में लाइटिग की व्यवस्था की जाएगी। वहीं श्रद्धालुओं को पेयजल उपलब्ध कराने को लेकर भी निगम की ओर से पुख्ता तैयारी की जा रही है। पानी के लिए 75 प्याऊ की व्यवस्था की जाएगी। मेला क्षेत्र में 130 स्टैंड पोस्ट के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति कराई जाएगी। पूरे मेले क्षेत्र में 24 घंटे पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। निगम क्षेत्र में कुल 1122 चापाकल है। इसमें जो भी चापाकल खराब है उसे दुरुस्त करा लिया जाएगा। 25 स्थानों पर मॉडूलर टॉयलेट लगाया जाएगा। 28 स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय पहले से ही तैयार करा लिया गया है। जिसका रंग रोगन कराया जा रहा है। वहीं शिवगंगा के पास चेंजिग रुम का भी जीर्णोधार कराया जा रहा है।

loksabha election banner

वर्जन

श्रावणी मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं के बीच साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्था को लेकर एक अच्छा संदेश जाए। इसको लेकर निगम की ओर से सफाई से लेकर पेयजल, शौचालय सहित अन्य व्यवस्थाओं को पुख्ता किया जा रहा है। चलंत दस्ता से इस वर्ष विशेष रूप से शिवगंगा, मानसिघी सहित कांवरिया पथ पर सफाई का काम कराया जाएगा।

अशोक कुमार सिंह, नगर आयुक्त, नगर निगम, देवघर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.