Move to Jagran APP

गर्मी से पूर्व पेयजल संकट का करें निदान

पंजीकृत कराते हुए ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति से समन्वय स्थापित कर समाधान करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा प्रमंडल में स्थापित कंट्रोल रूम के फोन नंबर (06432-237305) अथवा सुजीत कुमार (

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 07:40 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 06:14 AM (IST)
गर्मी से पूर्व पेयजल संकट का करें निदान
गर्मी से पूर्व पेयजल संकट का करें निदान

जागरण संवाददाता, देवघर : देवघर की उपायुक्त नैंसी सहाय ने शुक्रवार को पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल को स्पष्ट तौर पर निर्देश देते हुए कहा कि गर्मी में पेयजल संकट की स्थिति पैदा नहीं हो इसके लिए विभाग समय से पूर्व ही तमाम तैयारियां पूरी कर ले। कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग यह सुनिश्चित करे कि देवघर की जनता को गर्मी में पानी के लिए पानी-पानी नहीं होना पड़े इसका खास ध्यान रखा जाए। कहा कि देवघर में जल संकट गहरा है यह बताने की जरूरत है। इसलिए इस संकट का निदान पहले ही कर लिया जाए ताकि किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो। उपायुक्त ने कहा कि जिले के विभिन्न कनीय अभियन्ता एवं सहायक अभियन्ता को प्रखंडवार नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है ताकि प्रखंडों के सभी ग्रामीण बसावट में शुद्ध पेयजल की लगातार आपूर्ति की जा सके। कहा कि अमित कुमार कनीय अभियन्ता (9031575919) को देवघर प्रखंड का नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। इसके अलावा मोहनपुर के नोडल पदाधिकारी के रूप में जेम्स मुर्मू, कनीय अभियन्ता (8002515273), सारवां के नोडल पदाधिकारी के रूप में गोपाल दास, सहायक अभियंता (7004116299), सोनारायठाढ़ी के नोडल पदाधिकारी के रूप में बालेश्वर प्रसाद, कनीय अभियन्ता (7870431591) एवं देवीपुर के वरीय नोडल पदाधिकारी के रूप में सत्येन्द्र प्रसाद तांती, सहायक अभियन्ता (9204296423) को नामित किया गया है। उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी नोडल पदाधिकारी द्वारा अपने प्रखंड में एक वाट्सएप ग्रुप बनाएं जिसमें संबंधित क्षेत्र के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ, मुखिया एवं जल सहिया को शामिल करें। उसमें स्वच्छता के प्रखंड स्तरीय कर्मी, जिला समन्वयक संबंधित सहायक अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता भी शामिल रहेंगे ताकि समन्वय स्थापित कर शिकायतों का त्वरित निष्पादन किया जा सके।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में प्रखंडवार नोडल पदाधिकारियों का मोबाइल नंबर बन्द नहीं होना चाहिए। किसी नोडल पदाधिकारी का मोबाइल नंबर होने पर उनके विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी नोडल पदाधिकारी प्रखंड मुख्यालय में स्थायी रूप से आवासन करेंगे एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी व संबंधित सहायक अभियंता से समन्वय स्थापित कर प्रखंड शिकायत कोषांग से प्राप्त शिकायतों को पंजीकृत कराते हुए ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति से समन्वय स्थापित कर समाधान करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा प्रमंडल में स्थापित कंट्रोल रूम के फोन नंबर (06432-237305) अथवा सुजीत कुमार (8603863273) व राजेश कुमार झा, (7488721215) एवं रीतिक राज (7646045525) पर भी कॉल कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.